महिलाओं का सम्मान ही है रोडवेज विभाग का मान : धनपत सिंह

Font Size

– परिवहन विभाग के एसीएस धनपत सिंह ने किया झज्जर डिपो में सेमीनार का शुभारंभ

– कार्यशैली, व्यवहारकुशलता के साथ सुविधाएं प्रदान करने में रोडवेज बने अग्रणी

– एसीएस के साथ महानिदेशक रमेश चंद्र बिढ़ान व अतिरिक्त निदेशक संवर्तक सिंह ने भी किया संबोधित

झज्जर । परिवहन विभाग, हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव धनपत सिंह ने कहा कि राज्य परिवहन की बसें हरियाणा सरकार का प्रतिबिंब हैं, ऐसे में चालक-परिचालक अपनी कार्य शैली, व्यवहारकुशलता तथा महिलाओं का सम्मान करते हुए हरियाणा राज्य परिवहन की अमिट पहचान बनाने में अपनी उल्लेखनीय भूमिका अदा करें। अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री सिंह मंगलवार को झज्जर डिपो कर्मशाला में आयोजित चालक-परिचालक लिंग संवेदीकरण सेमीनार में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। जागृति प्रोजेक्ट के तहत झज्जर डिपो प्रांगण में पांच दिवसीय सेमीनार का आयोजन मंगलवार से शुरू हुआ जोकि 22 जून तक विभिन्न सत्रों में चलेगा। सेमीनार में परिवहन विभाग के महानिदेशक रमेश चंद्र बिढ़ान व अतिरिक्त निदेशक संवर्तक सिंह ने भी चालकों-परिचालकों से सीधा संवाद किया।
*विभाग की विश्वसनीयता को बनाए रखने में अपनी भूमिका निभाएं रोडवेज स्टाफ :*
सेमीनार में विचार रखते हुए अतिरिक्त मुख्य सचिव धनपत सिंह ने कहा कि आमजन के लिए सबसे सस्ती, सुविधाजनक, सुलभ व विश्वसनीय सवारी के रूप में हरियाणा राज्य परिवहन की बसों को माना जाता है, ऐसे में चालक-परिचालक का दायित्व है कि वे इस विश्वसनीयता को बनाए रखते हुए प्रदेश के विकास में भागीदार बनें। उन्होंने चालकों-परिचालकों को कहा कि महिलाओं का सम्मान सर्वोपरि है और किसी भी रूप से महिलाओं के प्रति नकारात्मक रवैया, दुव्र्यवहार न तो उनके द्वारा किया जाए और न ही वे होंने दें। उन्होंने बताया कि आज झज्जर डिपो से सबसे पहले लिंग संवदेनशीलता कार्यक्रम का आगाज किया गया है और उन्हें पूरा विश्वास है कि झज्जर डिपो प्रदेश में अपनी कार्य शैली व महिला सम्मान के साथ अपने व्यावहारिक स्वरूप से उदाहरण पेश करेगा। रोडवेज स्टाफ में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए झज्जर डिपो सहित सभी 24 डिपो में इस प्रकार के कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा ताकि चालकों-परिचालकों की मानसिकता में बदलाव लाया जा सके।
*झज्जर डिपो बनेगा अन्य डिपो के लिए अनुकरणीय : महानिदेशक*
परिवहन विभाग के महानिदेशक रमेश चंद्र बिढ़ान ने कहा कि झज्जर डिपो में सबसे पहले लिंग संवेदनशील विषय पर सेमीनार का आयोजन किया जा रहा है। ऐसे में यहां के चालक-परिचालक इस सेमीनार में प्रशिक्षण लेते हुए झज्जर डिपो को अन्य डिपो के लिए अनुकरणीय बनाने में अपनी भूमिका निभाएं। उन्होंने कहा कि बसों में सफर करने वाली सवारी को पूरा आदर मान-सम्मान दें। उन्होंने विशेष तौर पर बसों में निर्धारित की गई महिला आरक्षित सीट पर महिलाओं को ही बैठाने की व्यवस्था रखने को कहा। उन्होंने कहा कि सभी चालकों-परिचालकों की कार्यकुशलता व व्यवहारकुशलता का वे फीडबैक ले रहे हैं और वे विश्वास दिलाते हैं कि अगर आपका व्यवहार बेहतर रहेगा तो वे विभाग की ओर से इंसेंटिव स्कीम को लागू करते हुए उनका सम्मान भी करेंगे। उन्होंने चालकों-परिचालकों के साथ ही वर्कशाप के तकनीकी स्टाफ को भी पूरी निष्ठïा व ईमानदारी के साथ कार्य करने का आह्वïान किया ताकि देश की सड़कों पर हरियाणा राज्य परिवहन की बसें गौरवांवित होते हुए यात्रियों को सुगम सफर कराने में सहभागी बनें।
*सेमीनार में चालक-परिचालक ने रखे विकासात्मक सुझाव :*
सेमीनार में जहां परिवहन विभाग के आला अधिकारियों ने चालकों-परिचालकों के साथ सीधा संवाद स्थापित किया वहीं राडवेज स्टाफ से भी सुझाव आमंत्रित किए। अधिकांश चालकों व परिचालकों द्वारा रोडवेज विभाग के विकासात्मक पहलुओं पर अपनी बेबाक राय रखी जिसे आला अधिकारियों द्वारा सहजता से स्वीकार करते हुए इस प्रकार के सेमीनार की सार्थकता सिद्ध होने का उदाहरण बताया। सेमीनार में उपस्थित चालकों-परिचालकों ने संयुक्त रूप से विभाग के आला अधिकारियों को विश्वास दिलाया कि झज्जर डिपो के सभी कर्मचारी यात्रियों के साथ बेहतर व्यवहार करने के साथ ही महिलाओं को पूरा सम्मान देने में अपना नैतिक दायित्व निभाएंगे। रोडवेज स्टाफ की ओर से विभिन्न पहलुओं पर रखी गई बातों पर विभाग के महानिदेशक ने उचित कार्यवाही किए जाने की बात कही।
सीएमजीजीए तान्या शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि पांच दिवसीय सेमीनार में झज्जर डिपो के सभी चालकों, परिचालकों को लिंग संवदेनशील विषय के मद्देनजर जागरूक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि झज्जर जिला से जागृति प्रोजक्ट का शुभारंभ मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा किया गया था और इसी श्रंखला में इस प्रकार के जागरूक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। सेफ गाड़ी थीम के आधार पर पूरे प्रदेश के सभी डिपो में सेमीनार आयोजित होंगे। सेमीनार में उल्लेखनीय कार्यकुशलता का परिचय देने वाले चालक-परिचालकों को प्रोत्साहित भी किया गया।
*ये रहे मौजूद :*
झज्जर में जागृति प्रोजेक्ट के तहत मानस फाऊंडेशन, इंडियन ऑयल कंपनी तथा सीएमजीजीए की संयुक्त भागीदारी के साथ शुरू हुए सेमीनार में अतिरिक्त उपायुक्त सुशील सारवान, गुरूग्राम रोडवेज डिपो महाप्रबंधक गौरव आंतिल, रोहतक रोडवेज डिपो महाप्रबंधक जोगेंद्र सिंह, सोनीपत रोडवेज डिपो महाप्रबंधक राहुल जैन, झज्जर डिपो महाप्रबंधक महताब सिंह खरब, आईओसीएल के डिप्टी जनरल मैनेजर बृजकिशोर सोनी, मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी तान्या शर्मा, मानस फाऊंडेशन से टीना सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण व कर्मचारीगण मौजूद रहे।

You cannot copy content of this page