हॉट एयर बैलून के माध्यम से किया जाएगा मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित

Font Size

गुरुग्राम 11 अक्टूबर । हरियाणा विधानसभा चुनाव में सभी मतदाताओं को उनके मताधिकार का प्रयोग करने के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से सिस्टेमेटिक वोटर्स एजुकेशन एंड इलेक्ट्रोल पार्टिसिपेशन ( स्वीप ) के तहत गतिविधियों की रूपरेखा तैयार की गई है। इन गतिविधियों में सबसे आकर्षक व नायाब तरीका हॉट एयर बलून लगाने का है।

मतदाताओं को वोट की ताकत समझाने के लिए इस बार जिला प्रशासन ने विभिन्न स्थानों पर हॉट एयर बलून लगाने का निर्णय लिया है। ये हॉट बैलून लगाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा स्थान निर्धारित किए गए हैं जिनमें सदर बाजार , गलेरिया मार्केट , सरहोल बॉर्डर , मानेसर टोल व लघु सचिवालय शामिल है। इस हॉट एयर बैलून पर मतदाता जागरूकता संदेश लिखे गए हैं ताकि लोग आगामी विधानसभा चुनावों में अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए बूथ पर पहुंचे।
इस बारे में जानकारी देते हुए स्वीप गतिविधियों के नोडल अधिकारी एवं अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा ने बताया कि जिला में स्वीप एक्टिविटी के तहत विभिन्न प्रकार के कार्यकमों का आयोजन किया जा रहा है । उन्होंने कहा कि चुनावो में बहुत ही कम समय बचा है , ऐसे में हर नागरिक को मतदान सम्बंधी जानकारी होनी आवश्यक है ।
उन्होंने बताया कि लोगों को जागरूक करने के लिए अन्य सार्वजनिक स्थानों जैसे मॉल , पार्क, बस स्टैंड , मेट्रो स्टेशन आदि पर भी पोस्टर , होर्डिग और बैनर लगाए जा रहे है ।

श्री रजा ने बताया कि युवा मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा सभी विश्वविद्यालयों में विभिन्न तरह के कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जा रहा है जिनमे यंग यूट्यूबर्स सभी को मतदान के प्रति जागरूक करेंगे ।
उन्होंने कहा कि सभी युवा आज डिजिटलाइजेशन के युग में एक दूसरे से जुड़े हुए है, ऐसे में जब यूट्यूबर्स उन्हें मतदान के लिए जागरूक करेगा तो वे मतदान के लिए बढ़ चढ़ कर आगे आयेगें । उन्होंने बताया कि युट्यूबर्स में मनीष , दलबीर ,सतबीर व कई अन्य भी शामिल होंगे जो आमजन को हरियाणा के इस महात्यौहार में शामिल होने के लिए प्रेरित करेंगे। उन्होंने बताया कि इन यूटयूबर्स के लाखों व करोड़ों फॉलोअर्स है जो इनसे अच्छी तरह से वाकिफ है , और यह सभी मतदान के प्रति एक दूसरे को जागरूक करेंगे।
उन्होंने बताया कि आने वाले दिनों में एमिटी , एसजीटी, जीडी गोयनका , केआर मंगलम व अन्य कई यूनिवर्सिटीयो में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे और युवा मतदाताओं को भी मतदान में बढ़ -चढ़कर भाग लेने के लिए जागरूक किया जाएगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: