छत से कूद कर भाग रहे कैदी को सिपाही दीपक ने अपनी जान जोखिम में डाल कर किया नाकाम

Font Size

कैदी को पकड़ने के लिए छत से कूदा, घुटने व पैर में चोट

गुरुग्राम पुलिस ने की सिपाही की तत्परता व जाबांजी की प्रशंसा

रेडीमेड दुकान में ताले तोड़ कर आरोपी ने की थी चोरी

थाना शहर गुरुग्राम के हवालात में था बंद

गुरुग्राम। गुरुग्राम में एक आरोपी द्वारा पुलिसकर्मी को चकमा देकर भागने की कोशिश को ड्यूटी पर तैनात सिपाही दीपक ने मुस्तैदी से नाकाम कर दिया । पेशाब कराने ले गए आरोपी ने छत से कूदकर भागने की कौशिश की थी। लेकिन उसके साथ तैनात सिपाही दीपक 4262/भी अपनी जान की परवाह किये विना आरोपी को पकड़ने के लिए आरोपी के साथ ही ऊक्त छत से कूद गया और उसे काबू कर लिया।

उक्त आरोपी 4/8 मरला माडल टाउन, गुरुग्राम स्थित एक कपङों की दुकान से चोरी करने के अभियोग में अपराध शाखा डी.एल.एफ. फेस-4, गुरुग्राम की पुलिस टीम द्वारा गिरफ्तार किया गया था और थाना शहर की हवालात में बंद था।

गुरुग्राम पुलिस के पीआरओ सुभाष बोकन के अनुसार मकान नं. 51/4 , 4/8 मरला माडल टाउन गुरुग्राम स्थित रेङिममेड कपड़े की दुकान के ताले तोङकर दुकान से सामान चोरी होने के सम्बन्ध में अभियोग 348 14 मार्च को धारा 457, 380 IPC थाना शिवाजी नगर, गुरुग्राम में अंकित किया गया था।

उक्त अभियोग में कार्यवाही करते हुए अपराध शाखा डी.एल.एफ. फेस-4, गुरुग्राम की पुलिस टीम ने 3 आरोपियों को गिरफ्तार कर 18 अप्रैल को थाना शिवाजी नगर में हवालात ना होने के कारण आरोपियों को थाना शहर, गुरुग्राम के हवालात में बंद करवाया था।

गिरफ्तार आरोपियों में चंचल उर्फ अमित उर्फ भंगारी पुत्र राम सागर निवासी बिटवा, थाना हौसा घाट, जिला दरबंगा, बिहार,मोनू कुमार पुत्र सतेन्द्र यादव निवासी गांव औरईया कलां, थाना भेल पुरा, जिला बलिया, उत्तर-प्रदेश और अतुल पुत्र संजीव निवासी सलेमपुर, थाना सलेमपुर, जिला बुलन्दशहर, उत्तर-प्रदेश शामिल हैं।

उनके अनुसार उपरोक्त आरोपियों को हवालात में बंद करने के बाद थाना शिवाजी नगर में तैनात सिपाही दीपक बैल्ट नम्बर 4262/गुरुग्राम को बतौर संतरी थाना शहर, गुरुग्राम में तैनात किया गया था।

19 अप्रैल को समय सुबह करीब 5:20 बजे बतौर संतरी तैनात सिपाही दीपक को हवालात में बन्द उपरोक्त आरोपी मोनू कुमार पुत्र सतेन्द्र यादव निवासी गांव औरईया कलां, थाना भेल पुरा, जिला बलिया, उत्तर-प्रदेश, उम्र 19 वर्ष ने पेशाब करवाने को संतरी दीपक से कहा।

थाना शहर, गुरुग्राम में हवालात के वॉशरूम ब्लॉक होने के कारण सिपाही/सन्तरी दीपक ने उक्त आरोपी को थाना की छत पर बने वॉशरूम में पेशाब करने ले गया। इस दौरान आरोपी मोनू कुमार ने सिपाही दीपक से हाथ छुड़वाकर भागने की नियत से थाने की छत से छलांग लगा दी। अपनी ड्यूटी पर पूर्ण रूप से सतर्क व समर्पित सिपाही/सन्तरी दीपक ने भी आरोपी के पीछे ही छत से छलांग लगा दी और भागते हुए आरोपी के पैर को मजबूती से पकड़ लिया व आरोपी द्वारा कोशिश करने के बाद भी सिपाही दीपक ने उसे नही छोड़ा और आरोपी द्वारा भागने की कोशिश को नाकाम कर दिया।

उक्त आरोपी मोनू को पकड़ने के लिए सिपाही दीपक द्वारा छत से कूदकर आरोपी को काबू करने में सिपाही दीपक के घुटनों व पैरों में चोटें आई। सिपाही दीपक ने आरोपी की भागने की कोशिश को नाकाम करके सच्ची, निष्ठा, मेहनत, लगन व सतर्कता से अपनी ड्यूटी करना व छत से कूदकर चोटिल होने के बाद भी आरोपी को काबू करने पर सिपाही दीपक ने स्वयं को ड्यूटी के प्रति पूर्णतः समर्पित होने का परिचय दिया।

सिपाही दीपक द्वारा अपनी ड्यूटी के दौरान जाबांजी दिखाने और जान जोखिम में डाल कर सतर्कता बरतने के लिए गुरुग्राम पुलिस ने सराहना की है।

सिपाही दीपक का परिचय

*?? दीपक कुमार पुत्र श्री पवन कुमार निवासी गाँव बापौड़ा, जिला भिवानी।*

*?? दीपक कुमार का जन्म दिनाँक 20.12.1993 को गाँव बापौड़ा, जिला भिवानी में हुआ।*

*?? 12वीं कक्षा की पढ़ाई पूरी करने के बाद दिनाँक 27.06.2017 को बतौर सिपाही हरियाणा पुलिस में चयनित हुए। हरियाणा पुलिस में भर्ती होने के बाद भी इन्होंने अपनी पढ़ाई जारी रखी और अभी B.A. IInd Years के छात्र है।*

*?? हरियाणा पुलिस की ट्रैनिंग के बाद दीपक की पोस्टिंग गुरुग्राम में हुई और तब से गुरुग्राम में ही तैनात है और अभी थाना शिवाजी नगर, गुरुग्राम में तैनात है।*

You cannot copy content of this page