भारतीय पुलिस सेवा के 22 अधिकारियों ने हरियाणा डीजीपी मनोज यादव से की मुलाकात, सीखे प्रशासनिक गुर

Font Size

चंडीगढ़। सरदार वल्लभ भाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी, हैदराबाद में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के 22 अधिकारियों ने आज पुलिस मुख्यालय में हरियाणा पुलिस महानिदेशक श्री मनोज यादव से मुलाकात की।
इस अवसर पर प्रशिक्षु अधिकारियों को संबोधित करते श्री यादव ने पुलिसिंग और जन सेवा बारे महत्वपूर्ण सुझाव दिए और कहा कि एक पुलिस अधिकारी के तौर पर उन्हें जरूरतमंद व गरीब को न्याय प्रदान करने के पर्याप्त अवसर प्राप्त होगें। सभी अधिकारी जिस भी जगह जाएं अपनी बेहतरीन सेवाएं देकर जरूरतमंद और गरीब लोगों को लाभ पहुचाएं। उन्होंने प्रशिक्षु अधिकारियों से पेशेवर पुलिस प्रथाओं को अपनाने के लिए भी कहा ताकि पुलिस सेवा में बेहतर तरीके से कार्य करते हुए न्याय उपलब्ध करवाया जा सके।
डेढ़ घंटे चली बातचीत के दौरान, डीजीपी ने फील्ड में रहते हुए पुलिसिंग के विभिन्न पहलुओं पर अपने अनुभव सांझा किए। उन्होंने सभी अधिकारियों से पोस्टिंग के बाद अपने-अपने स्थानों पर उत्साह, निष्ठा ओर समर्पित भाव से बेहतर कानून व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए जनता, विशेषकर महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध करने का आह्वान किया। उन्होनें कहा कि जब भी कोई पुलिस जवान जनहित से जुड़े काम करता है तो संबंधित कर्मी को पुरस्कृत व कार्य को प्रचारित भी किया जाना चाहिए।
भारतीय पुलिस सेवा को मानवता की सेवा करने का सर्वश्रेष्ठ साधन बताते हुए श्री यादव ने प्रशिक्षु अधिकारियों को पुलिस सेवा को अपने करियर के रूप में चुनने के लिए बधाई दी। उन्होंने सभी प्रोबेशनरों को अपनी शुभकामनाएं देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की भी कामना की।
इससे पहले पुलिस महानिरीक्षक, क्राईम अगेंस्ट वुमन, श्रीमती चारू बाली ने हरियाणा पुलिस द्वारा राज्य में महिलाओं व बच्चों के खिलाफ अपराध की रोकथाम व अंकुश लगाने के लिए की गई प्रमुख पहलों के बारे में एक विस्तृत प्रस्तुति दी।
पुलिस अधीक्षक, सुमेर प्रताप सिंह और अभिषेक गर्ग ने भी क्रमश: स्टेट ऑफ पुलिसिंग इन इंडिया रिपोर्ट -2018 और मादक पदार्थों की रोकथाम पर प्रभावशाली प्रस्तुतियां दीं।
इस अवसर पर एडीजीपी क्राइम अगेंस्ट वुमन, अजय सिंघल, एडीजीपी लॉ एंड ऑर्डर नवदीप सिंह विर्क, एसपी क्राइम अगेंस्ट वुमन मनीषा चौधरी और एसपी लॉ एंड ऑर्डर दीपक गहलावत भी उपस्थित थे। उल्लेखनीय है कि वर्तमान में सरदार वल्लभ भाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी, हैदराबाद से रॉयल भूटान सेवा के 5 प्रशिक्षु अधिकारियों सहित 22 आईपीएस प्रोबेशनर शैक्षिक और सांस्कृतिक दौरे पर हैं।

You cannot copy content of this page