कैप्टन अभिमन्यु ने कहा : जीएसटी की चोरी पकडऩे में हरियाणा देश में दूसरे नंबर पर

Font Size

हरियाणा के वित्त मंत्री ने भारतीय स्टेट बैंक के नवनिर्मित क्षेत्रीय व्यावसायिक कार्यालय का उदघाटन किया

चण्डीगढ़ :  हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि जीएसटी टैक्स की चोरी करने वालों को पकडऩे के मामले में हरियाणा राज्य पूरे देश में दूसरे स्थान पर है। उन्होंने कहा कि टैक्स चोरी को रोकने के लिए राज्य सरकार द्वारा प्रभावी कदम उठाए गए हैं और यदि कोई व्यक्ति टैक्स की चोरी करता है तो उसे बख्शा नहीं जाएगा।

यह बात आज हिसार में उन्होंने भारतीय स्टेट बैंक के नवनिर्मित क्षेत्रीय व्यावसायिक कार्यालय के उदघाटन अवसर पर कही।
वित्तमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने पहले कार्यकाल में वित्तीय समायोजन व अर्थव्यवस्था सुधार की दिशा में जो कदम उठाए हैं, वह उनके अगले कार्यकाल में भी तेज गति से जारी रहेंगे। प्रधानमंत्री द्वारा नोटबंदी जैसे उठाए गए कारगर कदम से भारत की अनौपचारिक वित्तीय अर्थव्यवस्था को औपचारिक बनाने में काफी मदद मिली है। इस दौरान बैंकों के अधिकारियों व कर्मचारियों ने हमारे सैनिकों की तरह दिन-रात एक करके इस कदम को सफल बनाया।

उन्होंने कहा कि पहले बड़े-बड़े उद्योग घराने सरकार की कमजोर नीतियों की आड़ में बड़े ऋण लेकर गायब हो जाते थे जिससे बैंक एनपीए का शिकार होते थे, परंतु वर्तमान सरकार ने नए कानून बनाकर बैंकिंग व्यवस्था को पारदर्शी ही नहीं बल्कि जिम्मेदार भी बनाया और कड़े नियमों के चलते अब ऋण लेकर भागने वालों पर नियंत्रण हो सका है। वर्तमान सरकार की नीति के माध्यम से छोटे उद्यमियों को भी अधिक ऋण देने की व्यवस्था शुरू की गई है तथा मुद्रा योजना इसी नीति का प्रमाण है। नई वित्तीय व आर्थिक व्यवस्था बैंकिंग व्यवसाय के लिए टर्निंग प्वाइंट है तथा अगले एक-दो वर्ष में बैंकिंग व्यवस्था को और अधिक पारदर्शी व मजबूत बनाया जाएगा।

वित्त मंत्री ने कहा कि नए नियमों के तहत अब बैंकों को यह अधिकार है कि वह ऋण लेने वाले द्वारा व्यापार न चला पाने की स्थिति में उसके प्रबंधन को बदल सकते हैं ताकि डूबते व्यवसाय को पुनर्जीवित किया जा सके और बैंक को नुकसान न हो।

इस मौके पर वित्तमंत्री ने बैंक परिसर में नवनिर्मित ई-लोबी का भी लोकार्पण किया। इस ई-लोबी में उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए एटीएम मशीन, सीडीएम मशीन तथा पासबुक प्रिंटिंग मशीन सहित अन्य सुविधाएं भी आमजन के लिए उपलब्ध रहेंगी। कैप्टन अभिमन्यु ने 21 विकलांग लोगों को व्हील चेयर भी वितरित कीं। उन्होंने 21 लाभार्थियों को मुद्रा लोन के स्वीकृति पत्र भी प्रदान किए। इस अवसर पर एसबीआई के चंडीगढ़ सर्कल के मुख्य महाप्रबंधक राणा आशुतोष कुमार सिंह, महाप्रबंधक बिनोद कुमार मिश्रा, रोहतक प्रशासनिक कार्यालय के सहायक महाप्रबंधक ओपी चौधरी, क्षेत्रीय प्रबंधक राकेश कुमार गोयल सहित अन्य अनेक गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद थे।

You cannot copy content of this page