राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने फरीदाबाद में फहराया तिरंगा

Font Size

चण्डीगढ़।   73वां राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस फरीदाबाद के खेल परिसर के हैलीपॅड मैदान में धूमधाम से मनाया गया। राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। उन्होंने ध्वजारोहण कर परेड का निरीक्षण किया व परेड की सलामी ली। इससे पूर्व उन्होंने युद्ध स्मारक पर जाकर वीर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में लेडी गर्वनर सरस्वती देवी,  मुख्य सचिव श्रीमती केशनी आनन्द अरोड़ा, विधायक सीमा त्रिखा,  टेक चन्द शर्मा,  मूल चन्द शर्मा, पुलिस महानिदेशक  मनोज यादव, मण्डलायुक्त डा. जी.अनुपमा, पुलिस आयुक्त  संजय कुमार, राज्यपाल के सचिव  विजय दहिया, उपायुक्त  अतुल कुमार, नगर निगमायुक्त  अनीता यादव, प्रशासक एचएसवीपी  सोनल गोयल, अतिरिक्त उपायुक्त  जितेन्द्र दहिया, कौशल किशोर, भातीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष  गोपाल शर्मा। चेयरमैन धनेश अदलखा, बीजेपी नेता नयनपाल रावत, संदीप कौर, रेनू भाटिया, स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

राज्यपाल  सत्यदेव नारायण ने अपने सम्बोधन में कहा कि देश की आजादी के लिए राजगुरू, सुखदेव, भगतसिंह, लाला लाजपत राय, नेताजी सुभाष चन्द्र बोस, चन्द्रशेखर आजाद आदि कई देशभक्तों ने अपने प्राण न्यौछावर किए। मैं सभी वीर शहीदों को नमन् करता हूँ। देश की आजादी के लिए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी ने अहिंसावादी आंदोलन चलाया। आजादी के बाद डाॅ0 राजेन्द्र प्रसाद, जवाहर लाल नेहरू, सरदार पटेल, डाॅ0 भीमराव अम्बेडकर, मौलाना आजाद जैसे नेताओं ने राष्ट्रीय एकता और राष्ट्र निर्माण के लिए कार्य किया। हरियाणा के वीरों का देश है तथा स्वतंत्र्ाता आंदोलन में प्रदेश का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। आजादी के बाद भी देश की सुरक्षा में प्रदेश के वीरों ने महŸवपूर्ण भूमिका निभाई है।

हरियाणा को वीरों की धरती बताते हुए राज्यपाल ने कहा कि आज देश की सेना में हर दसवां सैनिक हरियाणा से है। हरियाणा के वीरों ने 1962, 1965, 1971 तथा 1999 कारगिल युद्ध में वीरता की नई मिसाल पेश की। पिछले दिनों सेना द्वारा की गई सर्जिकल स्ट्राईक व एयर स्ट्राईक में भी हरियाणा के जवानों की अहम भूमिका रही। हरियाणा सरकार ने शहीद सैनिक परिवारों की अनुग्रह राशि बढ़ाकर 50 लाख रूपये की है। प्रदेश में शहीदों के 292 आश्रितों/परिजनों को सरकारी नौकरी भी प्रदान की गई है।  हरियाणा ने विभिन्न क्षेत्रों में अभूतपूर्व प्रगति की है।  हरियाणा प्रतिव्यक्ति आय, औद्योगिक उत्पादन, आॅटोमोबाइल इंडस्ट्रीज, विदेशी निवेश, शिक्षा, खेल, सेना, कृषि, परिवहन व पशुधन आदि क्षेत्रों में अग्रणी राज्य बन गया है। ‘इज आॅफ डुइंग बिजनेस‘ में हरियाणा देश में तीसरे स्थान पर और उत्तर भारत में प्रथम स्थान पर है। प्रदेश अब कैरोसिन मुक्त व खुले में शौचमुक्त राज्य बन चुका है। राज्य में सड़कों व रेलमार्गों के साथ-साथ मेट्रो रेल का विस्तार हो रहा है।  कुण्डली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस-वे का भी उद्घाटन हो चुका है।

राज्यपाल ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में उच्चकोटि के संस्थानों के अलावा प्रदेश में 44 विष्वविद्यालय भी खुल चुके हैंैं।आमजन को सभी सरकारी सुविधाएं एक छत के नीचे उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से 37 विभागों की 485 सेवाएं आॅनलाईन की गई है। नागरिकों की समस्याओं के समाधान के लिए सी0एम0 विंडो के माध्यम से 5 लाख 68 हजार शिकायतों का निपटारा किया गया है। इसके साथ-साथ 1800 गांव में सूचना प्रौद्योगिकी युक्त ग्राम सचिवालय भी स्थापित किए गए हैं। हरियाणा में आज पर्याप्त बिजली उपलब्ध है। गांवों में 24 घंटे बिजली देने के लिए ‘म्हारा गांव-जगमग गांव’ योजना लागू की गई है।  इस योजना के तहत प्रदेश के 3736 गांवों में 24 घंटे बिजली आपूर्ति की जा रही है।  प्रदेश में किसानों के लिए ‘फसल बीमा योजना’ लागू की गई है।  इस योजना के तहत किसानों को 2662 करोड 26 लाख रूपये का मुआवजा दिया गया है।  भावान्तर भरपाई योजना के तहत सब्जियों के न्यूनतम भाव निर्धारित करवाने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य है। किसानों की सिंचाई की जरूरतों को पूरा करने के लिए सभी टेलों पर पानी पहुंचाया गया है।

श्री आर्य ने कहा कि खाद्यान्न उत्पादन में हरियाणा का देश में दूसरा स्थान है। प्रदेश में किसानों को गन्ने का 340 रूपये प्रति किवंटल भाव दिया गया है जो देश में सर्वाधिक है। हमारेे किसानों ने दूध व खाद्यान्न उत्पादन में नए रिकार्ड बनाए हैं। प्रतिव्यक्ति दुग्ध उत्पादन में हरियाणा दूसरे स्थान पर है। हरियाणा प्रदेश में खेल-संस्कृति विकसित करने के लिए नई खेल नीति लागू की गई है। हरियाणा प्रदेश अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर खेलों में भारत की शान बढ़ाने वाला राज्य है। 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में हमारे खिलाड़ियों ने 22 पदक जीतकर देश व प्रदेश का मान बढ़ाया है। प्रदेश सरकार ने ‘हरियाणा कौशल विकास मिशन’ के तहत हर साल एक लाख 15 हजार युवाओं को प्रशिक्षण देने का लक्ष्य रखा है।  सक्षम युवा बेरोजगार योजना के तहत अब तक 75 हजार 909 युवाओं को विभिन्न विभागों में कार्य दिया गया है। प्रदेश में 70 हजार युवाओं को पारदर्शी तरीके से सरकारी नौकरियां दी गई है और 20 हजार से भी ज्यादा नौकरी देने की प्रक्रिया शुरू है। प्रदेश में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से हर जिले में एक मेडिकल काॅलेज खोलने का लक्ष्य रखा गया है।

प्रदेश में ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ योजना के बड़े उत्साहजनक परिणाम पर चर्चा करते हुए उन्होंने बताया कि वर्तमान में राज्य में जन्म के समय लिंगानुपात 924 हो गया है। बेटियों को उच्च शिक्षा के साधन उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से 151 रूटों पर अलग बसें चलाई गई हैं। हरियाणा सरकार द्वारा पंक्ति में खड़े अंतिम गरीब व्यक्ति तक सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाने का सार्थक प्रयास किया गया है।  प्रदेश में उज्ज्वला योजना के तहत 8 लाख 79 हजार गैस कनैक्शन दिए गए हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के 2022 तक हर परिवार को घर मुहैया करवाने के सपने को साकार करने के लिए 18 हजार 512 नए फ्लैट्स बनाए गए हैं। अनुसूचित जातियों व पिछड़े वर्ग के 5 लाख से भी अधिक छात्रों को डा0 अम्बेडकर मेधावी योजना व पोस्ट मैट्रिक छात्रवृति योजना के तहत छात्रवृति प्रदान की गई है। भौतिक विकास के दौर में हमने अपनी सांस्कृतिक धरोहर को भी सुरक्षित रखा है।  गीता जयंती उत्सव अब कुरूक्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जा रहा है। इसी वर्ष फरवरी माह में माॅरीशस में और पिछले सप्ताह लन्दन (इंग्लैंड) में भी गीता महोत्सव का आयोजन किया गया।
मुख्य अतिथि राज्यपाल श्री सत्यदेव नारायण के सचिव श्री विजय दहिया ने राज्यपाल की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भागीदारी करने वाले विद्यार्थियों के लिए 11 लाख रूपये व सम्बन्धित स्कूलों के एक दिन के अवकाश की घोषणा की।

स्वतंत्रता सेनानियों एवं युद्ध वीरांगनाओं व युद्ध माताओं को सम्मानित कियाः

राज्यपाल  सत्यदेव नारायण आर्य ने स्वतंत्रता सेनानियों, युद्ध वीरांगनाओं व युद्ध माताओं को इस अवसर पर सम्मानित किया तथा कुशलक्षेम जाना।

उल्लेखनीय कार्य के लिए किया सम्मानितः

राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में उल्लेखनीय कार्य के लिए पैरा ओलम्पिक शूटिंग खिलाड़ी श्री मनीष, निरीक्षक संजीव कुमार, उपनिदेश नीरज कुमार, जिला राजस्व अधिकारी श्री नरेश कुमार, सामाजिक संस्था श्री भारत विकास परिषद, आयुक्त कार्यालय की सहायक श्रीमती मीना कुमारी, प्रवक्ता डा. अंजू मुंजाल, डा. महिमा बक्शी, समाजसेवी श्रीमती सुषमा गुप्ता, उपायुक्त कार्यालय के प्रदीप कुमार, जिला न्यायालय कार्यालय के अधिक्षक श्री राजेश कुमार, प्रवाचक श्री दीपक कुमार, शिक्षा एवं सामाजिक कार्य के लिए श्री मोतीलाल गुप्ता, रैडक्रास सोसायटी के श्री ईशान कौशिक, सीटीएम के पीए श्री त्रिलोक चन्द, स्टैनों नगरनिगम ललिता को सम्मानित किया गया।

सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रतिभागियों को भी मिला सम्मानः

राज्य स्वतंत्रता दिवस समारोह में राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एनआईटी नं0-3, होली चाइल्ड पब्लिक स्कूल, राजकीय माॅडल स्कूल सराय ख्वाजा व राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ओल्ड फरीदाबाद के विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी।

परेड में जिला पुलिस की टुकड़ी को पहला स्थानः

स्वतंत्रता दिवस समारोह में परेड कमाण्डर एसीपी हितेश यादव के नेतृत्व में मार्च-पास्ट हुआ। मार्च-पास्ट परेड में जिला पुलिस (पुरूष) को पहला, हरियाणा पुलिस अकादमी मधुबन (महिला) को दूसरा तथा हरियाणा पुलिस अकादमी मधुबन (पुरूष) पलाटून तीसरे स्थान पर रही। राज्यपाल ने सभी प्रंशसा पत्र देकर पुरस्कृत किया। पुलिस महानिदेशक ने पीटी प्रदर्शन करने वाली प्रशिक्षु महिला पुलिस कर्मियों के लिए तीन दिन के अवकाश की घोषणा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: