विधानसभा चुनाव के मद्देनजर नए वोटर करा सकते हैं पंजीकरण

Font Size

गुरूग्राम । हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से गुरुग्राम जिला में पड़ने वाले चारों विधानसभा क्षेत्रों के निर्वाचक पंजीयन अधिकारियों को ईपी रेश्यो में सुधार करने को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। श्री रंजन आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सहायक निर्वाचक पंजीयन अधिकारियों की बैठक ले रहे थे।

श्री रंजन ने कहा कि 1 जनवरी 2019 को क्वालीफाइंग तिथि मानकर 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले पात्र युवा अपना वोट बनवा सकते हैं तथा पहले से बने मतदाता अपने पहचान पत्र में किसी भी प्रकार की त्रुटि को दुरूस्त करवा सकते हंै। उन्होंने कहा कि जिन मतदाताओं ने अभी तक अपना वोटर कार्ड नही बनवाया है उन्हें वोटर कार्ड बनवाने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि बीएलओ शनिवार व रविवार को अपने बूथ पर विशेष अभियान चलाएं और वोट बनवाने, वोट कटवाने तथा विवरण में शुद्धि के लिए फार्म प्राप्त करें। मतदाताओं को इनसे संबंधित फार्म नं-6,7,8 व 8ए मौके पर ही निःशुल्क उपलब्ध करवाए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि जिला में मतदाताओं को वोट बनवाने के लिए जागरूक करने को लेकर स्वीप के तहत कार्यक्रम आयोजित करवाएं और लोगों को वोट बनवाने व आगामी विधानसभा चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि बूथों पर बीएलओं की उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए सहायक निर्वाचक पंजीयन अधिकारी विशेष अभियान के दिन मौके पर जाकर निरीक्षण करें।

गुरूग्राम के जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अमित खत्री ने जिलावासियों से अपील करते हुए कहा कि यह विशेष पुनरीक्षण अभियान लोगों की सुविधा के लिए चलाया गया है। जिन मतदाताओं ने अभी तक अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज नही करवाया है, वे अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवाएं। उन्होंने कहा कि जिन व्यक्तियों का नाम मतदाता सूची में नही है और उनकी आयु 1 जनवरी 2019 को 18 वर्ष या इससे उपर है अथवा होने वाली है, वे फार्म नंबर-6 में मतदाता बनने के लिए आवेदन कर सकते है, बशर्ते कि वे भारत के नागरिक हो और दिए हुए पते पर सामान्य रूप से रहते हो। अप्रवासी भारतीय नागरिक , जिनके पास भारतीय पासपोर्ट है, फार्म नंबर-6ए में आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा, यदि मतदाता का एक विधानसभा से दूसरे विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में पते में परिवर्तन होना है तो वह भी फार्म-6 में आवेदन करे।

बैठक में बादशाहपुर के निर्वाचक पंजीयन अधिकारी एवं अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा, गुरूग्राम के निर्वाचक पंजीयन अधिकारी जितेन्द्र कुमार,सोहना की निर्वाचक पंजीयन अधिकारी चिनार चहल, नगराधीश मनीषा शर्मा, चुनाव तहसीलदार संतलाल, कानूनगो अजय और अनीता सहित कई अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: