समाजसेवा, संस्कृति की सीख देता है लोहड़ी पर्व : बोधराज सीकरी

Font Size

-ऑल इंडिया पंजाबी वेल्फेयर एसोसिएशन ने किया आयोजन
-अनेकता में एकता का संदेश दे गया यह समारोह

गुरुग्राम। कोई भी त्योहार हमें संस्कृति से जोड़े रखने का परिचायक है। त्योहारों से हमारी संस्कृति जिंदा है। भागदौड़ भी इस जिंदगी में त्योहार मिलन का एक बहुत बड़ा मंच बन गये हैं। मुख्य रूप से त्योहार लोहड़ी तो और अधिक खुशियां लेकर आता है। इसी कड़ी में शनिवार की रात को यहां श्रीशीतला माता रोड स्थित एक वाटिका में लोहड़ी मिलन एवं अभिनंदन समारोह आयोजित करके खुशियां बटोरी गई।
कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्जवलन के साथ की गई। कार्यक्रम में पहुंचे अतिथियों के स्वागत की रस्म के बाद कार्यक्रम को आगे बढ़ाया गया। गुरुग्राम के विधायक सुधीर सिंगला ने यहां लोहड़ी पर्व की बधाई देते हुये कहा कि शहर के विकास को हम सब संस्थाओं ने मिलकर पूरा करना है। बिना किसी समाज, संस्था के तरक्की करना संभव नहीं है।

 

उन्होंने कहा कि शहर के विकास के लिए बहुत सी योजनाओं पर काम हो रहा है। हर वर्ग का विकास करना उनकी प्राथमिकता है। वहीं प्रमुख समाजसेवी, उद्योगपति एवं वरिष्ठ भाजपा नेता बीआर सीकरी ने कहा कि पंजाबी समाज हर त्योहार को पूरे उत्साह से मनाता है। यह त्योहार हमें समाजसेवा, संस्कृति की सीख देता है। त्योहारों में इंसानियत, रुहानियत का सबक हमें मिलता है। उन्होंने लोहड़ी पर्व के ऐतिहासिक तथ्यों से अवगत कराते हुये कहा कि हिंदुओं की रक्षा के लिए गुरू गोबिंद ङ्क्षसह जी ने अपने पिता, बच्चों और खुद का बलिदान दिया। इसी तरह दूल्हा भट्टी वाले के जीवन से भी रूबरू कराया। बीआर सीकरी ने कहा कि मुगलकाल में अकबर के समय दुल्ला भट्टी पंजाब में रहा करता था। उसने पंजाब की बेटियों की रक्षा की। क्योंकि उस समय अमीर सौदागरों को लड़कियों को बेचा जाता था। दुल्ला भट्टी ने उनके कब्जे से लड़कियों को छुड़वाकर उनकी शादियां हिन्दू लड़कों से कराई। उसी दुल्ला भट्टी को नायक की उपाधि से नवाजा गया। भगवान श्रीकृष्ण को मारने के लिए लोहिका राक्षसी पहुंची तो उन्होंने उसका भी वध किया। मां पार्वती भी लोहड़ी के दिन ही सती हुई थी।

प्रधान यदवंश चुघ ने यहां पहुंचे सभी अतिथियों का गर्मजोशी के साथ स्वागत किया। साथ ही  उन्होंने बच्चों, युवाओं को अपने संदेश में कहा कि हमें अपने बड़ों का आशीर्वाद लेकर हर काम की शुरुआत करनी चाहिये। किसी भी काम के लिए बड़ों की सलाह भी जरूरी है। युवा पीढ़ी अगर ऐसा करती है तो हर काम में सफलता मिलनी तय है। क्योंकि बड़े, बुजुर्गों का अनुभव हर काम में हमें सफलता दिला सकता है। इसलिए उनका मान-सम्मान कभी कम नहीं होने देना है।

गीत-संगीत का भी लगा तड़का

कोचर राज म्यूजिकल गु्रप की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये गये। इस कार्यक्रम में बच्चों और बड़ों ने गीत-संगीत के माध्यम से मनोरंजन किया। हर कोई लोहड़ी के पर्व की एक-दूसरे को बधाईयां दे रहा था। बच्चों, युवाओं ने इस समारोह में नाचते-गाते हुये खूब एंज्वाय करते हुये लोहड़ी पर्व की खुशी मनाई।

इन अतिथियों की मौजूदगी में हुआ भव्य कार्यक्रम


इस लोहड़ी मिलन समारोह में मेयर मधु आजाद के प्रतिनिधि के रूप में उनके पति अशोक आजाद, बादशाहपुर के विधायक राकेश दौलताबाद के माता-पिता, पार्षद सीमा पाहुजा, पवन पाहुजा, डिप्टी मेयर के पति अनिल यादव, उद्योगपति एचएस चावला, ओमप्रकाश कथूरिया, मेयर मधु आजाद, हैफेड के प्रशासनिक अधिकारी नरेंद्र भयाना, प्रमोद सलूजा, गिरीराज ढींगरा, समाजसेवी बाबूराम गुप्ता, बिजनेसमैन मनोज महता, रमेश भाटिया, एमएल गुलाटी और भाजपा के वरिष्ठ नेता यादव राम यादव, बीके खोसला, एसके खुल्लर, धर्मसागर, आरके बंसल, यदवंश चुघ, एसके भाटिया, एमसी गुलाटी, डीएन कवातरा, केके सिंधवानी और एमआर कुमार मौजूद रहे और परस्पर मिलकर कार्य करने को प्रेरित किया।

You cannot copy content of this page