थ्री आर-रिड्यूस, रीसायकल एवं रीयूज के फार्मूले पर चल कर धरती को बचाएं : लायन डी वी तनेजा

Font Size

आरडब्लूए सेक्टर 10 ए के सहयोग से पर्यावरण संरक्षण को लेकर विशेष सेमिनार का आयोजन

‘सेव मदर अर्थ –  से नो टू प्लास्टिक’  प्रोजेक्ट पर हुआ विशेषज्ञों व जनता के बीच संवाद 

लायंस क्लब गुरुग्राम सिटी एवं के सी वाधवा चैरिटेबल ट्रस्ट का विशेष अभियान 

लायंस क्लब गुरुग्राम सिटी के प्रेसिडेंट डॉ अजय अरोड़ा ने प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण की सलाह दी

आरडब्लूए सेक्टर 10 के सचिव सुदेश शर्मा ने सेक्टर को पॉलिथीन मुक्त बनाने का किया वायदा

थ्री आर-रिड्यूस, रीसायकल एवं रीयूज के फार्मूले पर चल कर धरती को बचाएं : लायन डी वी तनेजा 2गुरुग्राम :  लायंस क्लब गुरुग्राम सिटी एवं के सी वाधवा चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से आरडब्लूए सेक्टर 10 ए के सहयोग से लायंस पब्लिक स्कूल सेक्टर 10 ए गुरुग्राम में ‘सेव मदर अर्थ –  से नो टू प्लास्टिक’  प्रोजेक्ट के तहत पर्यावरण संरक्षण को लेकर विशेष सेमिनार का आयोजन किया गया.  इस प्रोजेक्ट के चेयरमैन लायन डी वी तनेजा के निर्देशन में पिछले कई वर्षों से चलाए जा रहे इस जागरूकता अभियान से अब तक हजारों लोग जुड़ चुके हैं. इसी कड़ी में रविवार को आयोजित कार्यक्रम में पर्यावरणविदों एवं सेक्टर निवासियों  के बीच रचनात्मक संवाद हुआ. लायन तनेजा ने उपस्थित जनसमुदाय को थ्री आर – रिड्यूस, रीसायकल और रीयूज के फार्मूले को अपने दैनिक जीवन  मैं आत्मसात करने को प्रेरित किया. इस अवसर पर लायन डॉ अजय अरोड़ा प्रेसिडेंट लायंस क्लब गुरुग्राम सिटी, क्लब के कोषाध्यक्ष लायन प्रमोद शर्मा , राजीव कुमार मैनेजर लायंस पब्लिक स्कूल गुरुग्राम सहित कई विशेषज्ञों ने वर्तमान परिस्थिति में पर्यावरण के महत्व को विस्तार से समझाया.

 सेमिनार में उपस्थित सेक्टर 10 ए के निवासियों को संबोधित करते हुए मुख्य वक्ता लायन डी वी तनेजा  ने थ्री आर – रिड्यूस, रीसायकल और रीयूज की व्याख्या की और इन पर अमल करने का आह्वान किया. उन्होंने कहा की हमें ऐसे वस्तुओं के

थ्री आर-रिड्यूस, रीसायकल एवं रीयूज के फार्मूले पर चल कर धरती को बचाएं : लायन डी वी तनेजा 3

 उपयोग को दिन प्रतिदिन कम करने की आदत डालनी चाहिए जिससे अधिकतम कचरे बनते हैं और  निस्तारण की दृष्टि से विकराल समस्या बन जाते हैं. उनका कहना था कि दैनिक जीवन में हम उन वस्तुओं की पहचान करें जिसका उपयोग एक बार नहीं बल्कि लंबे समय तक बार-बार करना संभव है. उन्होंने बाजार से ऐसे सामान की खरीद पर बल दिया जिसे रीसायकल करना संभव है. 

लायन तनेजा ने  लोगों को प्राकृतिक संसाधनों के प्रति भी संवेदनशील बनाने की सलाह दी. उन्होंने एक तरफ पौधारोपण को अनिवार्य अंग बनाने पर बल दिया तो दूसरी तरफ जल जीवन और हरियाली के संरक्षण के प्रति भी जोरदार शब्दों में आगाह किया.  उन्होंने कहा कि अगर हम आज जिम्मेदार नहीं बनते हैं तो आने वाला समय बेहद कठिनाई भरा हो सकता है. यह स्थिति पृथ्वी जिन्हें हम अपनी माता का दर्जा देते हैं का अस्तित्व ही समाप्त हो जाएगा. फिर धरती पर मानव जीवन के जीवित रहने या पीढ़ी दर पीढ़ी इसके उत्तरोत्तर विकास की संभावना  क्षीण हो जाएगी. उन्होंने लोगों से अधिक से अधिक फलदार पौधे/ पेड़ लगाने का आह्वान किया.उन्होंने जानकारी दी की लोगों जागरूक करने का यह कार्यक्रम आरडब्ल्यूए, शैक्षणिक संस्थान, सामाजिक संस्था एवं अन्य संस्थाओं की सहयोग से आयोजित किया जाता है जो अब गुरुग्राम में जन आंदोलन का स्वरूप ले चुका है. 

समारोह को संबोधित करते हुए डॉ अजय अरोड़ा, प्रेसिडेंट, लायंस क्लब, गुरुग्राम सिटी ने सेव मदर अर्थ प्रोजेक्ट की सराहना करते हुए सभी निवासियों से इस अभियान में सक्रिय भूमिका अदा करने को कहा.उनके संबोधन का फोकस जल संरक्षण पर रहा. उन्होंने कहा की अनुभव यह दर्शाता है कि दैनिक जीवन में जल का उपयोग धीरे धीरे  कम करने से एक तरफ बहुमूल्य पेयजल का संरक्षण करते हैं जबकि दूसरी तरफ धरती पर वेस्ट मटेरियल की मात्रा को भी नियंत्रित करना संभव होता है. उन्होंने से नो टू प्लास्टिक के सूत्र को आज के संदर्भ में बेहद महत्वपूर्ण बताया. उन्होंने यह कहते हुए चिंता व्यक्त की कि प्लास्टिक इस कदर हमारे जीवन में घर कर गया है की इसके बिना हमारी आवश्यक आवश्यकता रोटी कपड़ा और मकान अधूरी है.  जीवन के हर क्षेत्र में इस पर हमारी निर्भरता बढ़ती गई और हम नहीं चाहते हुए भी धरती को नुकसान पहुंचाते चले गए. अब इस पर गंभीरता से विचार करने और अपनी गलतियों को दुरुस्त करने का समय आ गया है.

लायन प्रमोद शर्मा  कोषाध्यक्ष लायंस क्लब गुरुग्राम सिटी ने लोगों को  ऊर्जा के वैकल्पिक स्रोत के अधिकतम उपयोग की दिशा में कदम बढ़ाने की सलाह दी.  उन्होंने कहा की धरती माता के संरक्षण के साथ मानव जीवन ही नहीं अन्य जीव-जंतुओं  का अस्तित्व भी जुड़ा हुआ है. इकोसिस्टम इस बात का प्रमाण है कि हम एक दूसरे पर निर्भर हैं और अंततोगत्वा धरती सी जीवन की निरंतरता की स्रोत है. उन्होंने  कम ऊर्जा की खपत और अधिकतम प्रकाश देने वाले बल्ब के उपयोग पर बल दिया साथ ही लंबी अवधि तक चलने वाले इलेक्ट्रॉनिक एवं इलेक्ट्रिकल आइटम्स के उपयोग करने को कहा. लायन शर्मा ने स्पष्ट किया कि इससे धरती पर हजार्ड्स मटेरियल की मात्रा अपेक्षाकृत कम होगी और हम धरती को नुकसान होने से बचा पाएंगे.

लायन एस के सोबती  ने भी अपने अनुभव साझा किए.  उन्होंने कहा की पौधारोपण हजार प्रकार की बीमारियों का एक मात्र सटीक उपाय है.  इसे अपनाने से हम वर्तमान के साथ-साथ आने वाली पीढ़ी को भी सुंदर, संतुलित दुनिया देकर जाएंगे.  उन्होंने सभी से पौधारोपण रूपी यज्ञ में आहुति देने का आह्वान किया.

 लायंस पब्लिक स्कूल सेक्टर 10 ए के मैनेजर राजीव कुमार ने सेव मदर अर्थ – से नो टू प्लास्टिक प्रोजेक्ट की प्रासंगिकता को लेकर अपना व्याख्यान दिया. उन्होंने कहा कि पिछले  कई सालों से लायन तनेजा ने स्वयं को इस अभियान के प्रति समर्पित होकर मदर अर्थ की वास्तविक सेवा की है. इस प्रोजेक्ट को अपना ड्रीम प्रोजेक्ट बनाकर लोगों के जीवन में बड़े बदलाव का सूत्रपात बनना वास्तव में  प्रशंसा का विषय ही नहीं हम सबके लिए अनुकरणीय भी है. हमें यह विचार करना होगा की इस अभियान का लक्ष्य व्यक्तिगत नहीं बल्कि सार्वजनिक है. लोकहित में यह जरूरी है कि अब हम सभी को अभियान का हिस्सा बनना चाहिए और पृथ्वी की जीवंतता को बरकरार रखने के लिए सक्रिय योगदान देना चाहिए . यह योगदान सर्वप्रथम पॉलिथीन को स्वयं से दूर करने का निर्णय लेकर दे सकते हैं जबकि अपने दूसरे कदम के रूप में पौधारोपण का साझा और सफल अभियान चलाकर. पौधा हमें भोजन और ऑक्सीजन दोनों देता है.  यह दोनों ही हमारे जीवन के लिए बहुमूल्य ऊर्जा के स्रोत हैं जबकि पर्यावरण संतुलन के प्रमुख अवयव. 

इस अवसर पर मौजूद आरडब्लूए सेक्टर 10 के सचिव सुदेश शर्मा ने अभियान की प्रशंसा की और अपने सेक्टर को पॉलिथीन मुक्त बनाने की दिशा में प्रभावी कदम उठाने की शपथ ली. उन्होंने कहा की यह आज जन सामान्य की आवश्यकता है और इसे प्रत्येक परिवार तक पहुंचाने का जिम्मा आरडब्ल्यूए के सभी पदाधिकारी लेंगे और लायंस क्लब  गुरुग्राम सिटी के साथ कदम से कदम मिलाकर चलेंगे. 

 

आरडब्ल्यूए की पूर्व प्रधान मनोज यादव ने लायन डी वी तनेजा  के प्रयास की सराहना की और उनके अनुभव का सदुपयोग करने की सलाह दी. उन्होंने कहा की हम सभी को एक संवेदनशील नागरिक के तौर पर वातावरण को प्रदूषित होने से बचाने के लिए  साझा प्रयास करने की जरूरत है.

थ्री आर-रिड्यूस, रीसायकल एवं रीयूज के फार्मूले पर चल कर धरती को बचाएं : लायन डी वी तनेजा 4आरडब्ल्यूए की महिला सदस्य रेनू ने भी अपने विचार साझा किये.  उन्होंने कहा कि हमारे घरों में सर्वाधिक पॉलिथीन महिला सदस्यों के माध्यम से ही आते हैं क्योंकि क्योंकि घरेलू वस्तुओं के उपयोग की खरीददारी महिलाओं के माध्यम से ही अधिकतम होती है.  चाहे कपड़े हो या भोजन के सामान, किचनवेयर हो या फिर सब्जियां, खरीददारी की जिम्मेदारी महिलाओं पर ज्यादा है इसलिए अगर हमारे समाज की आधी आबादी महिलाओं ने अगर यह ठान लिया कि आज से हमारे घर में प्लास्टिक के लिए दरवाजे बंद तो फिर कोई कारण नहीं दिखता कि हमारी धरती माता को कोई नुकसान पहुंचा सके. इतिहास गवाह है कि  देश में या दुनिया में जनहित को लेकर जब भी कभी अभियान चला है तो उसमें महिलाओं की भागीदारी बराबर की रही है. रेनू ने कहा कि हमारे सेक्टर की सभी महिलाएं पौधारोपण का हिस्सा बनेंगी और सेक्टर को पॉलिथीन मुक्त बनाएंगी.

 लायंस क्लब गुरुग्राम सिटी एवं वाधवा चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से  बीएसएनएल कॉलोनी एवं सेक्टर 10 ए में निशुल्क क्लॉथ बैग्स वितरित किए गए और लोगों को अपने घरों के आसपास पौधारोपण के लिए प्रोत्साहित किया गया.  इस अवसर पर सेक्टर निवासी मदनलाल नंबरदार एवं दर्जनों गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे.

You cannot copy content of this page