अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं समय की मांग, भविष्य में होंगी अधिक बेहतर : धनखड़

Font Size

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने नागरिक अस्पताल में दिखाई पांच नए एंबुलेंस वाहनों को हरी झंडी

पोलियो की खुराक पिलाकर किया तीन दिवसीय पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ

झज्जर। हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं समय की आवश्यकता है समय के साथ यह भविष्य में अधिक बेहतर बनेंगी। उन्होंने यह बात रविवार को झज्जर के नागरिक अस्पताल परिसर में स्वास्थ्य विभाग को मिली पांच नए एंबुलेंस वाहन को हरी झंडी दिखाने तथा तीन दिवसीय पल्स पोलियो अभियान के शुभारंभ अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कही।

ओमप्रकाश धनखड़ ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा आरंभ पीएम जय प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की प्रशंसा करते हुए कहा कि गरीब को पांच लाख रुपए तक के उपचार की सुविधा मिलने से देश के 10 करोड़ परिवारों को लाभ मिला है। उन्होंने कहा कि झज्जर जिला में एम्स-टू और 2035 करोड़ रुपए की लागत से बने राष्ट्रीय कैंसर संस्थान को देखकर खुशी मिलती है कि इस इलाके में तेजी से स्वास्थ्य सेवाएं विकसित हुई है। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने नारियल फोड़कर तथा हरी झंडी दिखाकर नए एंबुलेंस वाहनों को रवाना किया तथा नागरिक अस्पताल परिसर में पल्स पोलियो बूथ स्वयं नौनिहालों को पोलियो की खुराक पिलाई।

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार की प्रासंगिकता पर बोलते हुए कहा कि सड़क पर होने वाले हादसों व ह्रदय से संबंधित बीमारियों में तत्कालिक उपचार मिलने पर पीडि़त व्यक्ति की जान बचाई जा सकती है। झज्जर जिला में स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार में यह पांच नई एंबुलेंस (बेसिक लाइफ सपोर्ट सिस्टम से लैस) सुधार की कड़ी का हिस्सा है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को पांच नई एंबुलेंस मिलने के लिए बधाई भी दी।

सिविल सर्जन डा. रणदीप सिंह पूनिया ने कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री का स्वागत करते हुए बताया कि झज्जर जिला में पांच नए वाहनों के साथ-साथ एंबुलेंस की संख्या 14 हो गई है। इसी तरह 10-11-12 मार्च को चलने वाले पल्स पोलियो अभियान के तहत जिला में 0 से पांच वर्ष आयु के 1,36,960 बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए जिला में 596 फिक्स बूथ, 70 मोबाइल टीम व 20 ट्रांजिट टीम का गठन किया गया है।

इस अवसर पर जिला परिषद के उपाध्यक्ष योगेश सिलानी, चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के प्रबंधन बोर्ड सदस्य आनंद सागर, गोसेवा आयोग के सदस्य संत सुरहेती, पूर्व मंत्री कांता देवी, जिला पार्षद सीमा दहिया, प्रकाश माजरा, ओमबीर, अशोक राठी के अलावा जिला प्रशासन की ओर से एसडीएम शिखा, स्वास्थ्य विभाग से डिप्टी सिविल सर्जन डा.कुलदीप, डा. रणबीर गोठवाल सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *