हुडा मेट्रो स्टेशन से बादशाहपुर के लिए सिटी बस सेवा शुरू : उपयुक्त ने किया उद्घाटन

Font Size

गुरुग्राम :  जिला उपायुक्त अमित खत्री ने आज सिटी बस सेवा के नए रूट नंबर 111 का उद्घाटन किया.   यह रूट हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन से बादशाहपुर तक के लिए निर्धारित है. इस रूट में आरंभ में 6 बसें चलाने की योजना है.  हुडा सिटी सेंटर से बादशाहपुर की यात्रा करने के लिए गुरुग्राम के लोगों को अधिकतम ₹10 किराया देने होंगे. इससे अब मेट्रो से उतरकर बादशाहपुर की दिशा में जाने वाले सैकड़ों यात्रियों को सिटी बस सेवा की सुविधा मिलेगी. उपयुक्त ने इस बस में यात्रा भी की .  अवसर पर जीएमडीए के ज्वाइंट सीईओ अशोक बंसल भी मौजूद थे.

जिला उपायुक्त श्री खत्री ने जिस रूट नंबर 111 के लिए सिटी बस सेवा का उद्घाटन किया है उसमें 14 बस स्टॉप बनाए गए हैं.  इस रूट के माध्यम से शहर के यात्री सेक्टर 44, रामादा होटल, कन्हाई कॉलोनी, आरबीसीटी वजीराबाद, अंबेडकर चौक इंदिरा कॉलोनी,  समसपुर टी प्वाइंट, महफ़िल गार्डन, गुड अर्थ सिटी सेंटर, पार्क हॉस्पिटल, सेक्टर 48 49, साउथ सिटी 2, सीडी चौक, वाटिका चौक  और सीआरपीएफ कैंप बादशाहपुर की यात्रा कर सकेंगे. इन 14 बस स्टॉप के लिए केवल ₹10 किराया निर्धारित किया गया है.

इस रूप में गुरु ग्राम गमन बस सेवा हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन बस स्टॉप से प्रातः 6:30 बजे से रात्रि 9:30 बजे तक प्रत्येक 10 से 15 मिनट के अंतराल पर उपलब्ध होगी.

इस अवसर पर उपायुक्त ने बताया कि गुरुग्राम सिटी बस सेवा का लगातार विस्तार किया जा रहा है.  शहर में अलग-अलग दिशाओं में आवासीय एवं व्यावसायिक क्षेत्रों में जाने के लिए सिटी बस सेवा उपलब्ध करवाना राज्य सरकार की प्राथमिकता है.  लोगों की आवश्यकता के अनुरूप इसे विस्तार दिया जा रहा है. उन्होंने गुरुग्राम के लोगों से सिटी बस सेवा का अधिकतम उपयोग करने का आह्वान किया है.  उनका कहना था कि निजी वाहनों की अपेक्षा सिटी बस सेवा का उपयोग शहर में एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए करने से गुरुग्राम के प्रदूषण स्तर में भी काफी सुधार आएगा.  यह पर्यावरण संरक्षणकी दृष्टि से भी अति आवश्यक है और शहर के लोगों को इस पर गंभीरता से विचार करना चाहिए. प्रदूषण मुक्त गुरुग्राम हमारा लक्ष्य है और सिटी बस सेवा   शुरू करने से इस लक्ष्य को प्राप्त करने में हमें काफी सफलता मिलेगी. इसमें जन सहयोग भी आवश्यक है. उपायुक्त ने कहा कि आने वाले कुछ माह में शहर के उन क्षेत्रों को भी सिटी बस सेवा से जोड़ा जाएगा जो अब तक इससे अलग रहे हैं. उनका मानना है कि सिटी बस सेवा सुरक्षित यात्रा का मुख्य माध्यम है

उन्होंने बताया कि सिटी बस सेवा के लिए सभी रूटों में चलने वाली बसों के लिए स्मार्ट कार्ड भी शुरू किया गया है.  स्मार्ट कार्ड यूज करने वाले यात्रियों को प्रत्येक यात्रा पर ₹2 की छूट का लाभ भी मिलेगा. उन्होंने कहा कि हमें डिजिटल गुरुग्राम ट्रैवल कार्ड का  उपयोग अधिक से अधिक करना चाहिए.

किसी भी प्रकार की असुविधा या जानकारी के लिए गुरुग्राम गमन के टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1800 180 627 पर संपर्क कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: