गुरुग्राम में सड़क सुरक्षा को लेकर बैठक, शिक्षण संस्थानों को सुरक्षा मानकों पर अमल करने के निर्देश

Font Size

गुरुग्रामअतिरिक्त उपायुक्त एवं क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण के सचिव मोहम्मद इमरान रजा ने जिला सड़क सुरक्षा समिति एवं सुरक्षित स्कूल वाहन पालिसी के तहत एजेंडे में शामिल 25 बिंदुओं के संबंध में संबंधित विभागों द्वारा की गई कार्यवाही की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जो कार्य अभी अधूरे हैं, उन्हें जल्द पूरा किया जाए तथा जो कार्य पूरे हो चुके हैं, उनकी एटीआर जल्द भेजी जाए।
आरटीए इमरान रजा ने कहा कि शिक्षण संस्थानों को निर्देश दिए जाएं कि वे अपनी बसों में सुरक्षा के सभी इंतजाम पूरे कर लें । सर्दी में धुंध जैसी परिस्थिति से बचने के लिए सभी वाहनों व अन्य मुख्य स्थानों पर रिफलेक्टर टैप चस्पा किए जाएं। इस बैठक में उन्होंने पिछली बैठक में की गई कार्यवाही की भी समीक्षा की।

उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा एक महत्वपूर्ण विषय है जिसके लिए हम सभी को जागरूक होना होगा। उन्होंने बैठक में आए विभिन्न विभागों के अधिकारियों से कहा कि वे उनके अधिकार क्षेत्र में आने वाली सड़कों पर लोगों की सुविधानुसार आवश्यक कार्यवाही करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा एक गंभीर विषय है जिस पर सभी अधिकारियों की उपस्थिति अनिवार्य है, ऐसे में किसी भी प्रकार के ढुल-मुल रवैये को बर्दाश्त नही किया जाएगा।

बैठक में एनएचएआई के अधिकारियों को सरहौल टोल पर हाई मास्ट लाइट लगवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि एनएचएआई इस बारे में आवश्यक कार्यवाही करते हुए इसकी एक्शन टेकन रिपोर्ट दो दिन में रोड सेफ्टी कमेटी को सौंपे। इसके अलावा उन्होंने सदर बाजार के पास पैदल यात्रियों के चलने के लिए क्रासिंग संबंधी व्यवस्था करवाने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए।

अतिरिक्त उपायुक्त ने सभी मुख्य मार्गों पर ट्रैफिक संबंधित सूचना बोर्ड लगवाने के निर्देश नगर निगम अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि वे अपने अधिकार क्षेत्र में पड़ने वाले उन सभी मुख्य मार्गों पर सूचना बोर्ड लगवाएं जिन पर सूचना बोर्डों का अभाव है ताकि वहां से गुजरने वाले लोगों को किसी प्रकार की परेशानी न हो। उन्होंने कहा कि सर्दियां शुरू हो गई है ऐसे मे जरूरी है कि विभाग समय रहते रिफ्लेक्टर टैप, साइन बोर्ड, सड़को की मरम्मत आदि करवा लें ताकि सड़क दुर्घटनाओ को रोका जा सके।

अतिरिक्त उपायुक्त ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे स्कूल संचालकों से बैठक करे और उन्हें स्कूल बसों में सुरक्षा के आवश्यक इंतजाम करने के निर्देश दे। श्री रजा ने ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों से कहा कि ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले बस ड्राइवरो का चालान किया जाए। आज आयोजित बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के अलावा सड़क सुरक्षा सहयोगियों ने भी भाग लिया। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त एवं क्षेत्रीय यातायात प्राधिकरण के सचिव मोहम्मद इमरान रजा के अलावा कई अधिकारीगण उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page