वोटर्स की संख्या में वृद्धि के कारण नए मतदान केंद्र बनाए जायेंगे

Font Size
गुरूग्राम। जिला में कुछ मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की संख्या अधिक होने के कारण नए मतदान केन्द्र बनाने का प्रस्ताव तैयार किया गया हैं, जिसे आज जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अमित खत्री ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ सांझा किया और उन्हें इन बूथों के बारे में जानकारी दी।
 
श्री खत्री ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को बताया कि जिला के चारों विधानसभा क्षेत्रों में मतदान केन्द्रों की संख्या 1113 थी जो अब इस प्रस्ताव के बाद बढ़कर 1194 हो गई है। उन्होंने कहा कि इस प्रस्ताव को अब मंजूरी के लिए निर्वाचन आयोग के पास भेजा जाएगा और वहां से स्वीकृति मिलने के बाद ये आक्जीलरी बूथ मान्य हो जाएंगे। उन्होंने समझाया कि जिन मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की संख्या अधिक होती है , उनके साथ ही उसी भवन में नए मतदान केन्द्र बनाए जाते हैं जिन्हे आक्जीलरी बूथ कहा जाता है। ग्रामीण क्षेत्र में 1200 से अधिक तथा शहरी क्षेत्र में 1400 से अधिक मतदाताओं की संख्या वाले मतदान केन्द्रों के साथ ही निर्वाचन आयोग के नियमानुसार आक्जीलरी बूथ बनाए गए हैं। इस लिहाज से जिला में ग्रामीण क्षेत्र में 9 तथा शहरी क्षेत्र में 72 , कुल मिलाकर 81 आक्जीलरी बूथ अब तक बने है। उन्होंने कहा कि आयोग के निर्णय अनुसार नए वोट बनाने के लिए आवेदन 12 अप्रैल सांय 3 बजे तक स्वीकार किए जाएंगे और उसके एक सप्ताह के भीतर उन आवेदनों का निपटारा होगा। 
 
उन्होंने कहा कि जिला के चारो विधानसभा क्षेत्रों में मतदाताओं की वास्तविक संख्या 19 अप्रैल तक तय हो जाएगी। उसके बाद ही मतदाताओं की संख्या यदि किसी मतदान केन्द्र में ज्यादा पाई जाती है तो वहां पर भी आक्जीलरी बूथ बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि आक्जीलरी बूथ मतदान केन्द्र के साथ ही उसी भवन में बनाए जाते हैं और यदि किसी कारणवश उस भवन में जगह ना हो तो साथ लगते भवन में इस प्रकार के बूथ बनाए जाते हैं ताकि मतदाताओं को अपना वोट डालने में दिक्कत ना आए। उन्होंने ये भी बताया कि इस बार चुनाव में वीवीपैट मशीन का प्रयोग  हो रहा है और वीवीपैट में लगाए जाने वाले कागज के रोल मे 1500 पर्चियों तक का प्रावधान होता है, इसलिए भी ज्यादा संख्या वाले बूथों के साथ आक्जीलरी बूथ बनाए जा रहे हैं। 
 
उपायुक्त ने बताया कि प्रस्ताव के अनुसार 75-पटौदी विधानसभा क्षेत्र में पहले 241 मतदान केन्द्र थे जिनकी संख्या बढ़कर अब 246 हो गई है। पटौदी विधानसभा क्षेत्र में 5 आक्जीलरी बूथ बने है जिनमें 3 शहरी तथा 2 ग्रामीण बूूथ शामिल हैं। उन्होंने बताया कि पटौदी विधानसभा क्षेत्र में एक मतदान केन्द्र का भवन क्षतिग्रस्त होने की वजह से उसके भवन को भी बदला गया है। उन्होंने बताया कि 76-बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र में 37 आक्जीलरी बूथ बनाए गए हैं , जिनमें 33 शहरी तथा 4 ग्रामीण बूथ शामिल हैं । पहले जहां बादशाहपुर हलके में 331 बूथ थे , अब उनकी संख्या बढ़कर 368 हो गई है। इसी प्रकार, 77- गुड़गांव विधानसभा क्षेत्र में 27 आक्जीलरी बूथ बनाए गए हैं , जो सारे शहरी क्षेत्र में स्थित हैं। गुड़गांव में अब मतदान केन्द्रों की संख्या 311 से बढ़कर 338 हो गई है। उन्होंने बताया कि 78-सोहना विधानसभा क्षेत्र में 12 आक्जीलरी बूथ बनाए गए हैं जिनमें से 9 शहरी तथा 3 ग्रामीण क्षेत्र में हैं। उन्हे मिलाकर अब सोहना विधानसभा क्षेत्र में मतदान केन्द्रों की संख्या 230 से बढ़कर 242 हो गई है। 
 
आक्जीलरी बूथों का प्रस्ताव उपायुक्त द्वारा  राजनीतिक  दलों के सभी प्रतिनिधियों के समक्ष रखकर उनसे सुझाव मांगे गए। बैठक में किसी भी प्रतिनिधि ने इन बूथों को बनाने या इनकी जगह  के बारे मे कोई आपत्ति नही जताई। उपायुक्त ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से आज पुनः आग्रह किया कि वे बूथ लेवल एजेंट नियुक्त करें और मतदाता सूचियों को गलतीरहित बनाने में मदद दें। 
 
इस बैठक में इंडियन नेशनल लोकदल से बेगराज व राहुल भारद्वाज, कांग्रेस से अशोक, बहुजन समाज पार्टी से महेन्द्र सैन व महेन्द्र सिंह, बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा , गुड़गांव विधानसभा क्षेत्र के सहायक रिटर्निंग अधिकारी जितेन्द्र कुमार , पटौदी के सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम प्रदीप अहलावत, सोहना की सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम डा. चिनार चहल तथा चुनाव तहसीलदार संतलाल भी उपस्थित थे। 

You cannot copy content of this page