फरीदाबाद के उपायुक्त अतुल कुमार को मिला स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2019 पुरस्कार

Font Size

फरीदाबाद। वर्ल्ड टॉयलेट डे पर पेयजल एवं स्वच्छता विभाग जल शक्ति मंत्रालय भारत सरकार की ओर से नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में आज केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री डीवी सदानंद गौड़ा व केंद्रीय जल शक्ति राज्य मंत्री रतनलाल कटारिया ने फरीदाबाद के उपायुक्त अतुल कुमार को स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2019 पुरस्कार से सम्मानित किया। यह सम्मान स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2019 में देश में स्वच्छ जिला होने पर दूसरा स्थान मिलने पर दिया गया है।

फरीदाबाद के उपायुक्त अतुल कुमार को मिला स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2019 पुरस्कार 2

गौरतलब है कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 अक्टूबर 2014 को स्वच्छ भारत अभियान की शुरूआत की थी। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर श्रद्धांजलि देने के रूप में वर्ष 2019 तक भारत को स्वच्छ बनाना था। इसी वर्ष अगस्त में स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2019 को लांच किया गया था। 45 दिन चलने वाले इस सर्वेक्षण अभियान में ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों को स्वच्छता के लिए प्रेरित करने का काम किया गया था। साथ ही अब स्वच्छता को लेकर लोगों की सोच और आदतों में क्या बदलाव आया है, इस बारे में भी एक सर्वे करवाया गया था।
इस सर्वेक्षण अभियान के दौरान सभी जिलों ने अपनी गतिविधियों को ऑन लाइन हर रोज ग्रामीण विकास की वेबसाइट पर डाला था। इसी आधार पर देशभर में जिलों को रेंकिग दी गई है। इसमें फरीदाबाद जिले को दूसरा स्थान मिला है।

इस मौके पर पेयजल एवं जल शक्ति मंत्रालय के सचिव परमेश्वर अय्यर के अलावा अन्य अधिकारी मौजूद थे।
——

You cannot copy content of this page