प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 सितंबर को आईएमटी रोहतक में मेगा फूड पार्क का शिलान्यास करेंगे

Font Size

चंडीगढ़ :  प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी 8 सितंबर को औद्योगिक मॉडल टाउनशिप (आईएमटी), रोहतक में हैफेड द्वारा स्थापित किए जा रहे मेगा फूड पार्क का शिलान्यास करेंगे। केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने रोहतक में अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त  मेगा फूड पार्क को स्वीकृति दी है।

एक सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि यह मेगा फूड पार्क परियोजना मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का प्रदेश में खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के विकास को गति देने का एक प्रयास है। मेगा फूड पार्क योजना (एमएफपीएस) का प्राथमिक उद्देश्य खेत से बाजार तक मूल्य श्रृंखला के साथ खाद्य प्रसंस्करण के लिए आधुनिक ढाँचागत सुविधाएं मुहैया करवाना है।

उन्होंने बताया कि इस परियोजना से 6500 लोगों के लिए प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार सृजित होने और लगभग 5000 किसानों के लाभान्वित होने की संभावना है। इसकी कुल परियोजना लागत 179.75 करोड़ रुपये है, जिसमें से केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय द्वारा 50.00 करोड़ रुपये का सहायतानुदान उपलब्ध करवाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि यह मेगा फूड पार्क दिल्ली को रोहतक से जोडऩे वाले राष्ट्रीय राजमार्ग-10 पर स्थित आईएमटी रोहतक में 50 एकड़ क्षेत्र में बनाया जा रहा है जिसमें 450 से 4050 वर्ग मीटर तक के आकार के 80 प्लॉट हैं। इस मेगा फूड पार्क में निवेशकों द्वारा मल्टी क्रॉप प्रोसेसिंग लाइन (फल और सब्जियां) से संबंधित इकाइयां, रेडी टू ईट फूड, मसालों का प्रसंस्करण और पैकेजिंग, ऑयल एक्सट्रैक्शन, कैनिंग, बेकरी, इंटीग्रेटेड मिल्क प्रोसेसिंग/ टेट्रा पैकेजिंग यूनिट, पशु चारा निर्माण इकाइयां आदि लगाई जा सकती हैं।

प्रवक्ता ने बताया कि चूंकि यह फूड पार्क औद्योगिक मॉडल टाउनशिप रोहतक का हिस्सा है इसलिए यहां सडक़, बिजली, सीवरेज आदि जैसी मूलभूत सुविधाएं पहले ही विकसित की जा चुकीहैं। इसके अतिरिक्त, कोल्ड स्टोरेज, वेयरहाउस, साइलो, बॉयलर आदि जैसी अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने की प्रक्रिया हैफेड द्वारा शुरू की गई है। इस परियोजना के भाग के रूप में, जिला यमुनानगर, सोनीपत और सिरसा में तीन प्राथमिक प्रसंस्करण केंद्र (पीपीसी) भी स्थापित किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: