‘स्टडी इन इंडिया’ कार्यक्रम से विदेशी छात्रों को प्रोत्साहन मिलेगा : राम बिलास शर्मा

Font Size

चंडीगढ़ :  हरियाणा के शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने आज केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत किए गए बजट को शिक्षा-क्षेत्र के लिए अभूतपूर्व बताया और कहा कि आज वित्त मंत्री ने जो ‘स्टडी इन इंडिया’ कार्यक्रम शुरू करने की घोषणा की है उससे विदेशी छात्रों को भारत के उच्च शिक्षा संस्थाओं में पढऩे के लिए प्रोत्साहन मिलेगा।

उन्होंने बताया कि देश में विश्व स्तरीय शिक्षा संस्थान बनाने के लिए केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष 2019-20 में 400 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है जो पिछले वर्ष के संशोधित अनुमानों की तुलना में तीन गुना से भी अधिक है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार देश की शिक्षा प्रणाली को विश्व की एक बेहतरीन शिक्षा प्रणाली बनाने के लिए नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति लेकर आएगी, उससे उम्मीद है कि  हमारी स्कूली और उच्च शिक्षा दोनों में बड़े बदलाव होंगे।

श्री शर्मा ने कहा कि जहां पांच साल पहले तक एक भी भारतीय शिक्षा संस्थान विश्व के 200 शीर्ष विश्वविद्यालयों की सूची में नही था, वही आज देश के दो भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान तथा बेंगलूरू के भारतीय विज्ञान संस्थान ने इस सूची में अपनी जगह बना ली है। उन्होंने कहा कि देश की शिक्षा संस्थाओं द्वारा गुणवत्ता में सुधार तथा अपनी विश्वसनीयता को बेहतर तरीके से स्थापित करने के कारण ही यह संभव हो पाया है।

उन्होंने वर्तमान केंद्रीय बजट को आधुनिक शिक्षा का आधार स्तंभ बताते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी व वित्तमंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण का आभार जताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: