पूर्व न्यायाधीश काटजू को अवमानना का नोटिस

Font Size

न्यायाधीशों पर गंभीर हमले का आरोप 

नई दिल्ली : उच्चतम न्यायालय ने शुक्रवार को पूर्व न्यायाधीश काटजू के मामले में अप्रत्याशित कार्रवाई करते हुये असंयमित और न्यायपालिका को बदनाम करने वाली भाषा का इस्तेमाल करने के मामले में अवमानना का नोटिस जारी किया है. अदालत के आदेश पर ही न्यायमूर्ति काटजू शुक्रवार को न्यायालय में पीठ के समक्ष उपस्थित हुये थे . न्यायलय में काटजू के साथ तीखी झड़प हुयी.

न्यायमूर्ति रंजन गोगोई, न्यायमूर्ति पी सी घोष और न्यायमूर्ति उदय यू ललित की तीन सदस्यीय पीठ ने कहा कि हाल ही में एक ब्लाग में काटजू का बयान फैसले पर नहीं बल्कि न्यायाधीशों पर गंभीर हमले जैसा है और इसलिए उन्हें अवमानना नोटिस दिया जा रहा है. काटजू ने इस फैसले का विरोध किया और कहा कि न्यायाधीश उन्हें धमकी दे रहे हैं और यह उनके लिये शीर्ष अदालत के एक पूर्व न्यायाधीश के साथ इस तरह का आचरण करना उचित नहीं है.

न्यायमूर्ति गोगोई ने न्यायालय के इस गरम माहौल में जैसे ही अपना आदेश सुनाया तो काटजू ने टपक से कह दिया  कि मैं इससे डरता नहीं हूं. मुझे धमकी मत दीजिये. इस पर न्यायमूर्ति गोगोई ने काटजू को चेतावनी दी और कहा की मुझे और अधिक उकसाये नहीं.  इस पर काटजू ने कहा कि आप इस तरह की धमकी देकर मुझे भड़का रहे हैं. आपने मुझे यहां आने और आपकी मदद करने का अनुरोध किया था.  इस पर न्यायमूर्ति गोगोई ने कहा कि क्या यहां पर कोई है जो न्यायमूर्ति काटजू को बाहर ले जाये. काटजू ने पलट कर जवाब दिया कि यह कैसा आचरण है. आपके अनुरोध पर ही मैं यहां आया था. क्या मुझसे पेश आने का यही तरीका है ?

You cannot copy content of this page