सेवन स्टार रेनबो स्कीम के तहत 7 जिलो की 4 स्टार तक प्राप्त करने वाली पंचायतें सम्मानित

Font Size

 सात जिलो की 1149 पंचायतों ने प्राप्त किए 2500 स्टार, कृषि मंत्री ने दी शुभकामनाएं
– कहा, पढ़ी -लिखी पंचायतों को लाना था चुनौतीपूर्ण, लेकिन अंत में जीत मिली और आज परिणाम आपके सामने

गुरूग्राम। गुरूग्राम जिला में आज सेवन स्टार रेनबो स्कीम के तहत 4 स्टार तक प्राप्त करने वाली सात जिलों की पंचायतों को हरियाणा के विकास एवं पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने सम्मानित किया। गुरूग्राम के सैक्टर-64 स्थित ओराना कन्वेंशन रामगढ़ में आयोजित इस कार्यक्रम में सात जिलों की 1149 पंचायतों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया जिनमें फरीदाबाद, गुरूग्राम, महेन्द्रगढ़, मेवात, पलवल, रेवाड़ी व सोनीपत आदि जिलों की पंचायतें शामिल थी।

चार से ज्यादा स्टार प्राप्त करने वाली पंचायतों को केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर द्वारा पहले ही सम्मानित किया जा चुका है। इस अवसर पर अपने संबोधन में श्री धनखड़ ने कहा कि प्रदेश सरकार ने अपने कार्यकाल में पढ़ी -लिखी पंचायतों को लाने का ऐतिहासिक कदम उठाया। पंचायतों को केवल शिक्षित होने तक ही सीमित नही रखा बल्कि उन्हें काम करवाने की ट्रैनिंग भी दिलवाई। पिछली सरकारों के कार्यकाल मे जहां पंचायतों को तीन दिन की ट्रैनिंग दी जाती थी वहीं अब पंचायतों को 5 दिन की ट्रैनिंग दी जाती है। उन्होंने कहा कि पंचायतों को पहले से सशक्त व मजबूत बनाने के लिए विश्वविद्यालयों में प्रशिक्षण कोर्स शुरू किए गए। उन्होंने कहा कि पढ़ी-लिखी पंचायतों को लाने के लिए कई परेशानियों का सामना करना पड़ा लेकिन अंत में हमारी इस पहल को सुप्रीम कोर्ट में भी सराहा गया।

श्री धनखड़ ने कहा कि पंचायतों के हाथ मजबूत करने के लिए उन्हें गांव में 20 लाख रूप्ये की राशि खर्च करने का हक दिया गया। उन्होंने विपक्ष पर तंज कसते हुए कहा कि पंचायती राज संस्थाओं मे पैसा तो पहले भी गया है जिससे हमारा हरियाणा भले ही सोने का ना सही लेकिन तांबे का तो बन ही जाता। उन्होंने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं ने पिछले पांच सालों में खूब मेहनत की और काम करके दिखाया जिसे जनता आज महसूस भी कर रही है। उन्होंने कहा कि पंचायतों द्वारा खर्च की गई राशि पारदर्शिता के साथ पब्लिक डोमेन में डाली जाती है ताकि लोगों का सरकार में विश्वास बढ़े।

श्री धनखड़ ने कहा कि हमने अपने प्रदेश को खुले मे शौच मुक्त बनाने का ऐतिहासिक कार्य किया। इसके अलावा, हरियाणा प्रदेश ने पहला स्वच्छता पुरस्कार जीता और हमे उम्मीद है कि वर्ष-2019 में भी हम स्वच्छता पुरस्कार जरूर जीतेंगे। उन्होंने कहा कि सेवन स्टार रेनबो स्कीम से पंचायतों का एक कदम और प्रगति की ओर बढ़ा है। श्री धनखड़ ने कहा कि इस योजना के माध्यम से पंचायतों में सामाजिक सरोकार बढ़ा है जिसके लिए पंचायतें बधाई की पात्र हैं।

उन्होंने इस योजना को लेकर प्रदेश के आंकड़े मंच से सांझा करते हुए कहा कि प्रदेश की 20 पंचायतों ने 6 स्टार जीते जबकि 58 पंचायतों ने 5 स्टार जीते। उन्होंने कहा कि आज आयोजित कार्यक्रम में जिन 7 जिलो ने भाग लिया उनकी पंचायतों की संख्या 1903 है जिनमें  249 पंचायतें ऐसी हैं जहां पर बेटियों की संख्या बेटों के बराबर है या अधिक हैै। इसके अलावा, इनमें से 1032 पंचायतें ऐसी है जिनमें कोई भी स्कूल से ड्राॅप आउट नही है। इसी प्रकार, 84 पंचायते ऐसी हैं जहां स्वच्छता का स्तर अच्छा है। इन जिलों में 753 पंचायतें ऐसी है जहां कोई मुकद्दमा नही है और वहां लोग भाईचारे व शांति के साथ रहते हैं। 349 पंचायतें प्र्यावरण संरक्षण की ओर अपनी भागीदारी सुनिश्चित करते हुए स्टार नामित है जहां पुराने पेड़ों की रक्षा तथा पेड़ लगाने में जोर दिया जाता है। 49 पंचायतों में सुशासन तथा 14 पंचायतों ने मिलजुल कर विकास कार्य करने के स्टार भी जीते हैं। इस प्रकार , 1149 पंचायतों ने 2500 स्टार जीते हैं। उन्होंने कहा कि यह उपलब्धि हमें अपने गांव पर गौरवान्वित होने की अनुभूति करवाती है।

श्री धनखड़ ने कहा कि सेवन स्टार रेनबो योजना के तहत प्रदेश की पंचायतों को लगभग 84 करोड़ रूपये के पुरस्कार वितरित किए जाने है जिनमें से लगभग 26 करोड़ रूप्ये के पुरस्कार आज आयोजित कार्यक्रम के दौरान नामित पंचायतों को दिए जाएंगे।
इस अवसर पर सोहना के विधायक तेजपाल तंवर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने किसानों के हित में कई ऐतिहासिक फैसले लिए और टेल एंड तक पानी पहुंचाने का काम किया। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार के कार्यकाल में विकास की क्रान्ति आई है।

कार्यक्रम में पटौदी की विधायक बिमला चैधरी ने कहा कि प्रदेश सरकार की नीतियों के परिणामस्वरूप प्रदेश का नाम रोशन हुआ है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने अपनी जनहित की नीतियों से प्रदेश में सरपंचो का मान-सम्मान बढ़ाने का काम किया है। जिला परिषद् के चेयरमैन कल्याण सिंह चैहान ने भी कार्यक्रम में उपस्थित जन प्रतिनिधियों को बधाई देते हुए अपनी शुभकामनाएं दी।

उपस्थित जनप्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए पंचायत विभाग के प्रधान सचिव सुधीर राजपाल ने कहा कि पंचायतों का काम केवल गांव में विकास कार्य करवाने तक ही सीमित नही है बल्कि गांव में सभी क्रियाकलापों को अच्छे ढंग से लागू करके खुशहाली लाने की भी है।
इस अवसर पर कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ के अलावा, पटौदी की विधायक बिमला चैधरी ,सोहना के विधायक तेजपाल तंवर, पंचायत विभाग के डायरेक्टर सुशील सारवान, अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा,जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेन्द्र सारवान सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: