गुरुग्राम में होली पर अतिरिक्त पुलिस बल, हुड़दंगाइयों पर होगी पुलिस की कड़ी नजर

Font Size

कानून व्यवस्था की दृष्टि से लगभग तीन दर्जन स्थान संवेदनशील घोषित

पुलिस आयुक्त अकील मोहम्मद का सख्त निर्देश

सभी एस एच ओ व चौकी इंचार्ज गस्त पर रहेंगे

महिलाओं की सुरक्षा को लेकर होगी त्वरित कार्रवाई

सुभाष चौधरी

गुरुग्राम। गुरुग्राम पुलिस ने 2 होली व धुलंडी के दिन कानून व्यवस्था को चुस्त बनाये रखने की विशेष तैयारी की है। किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना से निबटने के लिए पुलिस आयुक्त ने शहर में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात करने का निर्णय लिया है। साथ ही ट्रैफिक व्यवस्था को नियमित व सुचारू रहे इसके लिए ट्रैफिक पुलिस को विशेष रूप से सतर्क रहने की हिदायत दी है। शहर में कुछ स्थानों की पहचान कर कानून व्यवस्था की दृष्टि से संवेदनशील घोषित किए गए हैं और उन क्षेत्रों में संबंधित एस एच ओ व चौकी इंचार्ज को विशेष गस्त करने का निर्देश दिया है। उल्लेखनीय है कि होली 20 मार्च को जबकि 21 मार्च को फाग (धुलण्डी) का त्यौहार मनाया जाएगा जिसके लिए जिला गुरुग्राम में पुलिस को चौकन्ना रहने को कहा गया है।

प्रत्येक वर्ष की भाति इस वर्ष भी 20 मार्च व 21 मार्च को होली व फाग (धुलण्डी) के त्यौहार धूमधाम से मनाए जाएगें । यह शुभ त्यौहार लोग पूजा-अर्चना व आपस में रंग-गुलाल लगाकर मानाते है, किन्तु कुछ असामाजिक व शरारती प्रवृति के लोग अन्य लोगों पर गन्दे पानी के गुब्बारे व कीचङ इत्यादि डालते है। इसके कारण लङाई-झगङे होने की प्रबल आशंका रहती है । इस शुभ अवसर पर असामाजिक व शरारती प्रवृति के लोग नशीले पदार्थों का प्रयोग करके अश्लील हरकते व शान्ति भंग करने की कोशिश भी करते हैं । अक्सर असामाजिक तत्व अवांछित हरकते करते हैं और कानून व्यवस्था के लिए समस्या पैदा करते हैं। पुलिस को असामाजिक तत्वों से सख्ती से निपटने का निर्देश दिया गया है।

गुरुग्राम पुलिस के पी आर ओ सुभाष बोकन ने बताया कि पिछले वर्षो की घटनाओं को ध्यान में रखते हुए गुरुग्राम पुलिस आयुक्त, अकील मोहम्मद के आदेशानुसार गुरुग्राम पुलिस द्वारा होली के पावन पर्व पर शान्ति व कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए गुरुग्राम में पुख्ता सुरक्षा प्रबन्ध किये गए हैं।

पुलिस आयुक्त कें निर्देशन में लिए गए निर्णय :

1. होली के इस पावन पर्व गुरुग्राम के भीङभाङ वाले ईलाकों में गस्त के लिए अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है । जिससे आमजन की सुरक्षा व शान्ति सुनिश्चित रहे ।

2. होली के इस पावन पर्व पर गुरुग्राम में यातायात को सुचारु रुप से चलाने के लिए यातायात पुलिसकर्मियों को विशेष दिशा-निर्देश व आदेश दिए गए है ।

3. महिलाओ, बच्चों के साथ अश्लील व अभद्र हरकते करने वालों के खिलाफ तुरन्त पुलिस सहायता उपलब्ध करवाकर पुलिस कार्यवाही करने के दिशा-निर्देश दिए गए है ।

4. गुरुग्राम में संवेदनशील क्षेत्रों को चिन्हित किया गया है तथा गुरुग्राम के सभी थाना प्रबन्धकों को यहां पर उचित पुलिस बल तैनात करके उनका समय-समय निरीक्षण करने के आदेश दिए गए हैः-

??सिलोकरा मार्केट के पास बिहारी कालोनी, घाटा गाँव. सिकन्दरपुर गाँव, जोहङ के पास हरिजन बस्ती, एम.जी. रोङ, सैन्ट्रल आरकेड मार्केट, नाथुपुर यू. ब्लाक में बंगाली मार्केट, गाँव चकरपुर में बिहारी मण्डी में शराब के ठेके के आसपास, चक्रपुर गाँव की हरीजन बस्ती, गाँव झाङसा के विभिन्न संवेदनशील क्षेत्र, हरिजन बस्ती कन्हई, नाईया वाली ढाणी वजीराबाद, आई.एम.टी. कालेज में, रेजांगला चौक पर, बजघेङा गाँव के चौक पर, चौमा में रेलवे क्रोसिंग फाटक पर, प्रकाश बैंकेट हाल के पास शराब के ठेके पर, गाँव दौलताबाद हरिजन कालोनी, सुरत नगर फेस-2, झुग्गी-झोपङी कंजर कालोनी, राम चौक डून्डाहेङा बोर्डर, उद्योग विहार, हरिजन बस्ती डून्डाहेङा, बिहारी सब्जी मण्डी सिरहोल, सिरहोल गाँव के जोहङ के पास, सुखराली एन्कलेव, पटेल नगर, चन्दन नगर, राजीव नगर, फिरोज गाँधी कालोनी, प्रेम मन्दिर के सामने, सुभाष नगर, भीम नगर, वाल्मिकी मौहल्ला, नई बस्ती, जैकमपुरा मीट मार्केट, बसई इन्कलेव, हिमगीरी चौक, गाँव कादीपुर, गाँव गढी, शीतला कालोनी, नजदीक शीतला माता मन्दिर, देवीलाल नगर, खटीकवाङा नजदीक पुराना बस स्टैण्ड सोहना, भूभलिया कालोनी सोहना, हरचन्दपुर चौक सोहना, बल्लभगढ रोङ, हरिजन बस्ती, गाँव भौन्डसी, गाँव रिठौल, गाँव अलीपुर, कादरपुर मोङ पर टैम्पों स्टैण्ड, फाजिलपुर मोङ, नरसिंहपुर गाँव ओवरब्रिज, गाँव उल्हावास, बादशाहपुर 200 फुटा रोङ, दरबारीपुर गाँव, गाँव बेगमपुर खटौला, बास कुसला हरिजन बस्ती, बिनौला इन्डस्टियल एरिया के पास शंकर की ढाणी, निर्माणाधीन के.एम.पी. रोङ, गांव पंचागांव, गाँव मोकलवास, बोहङा कलां, चैनपुरा की ढाणी, नरहेङा मोङ पटौदी, सब्जी मण्डी, हेली मण्डी, अनाज मण्डी के पास फरुखनगर में झुग्गी झोपङी बस्ती, गाँव धानावास, गाँव खेटावास, गाँव पातली व जुडौला सहित सभी मन्दिरों व अन्य भीङभाङ वाले इलाकों में ।

5. सभी थाना प्रबन्धकों व सभी चौकी प्रभारियों को अपने-अपने एरिया में व भीङभाङ वाले इलाकों में जैसे-सिनेमा हाल, माल्स, बस स्टैन्ड व रेवले स्टेशन इत्यादि पर सुनिश्चित पुलिस बल तैनात करने के व सायं के समय सभी प्रभारी अपनी पुलिस टीम के साथ गस्त करने के आदेश दिए गए है ।

6. होली दहन के समय वहां पर उचित पुलिसकर्मी तैनात किए करके शान्ति व्यवस्था व कानून व्यवस्था बनाए रखने के आदेश दिए गए ।

7. सभी थाना प्रबन्धक अपने एरिया के पुलिस नाकों को नियमित रुप से चैक करेगें व उन पर उचित पुलिस बल तैनात करने के जिम्मेवार होगें ।

8. तेज गति से वाहन चलाने वाले, नशे की हालात में वाहन चलाने वाले व कानून व्यवस्था व शान्ति को भंग करने वाले लोगों के खिलाफ सख्ती से तुरन्त कार्यवाही करने के आदेश दिए गए ।

9. सभी थाना प्रभारी, चौकी प्रभारी व अपराध शाखा प्रभारीयों को आदेश दिए गए है कि इस प्रकार के अवसरों पर चोरी, स्नैचिंग इत्यादि की वारदाते करने वाले गैंग सक्रिय हो जाते है । अतः इन पर पुलिस पैनी नजर रखे व किसी भी प्रकार के शिकायत प्राप्त होने पर तुरन्त पुलिस सहायता व कार्यवाही की जाए ।

10. इस पावन पर्व पर सरेआम हुङदंग करने वाले व नशे की हाताल में गाङी चलाने वाले व मोटरसाईकिल पर 02 से ज्यादा सवार लोगों पर तुरन्त कार्यवाही करने के आदेश दिए गए है ।

गुरुग्राम पुलिस की ओर से शहर के सभी आमजन को होली के पावन पर्व की शुभकामनाए देते हुए अपील की गई है कि इस पावन पर्व पर शान्ति व कानून व्यवस्था बनाए रखे। लोगों से किसी भी प्रकार के वारदात के सम्बन्ध में पुलिस को बिना किसी देरी के सूचना देने की भी अपील की गई है ताकि होली के पावन पर्व को शान्ति व सौहार्दपूर्वक मनाया जा सकें ।

You cannot copy content of this page