गुरुग्राम जिला के चार विधानसभा क्षेत्रों से 1160 मतदाताओं ने किया नाम डिलीट करने का आवेदन

Font Size

गुरूग्राम, 2 अगस्त। गुरूग्राम जिला के चारो विधानसभा क्षेत्रों में इस बार 1160 मतदाताओं ने मतदाता सूची में नाम कटवाने के लिए आवेदन किया है। जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा प्राप्त आंकडो के अनुसार गुड़गांव विधानसभा क्षेत्र मंे 723, सोहना विधानसभा क्षेत्र में 303, पटौदी विधानसभा क्षेत्र 42 तथा बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र में 92 फार्म मतदाता सूची से नाम कटवाने के लिए प्राप्त हुए हैं।
इस बारे में जानकारी देते हुए सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि गुरूग्राम जिला में लोगों ने नए वोट बनवाने के लिए फार्म नंबर-6 भरकर आवेदन किए गए हैं। जिला में अब तक 12 हजार से अधिक व्यक्तियों ने नए वोट बनवाने के लिए आवेदन किया है।  बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र में इस बार 2891 व्यक्तियों ने अपने नए वोट बनवाने के लिए आवेदन किया हैं जबकि सोहना में 3107 ,पटौदी में 2700, गुड़गांव में 3851 नए वोट बनवाने के लिए आवेदन किया है।
उन्होंने बताया कि मतदाता सूची से नाम कटवाने के लिए चुनाव आयोग का फार्म नंबर-7 भरा जाता है। जो लोग उस स्थान को छोड़कर चले गए हैं जहां पर उनका वोट बना हुआ है या जिनकी मृत्यु हो चुकी है, उनके नाम मतदाता सूची से हटाने के लिए यह फार्म नंबर 7 भरकर चुनाव कार्यालय या बीएलओ के पास जमा करवाया जाता है। प्रवक्ता ने कहा कि सभी मतदाता यह चैक कर लें कि कहीं उनका नाम तो सूची से हटवाने वालों में शामिल नहीं है।
उन्होंने बताया कि जिला की ड्राफट मतदाता सूचियों का प्रकाशन 15 जुलाई को हो चुका है और अब 30 जुलाई तक उस पर दावे व आपत्तियां ली गई। उन्होंने बताया कि 16 अगस्त को उप जिला निर्वाचन अधिकारी या जिला निर्वाचन अधिकारी या अन्य किसी मनोनित अधिकारी द्वारा सुपर चैकिंग की जाएगी। उसके बाद ही मतदाताओं के डाटाबेस को अपडेट करके सप्लीमेंट प्रकाशित किए जाएंगे। मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन 19 अगस्त को होगा। उन्होंने बताया कि1 जनवरी 2019 को आधार तिथि मानकर  विशेष पुनरीक्षण अभियान चलाया गया था, जिसमें आॅनलाईन आवेदन प्राप्त किये गए है ।

You cannot copy content of this page