मुख्यमंत्री करेंगे 13 को जल शक्ति अभियान का एक्टिविटी कलैण्डर लांच : डी सी

Font Size

गुरूग्राम । गुरूग्राम जिला में जल शक्ति अभियान को जन आंदोलन बनाने को लेकर आज उपायुक्त अमित खत्री ने संबंधित विभागों के साथ बैठक कर उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने विभाग प्रमुखों से कहा कि वे इस अभियान को सफल बनाने के लिए योजनाबद्ध तरीके से काम करें।

उपायुक्त ने कहा कि 13 जुलाई को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल जल शक्ति अभियान के एक्टिविटी कलैण्डर को लांच करेंगे जिसके बाद जिला में इस अभियान के तहत निर्धारित गतिविधियां शुरू हो जाएंगी। उन्होंने अभियान के तहत निर्धारित गतिविधियों को तिथिवार विभाग प्रमुखो के साथ सांझा किया और उनके उत्तरदायित्वों के बारे में अवगत करवाया। श्री खत्री ने बताया कि जल शक्ति अभियान 15 सितंबर तक चलेगा। उन्होंने बताया कि 19 जुलाई को जल शक्ति अभियान की वैबसाईट तथा हैल्पलाइन नंबर लांच किया जाएगा।

इस हैल्पलाइन नंबर के माध्यम से लोग जल संरक्षण संबंधी अपने सुझावों,फीडबैक तथा पानी संबंधी शिकायतों को दर्ज करवा सकेंगे। उन्होंने जिला नगर एवं योजनाकार विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाले काॅलोनाइजरों व बिल्डरों के यहां रेन वाटर हारवेस्टिंग सिस्टम की चालू हालत सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि वे आरडब्ल्यूए प्रतिनिधियों के साथ सामंजस्य स्थापित कर उन्हें रेन वाटर हारवेस्टिंग सिस्टम लगवाने के लिए जागरूक करें।

उन्होंने हाइड्रोलिस्ट को निर्देश देते हुए कहा कि वे अवैध रूप से लगाए गए बोरवैलों की नियमित चैकिंग कर उन्हें सील करवाना सुनिश्चित करे। उन्होंने बैठक में उपस्थित जिला शिक्षा अधिकारी प्रेमलता यादव को निर्देश देते हुए कहा कि वे इस अभियान के तहत विद्यार्थियों की जल संरक्षण पर आधारित प्रतियोगिताएं आयोजित करवाएं ताकि वे पानी की बचत के महत्व को समझ सकें और उसे अपने जीवन में ढाल सकें। इसके अलावा, वे स्कूलों मे इस विषय पर रैलियां व नुक्कड़ नाटक भी करवा सकती हैं। उन्होंने बैठक में उपस्थित एकीकृत जल प्रबंधन कार्यक्रम के तकनीकी विशेषज्ञ डी के वर्मा व जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेन्द्र सारवान से कहा कि वे जल संरक्षण के लिए गांव में टूंटी लगाओ अभियान चलाएं ताकि लोग जल के महत्व को समझे और गलियों में व्यर्थ में पानी ना बहे। उन्होंने कहा कि अभियान को सफल बनाने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों मे लगे ट्यूबवैलो को रिचार्ज वैलों में कन्वर्ट किया जाएगा।

श्री खत्री ने कहा कि जल शक्ति अभियान को सफल बनाने के लिए कारपोरेट, उद्योगो, आरडब्ल्यूए व सोसायटियों के साथ भी एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम के माध्यम से उन्हें जल शक्ति अभियान से जुड़ने के लिए प्रेरित किया जाएगा ताकि वे सीएसआर के तहत इस दिशा में अपना योगदान दें। उन्होंने कहा कि गांव में तालाबों के जीर्णोद्धार के लिए भी आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इस दौरान जिला मे विभिन्न कार्यशालाएं भी आयोजित की जाएंगी। इस कार्यशालाओं व जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से लोगांे को जागरूक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला में बिल्डरों के लिए अलग से कार्यक्रम आयोजित होगा जिसके तहत उन्हें रेन वाटर हारवेस्टिंग स्ट्रक्चर के महत्व के बारे में बताया जाएगा।

बैठक में गुरूग्राम महानगर विकास प्राधिकरण के अधीक्षण अभियंता ललित अरोड़ा ने उपायुक्त को बताया कि जीएमडीए द्वारा 16 जुलाई को सीवरेज ट्रीटमेंट प्लंाट को लेकर हिपा में एक सेमिनार का आयोजन किया जा रहा  है । इसके अलावा, लोगों को ग्रे-वाटर(ट्रीटेड पानी) के इस्तेमाल के लिए भी जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिला में अब तक केवल 8 प्रतिशत लोग ग्रे-वाटर का इस्तेमाल कर रहे हैं जिनकी संख्या बढ़ाने के लिए जीएमडीए द्वारा योजना तैयार की जा रही है।

उपायुक्त ने कहा कि इस अभियान के तहत जिला में पौधारोपण भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि लोग इन तीन महीनों के दौरान अधिक से अधिक पौधारोपण करें और पर्यावरण संरक्षण में अपना योगदान दें। श्री खत्री ने सभी विभागों से कहा कि वे आपसी तालमेल से काम करें और यदि उन्हें इस दौरान कोई परेशानी आए तो वे बेझिझक उनसे संपर्क कर सकते हैं।

बैठक में नगराधीश मनीषा शर्मा, जिला वन अधिकारी दीपक नंदा, गुरूग्राम महानगर विकास प्राधिकरण के अधीक्षण अभियंता ललित अरोड़ा, जिला शिक्षा अधिकारी प्रेमलता यादव, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेन्द्र सारवान, एटीपी प्लानिंग सुरेखा यादव व एटीपी एनफोर्समेंट आशीष सहित कई अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page