12 मई को जन्मे मतदाता होंगे मतदान के ब्रांड एंबेसडर : सी ई ओ हरियाणा

Font Size

– प्रदेश में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग हरियाणा की अनूठी पहल

– श्री रंजन ने गुरुग्राम में 12 मई को जन्मदिन वाले

– मतदाताओं को दिलाई ‘मतदाता शपथ’

– कहा मतदान केंद्र पर ही मनाएं अपना जन्मदिन

गुरुग्राम । हरियाणा में मतदान के दिन 12 मई को, जिन मतदाताओं का जन्म दिवस है और वे हरियाणा के वोटर हैं, उनके लिए इस बार यह दिन बहुत ही खास होने वाला है। उस दिन मतदान करने वाले इन मतदाताओं में से कुछ मतदाताओं को जन्मदिन का सरप्राइज गिफ्ट भी मिलेगा।
यह बात हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने आज गुरुग्राम के स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद हाल में आयोजित ‘मतदाता शपथ’ कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोलते हुए कही।

उन्होंने इस अनोखी पहल के बारे में मीडिया प्रतिनिधियों से बातचीत करते हुए कहा कि हरियाणा प्रदेश में 20000 से ज्यादा ऐसे वोटर हैं जिनका जन्मदिन 12 मई अर्थात मतदान के दिन पड़ता है । उनका जन्मदिन क्यों ना मतदान केंद्र पर ही मनाया जाए। उस दिन वे भी मतदान केंद्र पर पहुंचे और उनके साथ अन्य लोग भी पहुंचे, लाइन में लगे और सेल्फी खिंचवाए। उनके जीवन के लिए यह बहुत बड़ी यादगार होगी क्योंकि हो सकता है ऐसा संयोग उनके जीवन में शायद दोबारा ना आए जब 12 मई को हरियाणा में फिर से मतदान हो। उन्हें इस मौके को अविस्मरणीय बनाने के लिए प्लान करना चाहिए।

श्री रंजन ने कहा कि 12 मई को जन्मे लोग अनोखे तरीके से अपना जन्मदिन मनाए, मतदान भी करें तथा अपने परिचितों, परिजनों व मित्रों से भी मतदान करवाएं। उन्होंने कहा कि लोगों में मतदान के प्रति जागरूकता लाने की लगातार कोशिश की जा रही है और यह कोशिश चलती रहेगी। हमारा हर एक प्रयास अपने आप में लक्ष्य की ओर एक और कदम है। इन प्रयासों में मीडिया का भी सहयोग सकारात्मक रहा है।
एक सवाल के जवाब में श्री रंजन ने कहा कि हरियाणा के ऐसे वोटर्स जिनका जन्मदिन 12 मई को है, मतदान के लिए हमारे ब्रांड एंबेसडर हैं। उन्होंने कहा कि इनमें से हर एक व्यक्ति भी यदि 10 से 15 ऐसे लोगों को मतदान के लिए ले आता है जो आमतौर पर वोट डालने नहीं जाते तो हमारे प्रयास सफल होंगे और इनका जन्म दिवस भी। अगर हम 2 कदम और चले तो हम लक्ष्य के और नजदीक हो जाते हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सिस्टमैटिक वोटर्स एजुकेशन एंड इलेक्ट्रोल पार्टिसिपेशन अर्थात स्वीप के अंतर्गत इस बार पिछली बार की अपेक्षा ज्यादा गतिविधियां हो रही है। उन्होंने कहा कि इस बार इंटेंस एक्टिविटी चलाई जा रही है । कई प्रकार के जागरूकता कार्यक्रम हो रहे हैं। यूनिवर्सिटी और कॉलेज में जाकर युवाओं को मतदान करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। होल्डिंग्स लगाए गए हैं, विज्ञापन भी ज्यादा आ रहे हैं। हरियाणा ही नहीं अपितु पूरे देश में एक ट्रेन चलाई जा रही है। इससे लोगों में जागरूकता बढ़ेगी और वे अपने अधिकार तथा कर्तव्य दोनों को समझते हुए मतदान केंद्र पर आएंगे तथा अपने वोट के अधिकार का प्रयोग करेंगे, ऐसा उनका मानना है।

इससे पहले श्री रंजन ने कार्यक्रम में पहुंचे गुरुग्राम जिला के 21 मई को जन्म दिवस वाले मतदाताओं को मतदाता शपथ दिलवाई। उन्होंने इन मतदाताओं से सीधे मुखातिब होते हुए कहा कि जिंदगी में जन्मदिवस तो हर वर्ष आते हैं परंतु ऐसे मौके कम आते हैं। यह दिन आपको जिंदगी भर याद रहेगा । आप इस दिन के लिए हमारे ब्रांड एंबेसडर हैं ।

आमतौर पर ब्रांड एम्बेसडर बढ़ा मूवी सुपरस्टार या स्पोर्ट्स पर्सन या प्रसिद्ध व्यक्ति होता है परंतु यह चुनाव कोई बड़े मूवी स्टार स्पोर्ट्स पर्सन का ही चुनाव नहीं है । यह एक आम जनता का चुनाव है, जिसमें आम जनता में से ही बिल्कुल आप जैसे नॉर्मल आदमी ब्रांड एंबेस्डर हों, जो स्वयं भी वोट करें और दूसरों को भी वोट डालने के लिए प्रेरित करें ।

उन्होंने इन मतदाताओं से कहा कि इन दिनों में आप सामाजिक रूप से सक्रिय रहे, अपने दोस्तों को बताएं कि इस बार मैं अपना जन्मदिन मतदान केंद्र पर मनाने जा रहा हूं। सुबह 7:00 बजे ही पोलिंग स्टेशन पर चलेंगे, लाइन में लगेंगे, कुछ फोटो खिंचवाएगे। बूथ पर भी अन्य लोगों के साथ सेल्फी लेकर सोशल मीडिया पर अपलोड करें। श्री रंजन ने कहा कि 500-1000 लोग आपके जन्मदिन में शरीक होंगे। इसके अलावा, उस दिन जन्मदिन वाले लोगों से आप की पहचान होगी। उनके साथ अपना मोबाइल नंबर शेयर करें ।

उन्होंने यह भी कहा कि मतदान के दिन जहां जहां पर फोटोग्राफी का प्रबंध होगा और आप यदि डिस्क्लोज करेंगे तो हम भी आपकी फोटो खिंचवाएंगे और उसकी एल्बम बनाएंगे कि आप लोगों ने वोट दिया है। श्री रंजन ने कार्यक्रम में उपस्थित मतदाताओं को शपथ दिलवाई कि “हम देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण रखते हुए, निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा तथा अन्य किसी भी प्रबंध से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनो में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।”

इससे पहले, श्री रंजन तथा अन्य अतिथियों का स्वागत करते हुए गुरुग्राम के जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अमित खत्री ने कहा कि श्री रंजन के मार्गदर्शन में गुरुग्राम में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए कई नई पहल की गई है। यहां पर विकास सदन परिसर में वोटर अवेयरनेस पार्क बनाया गया है, वोटिंग ताऊ जगह जगह जाकर मतदान के लिए प्रेरित कर रहे हैं। केवल महिलाओं द्वारा संचालित पिंक बूथ बनाए जाएंगे तथा कुछ मॉडल मतदान केंद्र भी बनाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि 12 मई को जन्मदिन वाले वोटर्स के जन्मदिन को खास बनाना भी एक अनूठी पहल है। श्री खत्री ने बताया कि गुरुग्राम जिला में ऐसे खास मतदाताओं की संख्या 1700 से अधिक है जो उस दिन मतदान केंद्र पर अपना जन्मदिन मनाएंगे। यह इनके लिए नया अनुभव होगा।

इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं नगरा धीश मनीषा शर्मा गुरूग्राम उत्तरी के एसडीएम जितेंद्र कुमार, सोहना की एसडीएम डॉ चिनार चहल, पटौदी के एसडीएम प्रदीप अहलावत, चुनाव तहसीलदार संतलाल भी उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page