राम बिलास शर्मा के लंदन विजिट से हरियाणा में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे : रीतिक वधवा

Font Size

राम बिलास शर्मा ने लंदन दौरे के दौरान कई एमओयू साइन किए

….. लंदन के विश्वविद्यालयों के साथ मिलकर रिसर्च करेंगे

भिवानी । हरियाणा के तकनीकी शिक्षा मंत्री श्री राम बिलास शर्मा ने लंदन विजिट के दौरान कई एमओयू साइन किए हैं जिससे हरियाणा में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे तथा लंदन के विश्वविद्यालयों के साथ मिलकर रिसर्च करेंगे। हरियाणा तकनीकी शिक्षा विभाग के ब्रिटेन के दौरे से राज्य को काफी फायदा होगा। शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा के नेतृत्व में गए प्रतिनिधिमंडल ने 5 कार्यदिवसों में लंदन के कई विश्वविद्यालयों से 20 बैठकें की। उक्त शब्द भाजपा नेता रीतिक वधवा ने आज यहाँ कहे ! उन्होंने बताया कि लंदन का किंग्स कॉलेज के साथ हरियाणा के सिविल कर्मचारियों व तकनीकी क्षेत्र के अध्यापकों को प्रशिक्षित करने के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करने पर सहमति बनी है।

उन्होंने कहा कि शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने भविष्य को देखते हुए यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थम्पटन तथा नॉट्टिïघम ट्रंट यूनिवर्सिटी यू.के के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं ताकि हरियाणा में प्रगतिशील-इकोसिस्टम स्थापित हो सके। उन्होंने बताया कि एनटीपीसी ग्रुप ऑफ कॉलेजिज के साथ एमओयू प्रक्रियाधीन है। ये ग्रुप हरियाणा में शैक्षणिक प्रशिक्षण के माध्यम से वोकेशनल स्किलस एजूकेशन तथा अध्यापकों की टे्रनिंग को अपग्रेड करने और प्रदेश में स्थापित होने वाले इन्क्यूबेटर सैंटर के लिए एक इको-सिस्टम बनाने में सहायता प्रदान करने पर सहमत हो गया है। उन्होंने बताया कि सरकार का लंदन यूनिवर्सिटी के साथ पैरलल डिग्री को लेकर एमओयू प्रक्रियाधीन है। इसके अलावा, लंदन यूनिवर्सिटी ने हरियाणा के साथ कंप्यूटर साईंस/साइबर साईंस तथा एमएससी डाटा साईंस के लिए टैक्रीकल यूनिवर्सिटीज में विच्र्युवल लर्निंग के माहौल में पैरलल डिग्री चलाने पर सहमति व्यक्त की है। कॉवेंटरी यूनिवर्सिटी के साथ एमओयू प्रक्रियाधीन है।

रीतिक वधवा ने बताया कि शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा जी के लंदन के दौरे में पाठ्यचर्या विकास, योग्यता फ्रेमवर्क, फैकल्टी एक्सचेंज एवं विजिट, स्टूडेंटस एक्सचेंज, कौशल, तकनीकी शिक्षा, संयुक्त शैक्षणिक अनुसंधान, अनुसंधान का व्यवसायीकरण, वित्त पोषण के अवसर, उद्यमिता , नवाचार और इन्क्यूबेंशन केंद्र और प्लेसमेंट जैसे विषयों पर विस्तार से चर्चा हुई।

उन्होंने बताया कि शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा के नेतृत्व में लंदन दौरे पर गए प्रतिनिधिमंडल ने यूनिवर्सिटी ऑफ मिडलशेक्श, यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन, ऑक्सफ़ोर्ड इनोवेशन लैब, कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी, यूके यूनिवर्सिटीज इंटरनेशनल, एसोसिएशन ऑफ कॉमन-वेल्थ यूनिवर्सिटीज, यू.के के शिक्षा विभाग और बीईआईएस यूके, इंस्टीट्यूट ऑफ अपरेंटिसशिप एंड टेक्निकल एजुकेशन यूके, प्रिंस ट्रस्ट इंटरनेशनल, स्कॉटिश चेम्बर्स ऑफ कॉमर्स, हाउस ऑफ लॉड्र्स क्वीन मैरी रेजिलिएंट फ्यूचर्स इंडिया इनिशिएटिव और बर्मिंगम यूनिवर्सिटी का भी दौरा किया।

उन्होंने बताया कि स्कॉटिश चैम्बर ऑफ कॉमर्स का प्रतिनिधिमंडल भारत का दौरा कर रहा है, वह भविष्य में साझेदारी की संभावनाओं के मद्देनजर 22 जुलाई 2019 को हरियाणा तकनीकी शिक्षा विभाग के पंचकूला स्थित निदेशालय का दौरा भी करेगा।

You cannot copy content of this page