महेंद्रगढ़ विधानसभा क्षेत्र : रामबिलास शर्मा ने तोड़ी हार कर न जीतने वाली मिथक

Font Size

भिवानी । भिवानी- महेंद्रगढ़ लोकसभा की विधानसभा में एक बात प्रचलित थी कि जो एक बार हार जाए महेंद्रगढ़ का विधायक दोबारा विधायक नहीं बन पाया, मगर इस मिथक को गत विधानसभा चुनावों में महेंद्रगढ़ से वर्तमान विधायक व सूबे की वजारत में दूसरे नंबर के वजीर रामबिलास शर्मा इस रिकार्ड को तोडऩे में कामयाब रहे।

महेंद्रगढ़ विधानसभा का गठन प्रदेश के गठन से पूर्व ही हो चुका था। प्रदेश के गठन के बाद इस विधानसभा से प्रोफ़ेसर रामबिलास शर्मा पांच बार भाजपा के विधायक बने । 1982 में यहां पहली बार कमल खिला थ.  वर्तमान में मौजूदा विधायक व प्रदेश में कद्दावर मंत्री रामबिलास शर्मा पांच बार विधानसभा का चुनाव जीत चुके हैं। रामबिलास शर्मा ने यहां पर 1982 में ही कमल खिला दिया था। 1982 से 1996 तक वे यहाँ से लगातार भाजपा की टिकट पर जीतते रहे। इसके बाद 2009 के चुनावों में उनको राव दान सिंह ने मात दी।

2014 के चुनाव में फिर से रामबिलास शर्मा यहाँ से विधायक बने। रामबिलास शर्मा 1987 में जेल एवं जनस्वास्थ्य मंत्री बनाए गए थे। वहीं 1996 में वे फिर से बंसीलाल की सरकार में शिक्षामंत्री बने । 2014 के चुनाव में रामबिलास शर्मा के जीतने के बाद उनको फिर से भाजपा सरकार में शिक्षा, पर्यटन समेत आठ विभागों का मंत्री बनाया गया ।

ग्रामीण कर रहे सरकार का गुणगान :

यहां पर इस सरकार में युवाओं को नौकरी देना सबसे बड़ा पोजिटिव प्वाइंट है। सरकार गठन के बाद प्रत्येक गांव में 25 से 30 युवाओं को नौकरियां लगी। वही वर्ष 2015 में हुई ओलावृष्टि में महेंद्रगढ़ विधानसभा क्षेत्र प्रत्येक गांव में करोड़ो रुपये मुवावजा के रूप में किसानों को मिले, जबकि आजादी के बाद यहां के किसान को मुवावजे के नाम पर 100-100 रुपये से कम राशि देकर किसान का अपमान किया गया था। यही कारण है कि ग्रामीण भाजपा सरकार का गुणगान कर रहे हैं। ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में बिना भेदभाव के विकास कार्य हुए हैं . वहीं खुडाना गांव में आईएमटी बनने का कार्य चल रहा है। इसके पूरे हो जाने से महेंद्रगढ़ के युवाओं को भी मानेसर और गुडग़ांव के युवाओं की तरह रोजगार मिलेगा। सरकार द्वारा युवाओं को नौकरी दिए जाने से यहां के लोग भाजपा सरकार से खुश हैं।

वर्तमान भाजपा सरकार में क्या मिला ?

स्थानीय विधायक भाजपा का होने व कद्दावर नेता होने के कारण यहां वर्तमान सरकार में अनेक विकास कार्यों की घोषणाएं हुई हैं। हालांकि ये सभी घोषणाएं पूर्ण नहीं हुई हैं, मगर इन पर काम चल रहा है। भाजपा सरकार के पांच साल में स्थानीय विधायक रामबिलास शर्मा ने सीएम की तीन बार बड़ी रैली की। इन रैलियों में सीएम ने 952 करोड़ रुपए के विकास कार्यों की घोषणा कराई। इनमें मुख्य रूप से गांव खुड़ाना में आईएमटी के निर्माण, महेंद्रगढ़ में नई सब्जी मंडी बनाना, महेंद्रगढ़ में सब डिपो बनाना, उप नागरिक अस्पताल को 100 बैड का करना, महेंद्रगढ़ के किले का जीर्णोद्धार व माधोगढ़ किले का जीर्णोद्धार, पायगा के पास पीडब्ल्यूडी विभाग का रेस्ट हाऊस, रिवासा में लाला लाजपतराय यूनिवर्सिटी से संबधित पशु चिकित्सालय, निम्भेड़ा माइनर के तहत निम्भेड़ा से नांगल माला तक भूमिगत नहर का निर्माण।

इससे लगभग 3 दर्जन गांवों को फायदा होगा। वहीं 125 करोड़ की लागत से झगडोली नहर से राजावास तक पाइप लाइन। इससे  लगभग 2 दर्जन गांवों को फायदा होगा, डरोली जाट से बसई तक करोड़ों रूपये की लागत से कच्चे नाले का निर्माण करवाया गया। इससे लगभग 5 दर्जन गांवों में भूजल स्तर उपर आयेगा आदि शामिल हैं।

इसके अलावा महेंद्रगढ़ विधानसभा के विभिन्न गांवों में 110 सड़कों का नवीनीकरण व नई सड़के बनाई गई हैं। इन सभी योजनाओं पर सरकार द्वारा काम भी शुरू कर दिया गया है। सडकें बनकर तैयार हैं। सरकार गठन के बाद प्रत्येक गांवों के कच्चे रास्तों को पक्का कर लिंक रोड़ से जोडऩे का कार्य किया है। महेंद्रगढ़ विधानसभा क्षेत्र के गांव खुडाना में आईएमटी की का उद्वाटन करने के बाद आईएमटी पर बड़ी तेज से कार्य चल रहा है।

You cannot copy content of this page