200 से अधिक दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण वितरित किए गए

Font Size

गुरूग्राम, 9 अगस्त। हरियाणा के लोक निर्माण एवं वन मंत्री राव नरबीर सिंह ने आज गुरूग्राम जिला के राजकीय महिला महाविद्यालय सैक्टर-14 में दिव्यांगजनो के लिए आयोजित मोटर ट्राईसाइकिल तथा कृत्रिम अंग वितरण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। यह कार्यक्रम होंडा मोटरसाईकिल एवं स्कूटर्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड तथा एलिम्को कंपनी के सहयोग से आयोजित किया गया था।
आज आयोजित कार्यक्रम में 200 से अधिक दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण वितरित किए गए। कार्यक्रम का शुभारंभ लोक निर्माण एवं वन मंत्री राव नरबीर सिंह ने दीप प्रज्जवलित करके किया। इस अवसर पर लोक निर्माण मंत्री ने होंडा मोटरसाईकिल एवं स्कूटर्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड तथा एलिम्को कंपनी का इस जनहित के कार्य में सहयोग देने के लिए मंच से धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि अन्य कंपनियों को भी इस दिशा में काम करने के लिए आगे आना चाहिए ताकि दिव्यांगजनों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ा जा सके। उन्होंने कहा कि यदि समाज में लोग एक दूसरे की मदद के लिए आगे आएं तो दिव्यांगो के हितो में कई सकारात्मक बदलाव किए जा सकते हैं।
लोक निर्माण एंव वन मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि आदमी उस दिन दिव्यांग नहीं होता जिस दिन उसका शरीर उसका साथ छोड़ दे ,बल्कि उस दिन होता है जब वह स्वयं मानसिक रूप से कमजोर व दुर्बल समझने लगे। इसलिए कभी भी स्वयं को मानसिक रूप से कमजोर व दुर्बल ना समझे और जीवन में आने वाली चुनौतियों का डटकर सामना करें।
लोक निर्माण एवं वन मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि राज्य में सीएसआर के तहत काम करवाने की व्यवस्था पहले की सरकारों के कार्यकाल में भी थी लेकिन राजनीतिक दल अपने स्वार्थ के चलते इसका दुरूपयोग करते रहे। भाजपा सरकार ने सीएसआर के तहत कई विकास के कार्य करवाए और इसका सही इस्तेमाल किया।
आज होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा सीएसआर के तहत 201 दिव्यांगजनों को 363 सहायक उपकरण दिए गए जिनमे मोटोराइज्ड ट्रायसाइकिल , सीपी कुर्सी , बैसाखी , व्हील चेयर व कान की मशीन शामिल हैं।
आज आयोजित कार्यक्रम में गुरुग्राम उत्तरी के एसडीएम जितेंद्र गांधी ने कहा कि प्रदेश में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने वाले है और ऐसे में जरूरी है कि सभी पात्र लोगों के वोट बने हुए हों। उन्होंने बताया कि सभी दिव्यांगजनों के लिए वोटिंग बूथों पर रैंप आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है ताकि उन्हे मतदान केन्द्र पर किसी प्रकार की परेशानी ना हो। उन्होंने कहा कि जिन दिव्यांगजनो के वोट नही बने हैं उनके वोट बनवाने के लिए बीएलओ को घर भी भेजा जा रहा है। इसके अलावा, मतदान के दिन दिव्यांगों को घर से मतदान केन्द्र तक लाने व घर छोड़ने के लिए वाहन उपलब्ध करवाया जाता है। उन्होंने कहा कि मतदाताओं की सुविधा के लिए वोटर हैल्पलाइन नंबर-1950 भी चलाया जा रहा है जिस पर संपर्क करके वे वोट बनवाने संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
कार्यक्रम में होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक हरभजन सिंह तथा एलिम्को कंपनी से एस के त्रिपाठी, महाविद्यालय के प्राचार्य डा. विजय अदलखा, गौरव सिंह, पार्षद कुलदीप यादव व ब्रहम यादव सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
आज आयोजित कार्यक्रम  में हरियाणा के लोक निर्माण एवं वन मंत्री राव नरबीर सिंह के साथ गुरुग्राम उत्तरी के एसडीएम जितेंद्र गांधी ,होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक हरभजन सिंह व कई अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: