ईपीपीसीए चेयरमैन भूरेलाल ने मुख्य सचिव को प्रदूषण की खतरनाक स्थिति के प्रति चेताया, दो दिन स्कूल बंद रखने का दिया निर्देश

Font Size

एनसीआर के सभी शहरों में 14 व 15 नवम्बर को सभी स्कूल बंद रहेंगे

दिल्ली एनसीआर के सभी जिले में हॉट मिक्स प्लांट व स्टोन क्रशर को पूरी प्रतिबंधित

उद्योगों में जेनसेट चलाने पर रोक

नई दिल्ली। डॉ भूरेलाल ने हरियाणा की चीफ सेक्रेटरी केसनी आनंद अरोरा को एक पत्र लिखकर दिल्ली एनसीआर में उत्पन्न प्रदूषण की खतरनाक स्थिति को लेकर आगाह किया है। उन्होंने अगले दो दिनों तक यानी 14 नवंबर और 15 नवंबर को गुड़गांव, फरीदाबाद, पानीपत, सोनीपत, गाजियाबाद, भिवाड़ी और बहादुर गढ़ के 12 वीं तक के सभी स्कूल बंद करने का आदेश दिए हैं।

प्रदूषण की दृष्टि से इमरजेंसी जैसे हालात पैदा होने की बात करते हुए भूरे लाल ने कहां है कि सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने इस आकस्मिक परिस्थिति का पूरा आकलन किया है और इस पूरे क्षेत्र में उत्पन्न स्थिति का गंभीरता से विश्लेषण किया है। टास्क फोर्स ने इससे संबंधित इस परिस्थिति से निबटने के लिए संभावित कदम पर भी चर्चा की है। उन्होंने कहा है कि जी आर ए पी मैं वह सभी तरीके उपलब्ध हैं जिनसे प्रदूषण की खतरनाक स्थिति से निबटने के लिए अमल में लाने को कहा गया है।

उन्होंने उम्मीद जताई है कि उनके द्वारा सुझाए गए उपायों पर सख्ती से अमल किया जाएगा। उन्होंने अपने पत्र में मुख्य सचिव को उद्योग जगत में भी कोयला या इससे संबंधित अन्य ऊर्जा के प्रदूषित स्रोत का उपयोग किए जाने के प्रति भी आगाह किया है। साफ शब्दों में कहा गया है की एनवायरनमेंट पॉल्यूशन प्रीवेंशन एंड कंट्रोल अथॉरिटी ने यह निर्णय लिया है कि दिल्ली एनसीआर के सभी जिले में हॉट मिक्स प्लांट व स्टोन क्रशर को पूरी तरह अगले 15 नवंबर तक प्रतिबंधित कर दिया जाए। साथ ही फरीदाबाद ,गुड़गांव ,गाजियाबाद, नोएडा , ग्रेटर नोएडा सोनीपत, पानीपत, बहादुरगढ़ और भिवाड़ी में चल रहे उद्योगों में कोयले या फिर अन्य पेट्रोलियम पदार्थों के ऊर्जा के रूप में हो रहे उपयोग को प्रतिबंधित कर दिया जाए।

डॉक्टर भूरेलाल में मुख्य सचिव से उपरोक्त सभी शहरों में 12वीं तक के स्कूल आगामी 14 एवं 15 नवंबर को बंद करने की सलाह दी है।

उन्होंने दिल्ली एनसीआर में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब के मद्देनजर सुझाए गए सभी उपायों पर सख्ती से अमल करने के निर्देश दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: