डीएलएड परीक्षा आगामी 9 जुलाई को

Font Size

चंडीगढ़ :  हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड  द्वारा  आयोजित डीएलएड (नियमित/रि-अपीयर) परीक्षा जुलाई-2019 की परीक्षाएं आगामी 9 जुलाई, 2019 से आरम्भ होंगी । पात्र छात्र-अध्यापकों के प्रवेश-पत्र (एडमिट कार्ड) संस्था की लॉग-इन आईडी पर 27 जून, 2019 से उपलब्ध होंगे।

यह जानकारी देते हुए बोर्ड के एक प्रवक्ता ने बताया कि  सभी छात्र-अध्यापक प्रवेश पत्र (एडमिट कार्ड) बारे अपनी संस्था से सम्पर्क करें। छात्र-अध्यापक प्रवेश पत्र (एडमिट कार्ड) पर दर्शाए गए महत्वपूर्ण निर्देशों को ध्यान से पढकऱ/समझकर उनकी पालना करना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने बताया कि संस्था के मुखिया व छात्र-अध्यापक इस बारे विशेष ध्यान रखें कि प्रवेश-पत्र का प्रिंट रंगीन फोटो के साथ लिया जाना अनिवार्य है।

उन्होंने आगे बताया कि ऐसे सभी छात्र-अध्यापक जो उपस्थिति के निर्धारित प्रतिशत को पूरा नहीं करते हैं व निर्धारित विनियम/नियमों अनुसार परीक्षा में शामिल होने के लिए योग्य/पात्र नहीं हैं, उनको प्रवेश-पत्र जारी नहीं किया जाना है। यह विशेष रूप से कॉलेज/संस्थान के मुखिया की जिम्मेवारी होगी, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सभी छात्र-अध्यापक उपस्थिति के निर्धारित प्रतिशत को पूरा करते हैं व परीक्षा हेतु निर्धारित विनियम/नियमों अनुसार परीक्षा में शामिल होने के लिए योग्य/पात्र हैं। ऐसे मामलों के प्रवेश-पत्र कॉलेज/संस्थान के मुखिया द्वारा रिपोर्ट सहित बोर्ड कार्यालय को परीक्षा शुरू होने से पूर्व वापिस भेजे जाने हैं।

उन्होंने बताया कि एस.सी.ई.आर.टी. गुरूग्राम से प्राप्त निर्देशानुसार प्रवेश वर्ष-2018 से सम्बन्धित लगभग 396 छात्र-अध्यापकों के प्रवेश-पत्र अभ्यार्थियों के प्रलेखों में त्रुटियां पाए जाने के कारण रोके गए हैं। उन्होंने आगे बताया कि ऐसे छात्र-अध्यापकों की सूची संस्थानों की ई-मेल आई.डी. व बोर्ड वैबसाईट पर अवलोकनार्थ उपलब्ध है। इन त्रुटियों के समाधान हेतु शिक्षण संस्थान एस.सी.ई.आर.टी. गुरूग्राम से सम्पर्क करें। इसके अतिरिक्त एफ.एन.आर. व जुर्माना राशि जमा न कराने के कारण सम्बद्धता शाखा द्वारा 06 संस्थाओं के प्रवेश-पत्र रोके गए हैं जिनका संस्था कोड-506003, 511016, 505019, 505012, 505018 व 516012 है।

You cannot copy content of this page