जामिया यूनिवर्सिटी की घटना पर कौन क्या बोले ?

Font Size

सुभाष चौधरी

नई दिल्ली। रविवार को दिल्ली स्थित जामिया यूनिवर्सिटी के पास आगजनी और तोड़फोड़ पर नियंत्रण करने के लिए हुई पुलिस कार्रवाई पर देश में बवाल मच गया है । देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी , केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से लेकर सभी दलों के राजनेताओं ने अपनी अपनी प्रतिक्रिया दी है। एक तरफ प्रधानमंत्री मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने देश की जनता और खासकर युवाओं से अपील करते हुए कहा है कि नागरिकता संशोधन कानून में किसी भी तरीके से किसी की नागरिकता समाप्त करने का कोई प्रावधान नहीं है। इस कानून से केवल नागरिकता दी जा सकेगी ना की किसी की नागरिकता छीनी जा सकेगी । इसलिए इससे देश के किसी भी नागरिक को भयभीत होने की आवश्यकता नहीं है । उन्होंने सभी से शांति बनाए रखने की अपील की है।

पीएम मोदी ने कहा कि नागरिकता संशोधन अधिनियम 2019 संसद के दोनों सदनों द्वारा भारी बहुमत से पारित किया गया है। यह बड़ी संख्‍या में राजनीतिक दलों और सांसदों के समर्थन से पारित हुआ है। यह कानून सबको अपनाने, सौहार्द, भाईचारे और करूणा की देश की सदियों पुरानी संस्‍कृति का परिचायक है।

दूसरी तरफ कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दलों के नेताओं ने आज जामिया यूनिवर्सिटी में पुलिस कार्रवाई को लेकर घड़ियाली आंसू तो बहाए हैं लेकिन जामिया इलाके में प्रदर्शनकारियों द्वारा मचाए गए उत्पाद और सैकड़ों वाहनों को आग के हवाले करने के मुद्दे पर कुछ नहीं कहा। साथ ही प्रदर्शनकारियों द्वारा पुलिस पर पथराव और सार्वजनिक वाहनों की तोड़फोड़ करने के मामले पर भी लीपापोती करने की कोशिश की।

सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा :

#JamiaProtest मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है. स्टूडेंट्स के वकील इंदिरा जय सिंह को चीफ जस्टिस ने कड़ी फटकार लगाई. कोर्ट ने कहा पहले हिंसा रोकिए, पब्लिक प्रोपर्टी का नुक़सान हो रहा है।

जामिया यूनिवर्सिटी की घटना पर कौन क्या बोले ? 2

केंद्रीय गृह मंत्री की अपील :

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि मैं देश के विद्यार्थियों और युवाओं से अपील करता हूं कि आप नागरिकता संशोधन एक्ट का अध्ययन करिए।इसमें किसी की भी नागरिकता छीनने का कोई प्रावधान ही नहीं है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस, AAP और TMC पार्टी आपको गुमराह कर रही हैं और देश के अंदर हिंसा का वातावरण पैदा कर रही हैं।

जामिया यूनिवर्सिटी की घटना पर कौन क्या बोले ? 3

ममता बनर्जी क्या बोली ?

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को कहा कि राज्य में हिंसा भड़काने के लिए बीजेपी ने कुछ लोगों को धन दिए हैं. उन्होंने आरोप लगाया कि पश्चिम बंगाल से बाहर की कुछ ताकतें मुस्लिम समुदाय ‘का मित्र होने का दिखावा कर रही हैं’ और वे तोड़फोड़ और आगजनी में शामिल हैं. तृणमूल कांग्रेस की सुप्रीमो ने शहर के बीचों-बीच स्थित रेड रोड से विरोध मार्च शुरू किया. यह मार्च उत्तरी कोलकाता में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित प्रख्यात रचनाकार गुरुदेव रबिंद्रनाथ टैगोर के आवास, जोरासांको ठाकुर बाड़ी पर जाकर समाप्त हुआ. उन्होंने बंगाल में संशोधित नागरिकता कानून और राष्ट्रीय नागरिक पंजी लागू नहीं करने का संकल्प दोहराया और केन्द्र को उनकी सरकार को बर्खास्त करने की चुनौती दी. बनर्जी ने पार्टी के कार्यकर्ताओं से कहा, ”राज्य से बाहर की कुछ ताकतें जो अल्पसंख्यकों की मित्र होने का दिखावा कर रही हैं, वे हिंसा में शामिल हैं. ये ताकतें बीजेपी के हाथों की कठपुतली हैं, उनके जाल में नहीं फंसें.” उन्होंने कहा, ”जब तक मैं जिंदा हूं, मैं एनआरसी अथवा नागरिकता कानून कभी लागू नहीं करूंगी. आप चाहें तो मेरी सरकार को बर्खास्त कर दें अथवा मुझे सलाखों के पीछे डाल दें लेकिन मैं यह काला कानून कभी लागू नहीं करूंगी. जब तक यह कानून समाप्त नहीं हो जाता मैं संवैधानिक तरीके से प्रदर्शन करना जारी रखूंगी.”

जामिया यूनिवर्सिटी की घटना पर कौन क्या बोले ? 4

कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी का मोदी पर हमला

कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी ने कहा कि मोदी सरकार स्वयं हिंसा व बंटवारे की जननी बन गई है। सरकार ने देश को नफरत की अंधी खाई में धकेल दिया है तथा युवाओं के भविष्य को आग की भट्टी में झुलसा दिया है।

उन्होंने कहा कि देश में लगी आग से बेखबर प्रधानमंत्री मोदी का सत्ता के प्रति ये मोह, सत्ता लिप्सा डरावनी है। प्रधानमंत्री का ये गैर-जिम्मेदाराना रवैया सबसे खतरनाक है।

कांग्रेस नेता ने कहा कि सत्ता ने आज भारत के मुकुट से लेकर पूर्वोत्तर भारत तक एक ख़ामोशी थोप दी है। ये ख़ामोशी कभी भारत के स्वभाव का हिस्सा नहीं रही, मगर भाजपा सरकार को न भारत के स्वभाव से कोई सरोकार है और न ही भारत की समृद्धशाली परम्परा से।

संवित पात्रा ने क्या कहा ?

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता डॉ संवित पात्रा ने कहा कि छात्रों के कंधे पर बंदूक रखकर और उन्हें मोहरा बना कर अपनी राजनीतिक महत्वाकांक्षा को आगे बढ़ाने की साजिश कुछ पॉलिटिकल पार्टियां कर रही हैंl

ये छात्र पढ़े लिखे हैं, लेकिन कुछ लोग और दल अपने स्वार्थपूर्ण राजनीतिक हितों को साधने के लिए इन्हें Mislead कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि इस कानून में हिंदुस्तान के किसी भी नागरिक चाहे वह हिंदू हो या मुसलमान, के किसी भी अधिकार का हनन नहीं होगाl

भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि CAA अधिकार छीनने का नहीं, अपितु अधिकार देने का कानून है। जिस प्रकार शांति और चैन छीनने का काम कांग्रेस, आम आदमी पार्टी और TMC कर रही है, वो निंदनीय है।

जामिया यूनिवर्सिटी की घटना पर कौन क्या बोले ? 5

प्रियंका गांधी ने क्या कहा :

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि देश के विश्वविद्यालयों में घुस घुसकर विद्यार्थियों को पीटा जा रहा है। जिस समय सरकार को आगे बढ़कर लोगों की बात सुननी चाहिए, उस समय भाजपा सरकार उत्तर पूर्व, उत्तर प्रदेश, दिल्ली में विद्यार्थियों और पत्रकारों पर दमन के जरिए अपनी मौजूदगी दर्ज करा रही है।

उन्होंने कहा कि यह सरकर कायर है।

अरविंदर सिंह लवली ने क्या आरोप लगाया :

कांग्रेस नेता अरविंदर सिंह लवली ने कहा कि समुदाय के आधार पर भेदभाव गैरकानूनी है! #CAB संविधान की मूल भावना के खिलाफ है इसलिए इस विधेयक के खिलाफ देश मे चौतरफा विरोध की लपटें उठ रही है। कल जामिया के छात्रों के साथ जो बर्बरता हुई है यह लोकतंत्र के लिए अच्छा संकेत नही है।

उन्होंने कहा कि लठ तंत्र से जायज विरोध को दबाना महंगा पड़ सकता है।

गौतम गंभीर ने किस पर बोल हमला :

पूर्वी दिल्ली के भाजपा सांसद गौतम गंभीर ने आरोप लगाते हुए कहा कि राजनीतिक स्वार्थ के लिए @AamAadmiParty के विधायक अमानतुल्लाह खान के इस तरह के भड़काऊ भाषण से पार्टी की असलियत एक बार फिर से सबके सामने आयी है. @ArvindKejriwal जी को दिल्ली की जनता ऐसी गन्दी राजनीति के लिए कभी माफ़ नहीं करेगी.मैं सभी से शांति की अपील करता हूँ ।

कन्हैया कुमार क्या बोले :

कन्हैया कुमार ने कहा कि फ़र्ज़ी डिग्री वालों की सरकार ने पिछले 5 साल से देश के विद्यार्थियों के खिलाफ जंग छेड़ी हुई है।लेकिन ये भूल रहे हैं कि भारत के युवाओं की रगों में गाँधी,अम्बेडकर,अश्फ़ाक और भगत सिंह का ख़ून है।ये लाठियों,गोलियों व झूठे दुष्प्रचार से डरकर अन्याय के खिलाफ आवाज उठाना बंद नहीं करेंगे।

भाजपा नेता कपिल मिश्रा ने यह कहते हुए दिल्ली के लोगों से अपील किया है कि अगर आपके आसपास कोई भी #CAB #NRC का नाम लेकर मुसलमानों को भड़का रहा हैं, पुलिस के खिलाफ अफवाह फैला रहा है

चाहे कोई पत्रकार, नेता, बिजनेसमैन, मोहल्ले का कोई लड़का लड़की , कोई भी हो तुरंत नाम, नम्बर, स्क्रीनशॉट लीजिए, पुलिस बुलाइये। उन्होंने कहा कि हम उन्हें दिल्ली जलाने नहीं देंगे।

केंद्रीय मंत्री शेखावत का कांग्रेस पर हमला :

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि उन सभी हिन्दुओं, सिखों और अन्य अल्पसंख्यकों का दोष यही रहा कि दशकों की प्रताड़ना के बावजूद उन्होंने अपने धर्म पर अडिग रहना चुना।
आज उन सभी पीड़ितों को सम्मान सहित नागरिकता मिलने पर कांग्रेस और दूसरे दल इसके विरोध में हिंसा कर रहें है।

जामिया यूनिवर्सिटी की घटना पर कौन क्या बोले ? 6

सीएम अरविंद केजरीवाल अमित शाह से मिलेंगे :

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली की बिगड़ी क़ानून व्यवस्था को लेकर मैं बहुत चिंतित हूँ। दिल्ली में तुरंत शांति बहाल की जाए- इसके लिए गृह मंत्री अमित शाह जी से मिलने का समय माँगा है।

यूपी के बिजली मंत्री श्रीकांत शर्मा का बयान :

यूपी के बिजली मंत्री श्रीकांत शर्मा ने विपक्ष पर हिंसा फैलाने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि फ्रस्टेशन में विपक्ष षड्यंत्र के तहत हिंसा फैलाने की नापाक कोशिश कर रहा है। आगजनी और तोड़फोड़ इसी का नतीजा है। #CAA पड़ोसी देशों से आए धार्मिक अल्पसंख्यकों को संरक्षण देने के लिए लाया गया है। विपक्षी अपने निजी फायदे के लिये लोगों को बरगला रहे हैं।

जामिया यूनिवर्सिटी की घटना पर कौन क्या बोले ? 7

दिल्ली के मंत्री गोपाल राय का नजरिया :

दिल्ली के मंत्री गोपाल राय बोले कि “जामिया में हुए पूरे घटनाक्रम की आम आदमी पार्टी न्यायिक जाँच की माँग करती है और जो भी इसमें दोषी हैं उनको कड़ी से कड़ी सजा हो, हम किसी भी हिंसक घटना का समर्थन नहीं करते, साथ ही सभी छात्रों से अपील करते हैं कि शांति व्यवस्था बनाए रखें”.।

You cannot copy content of this page