देश में 59 लोकसभा क्षेत्रों में मतदान शुरू, 9 बजे तक 12 प्रतिशत मतदान की खबर , सबसे कम हिमाचल में मतदान

Font Size

नई दिल्ली लोकसभा के अंतिम और सातवें चरण में देश में आज 59 संसदीय क्षेत्रों में मतदान सुबह 7:00 बजे से आरंभ हो गया है । खबर है कि सुबह 9:00 बजे तक औसतन 10 से 12% मतदान हो चुके हैं। किसी राज्य में 8% तो किसी में 9% और कुछ राज्यों में 7% अब तक मतदान होने की सूचना है। आज कई बड़े नेताओं के भाग्य का फैसला मतदाता करने वाले हैं। आज उत्तर प्रदेश के सबसे प्रमुख हाई प्रोफाइल लोकसभा क्षेत्र वाराणसी में भी मतदान हो रहा है यहां से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनाव लड़ रहे हैं जबकि उनके सामने कांग्रेस के उम्मीदवार पूर्व विधायक अजय राय मैदान में है। आज जिन 59 सीटों पर चुनाव हो रहे हैं उनमें से 39 सीटें 2014 में भारतीय जनता पार्टी के पास थी।

बिहार में अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ,पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार, केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव और राजद प्रमुख लालू यादव की पुत्री मीशा यादव के भाग्य का फैसला होगा जबकि पंजाब में पंजाब प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुनील जाखड़ , अभिनेता सनी देओल, किरण खेर और पूर्व केंद्रीय मंत्री पवन बंसल सहित कई प्रमुख राजनेताओं के कामकाज पर मतदाता मोहर लगा रहे हैं।

आज हो रहे मतदान के बीच सभी बड़े दलों के नेताओं की बयानबाजी भी जारी है. एक तरफ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भाजपा को 300 सीटें और एनडीए को 400 सीटें मिलने का दावा किया है तो दूसरी तरफ विपक्ष का दावा है कि अब आने वाले समय में गैर भाजपा दलों की सरकार बनेगी।

बात करें मतदान प्रतिशत की तो अब तक हिमाचल में सबसे कम मतदान 1.6 % लोगों ने मतदान किए हैं. जबकि बिहार में 10.40 % मतदान होने की सूचना है। मध्यप्रदेश में अब तक 10.01% मतदान हुए हैं ।

पश्चिम बंगाल में अब तक 12.45 प्रतिशत मतदान हुए हैं।

आज केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में भी मतदान हो रहा है जहां से अभिनेत्री किरण खेर भाजपा की उम्मीदवार हैं और उनके सामने पूर्व केंद्र मंत्री कांग्रेस प्रत्याशी पवन बंसल हैं।

लोकसभा के आखिरी चरण में 59 सीटों पर मतदान हो रहा है । इनमें बिहार और यूपी में 13 -13 सीटों पर मतदान हो रहे हैं ।

पश्चिम बंगाल में 9 सीटों पर जबकि हिमाचल में चार झारखंड में तीन और चंडीगढ़ में एक सीट पर मतदान हो रहे हैं ।

यूपी के गाजीपुर से पूर्व केंद्रीय रेल मंत्री मनोज सिन्हा मैदान में हैं ।

यूपी में मिर्जापुर लोकसभा क्षेत्र से एनडीए की उम्मीदवार केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल चुनाव लड़ रही है।

बिहार और मध्य प्रदेश में आठ आठ सीटों पर चुनाव हो रहे हैं।

You cannot copy content of this page