भारत-पाक के बीच तनाव चरम पर, युद्ध की आशंका प्रबल,जेटली ने कहा कुछ भी सम्भव है, गृह मंत्री ने की समीक्षा

Font Size

भारत ने नार्थ जॉन की सारी उड़ाने रद्द की

पाकिस्तान ने सारे हवाई अड्डे बंद किये

नई दिल्ली। पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख राशिद अहमद का कहना है कि अगले 72 घंटे अहम हैं। अगर भारत से युद्ध होता है तो ये दूसरे विश्व युद्ध से भी बड़ा होगा। उन्होंने कहा है कि ये काफी भयानक युद्ध होगा क्योंकि पाकिस्तान पूरी तरह तैयार है। दूसरी तरफ केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि अगर अमेरिका पाक से ओसामा बिन लादेन को ले जा सकता है तो भारत क्यों नहीं। उन्होंने नपेतुले शब्दों में कहा कि आज कुछ भी सम्भव है। दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में एनएसए अजित डोभाल और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने तेजी से बदले हालात की समीक्षा की।

रेल मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान लगभग युद्ध की स्थिति में है। रेलवे पहले ही आपातकाल स्थिति के कानूनों का पालन कर रहा है। यह आखिरी युद्ध होगा। चाहे युद्ध हो या शांति ये अगले 72 घंटे में फैसला हो जाएगा।

दूसरी तरफ खबर है कि पाकिस्तान अपने सभी हवाई अड्डों से सारी उड़ाने रद्द कर दी हैं। इससे संकेत मिल रहा है कि पाकिस्तान बेहद तनाव के दौर से गुजर रहा है। उन्हें आशंका है कि भारत अभी और हमले कर सकता है।

पाकिस्तान की मीडिया आज सुबह से ही भारत के लड़ाकू विमानों को गिराने की खबरें चला रहा था जो दोपहर दोपहर होते झूठी साबित हुई। बल्कि भारत ने ही पाकिस्तान के एफ 16 विमान को मार गिराया है जिसकी पुष्टि हुई है।

वहीं एएनआई के अनुसार पाकिस्तान सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर कहा कि बडगाम के विमान क्रैश में उसका कोई हाथ नहीं है। हालांकि उन्होंने दो पायलेटों की गिरफ्तारी की बात भी कही है। इससे पहले उसने कहा था कि उसने दो भारतीय विमानों को गिरा दिया है।

भारत के सभी पायलट अलर्ट

भारत पाकिस्तान की अंतरराष्ट्रीय सीमा पर जबरदस्त तनाव देखा जा रहा है। यहां पर भारतीय वायुसेना की तरफ से पाकिस्तान की तरफ से नापाक करतूतों को देखते हुए सभी पायलटों को अलर्ट कर दिया गया है वहीं देश के कई हवाई अड्डों को सामान्य लोगों के लिए बंद कर दिया गया है।

राज्य के लेह, जम्मू, श्रीनगर और पठानकोट के एयरपोर्ट को हाईअलर्ट पर रखा गया है. सुरक्षा कारणों से इन जगहों पर एयरस्पेस को बंद कर दिया गया है. कई व्यवसायिक विमानों को रोक दिया गया है. भारतीय एयरपोर्ट प्राधिकरण (AAI) से जुड़े सूत्रों के अनुसार जम्मू-कश्मीर के अलावा पंजाब के एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है।

भारत का दावा कोई पायलट लापता नहीं

भारतीय वायुसेना ने पाकिस्‍तानी सेना के उस दावे का खंडन किया है, जिसमें कहा गया था कि उसने भारत के एक पायलट को गिरफ्तार कर लिया है। पाकिस्‍तान की ओर से दावा किया गया है कि उसके एफ-16 विमान ने भारत के दो विमान को मार गिराया है। पाकिस्‍तान के मेजर जनरल गफूर ने दावा किया है कि हमने भारतीय सीमा पर घुसकर भारत के दो विमानों को मार गिराया है और एक पायलट को गिरफ्तार कर लिया ।

भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तानी विमान F16 को वायुसेना ने मार गिराया

भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों को नेस्तनाबूत करने वाले मिशन को ऑपरेशन बालाकोट का नाम दिया है। वायुसेना ने यह मिशन 12 मिराज 2000 लड़ाकू विमान के जरिए पूरा किया। इस स्ट्राइक के बाद अब समाचार एजेंसी के हवाले से खबर आ रही है कि पाकिस्तानी विमान भारतीय वायुसेना में घुसा है और वापस जाते हुए बम गिराए। जिसके बाद भारतीय वायुसेना ने लड़ाकू विमान F-16 को मार गिराया।
जम्मू कश्मीर के राजौरी जिले के नौशेरा सेक्टर में पाकिस्तान ने भारतीय वायुसेना का उल्लंघन किया है और वापस जाते हुए बम गिराए है। जिसके बाद जवाबी कार्रवाई में वायुसेना ने एफ-16 विमान को मार गिराया। अधिकारी ने बताया था कि बुधवार सुबह नौशेरा सेक्टर में भारतीय हवाई क्षेत्र में 3 किमी तक घुस आया था।
वायुसेना द्वारा पाकिस्तान से शहादत का बदला लिया जाने के बाद से पाक बौखलाया हुआ है और मंगलवार शाम से वह लगातार सीमावर्ती इलाको पर संघर्ष विराम उल्लंघन कर रहा है। हालांकि, भारतीय सेना द्वारा पाकिस्तान के इस उल्लंघन को मुंहतोड़ जवाब दिया गया। जिसमें पाक सेना की 5 चौकियां तबाह हो गई है

*दिल्ली एयरपोर्ट से पाकिस्तान जाने वाली सभी फ्लाइट्स रद्द*

भारत की ओर से मंगलवार सुबह पाकिस्तान में की गई एयर स्ट्राइक व बुधवार को पाकिस्तानी एयरक्रॉफ्ट के भारतीय वायु सीमा में घुसने के बाद दोनों देशों के बीच बढ़नेेे को लेकर सरकार ने दिल्ली एयरपोर्ट से पाकिस्तान जाने वाली सभी उड़ानें रद्द कर दी है। इसके अलावा उत्तराखंड में देहरादून एयरपोर्ट पर भी उड़ानों का संचालन अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है। वहीं अमृतसर, पठानकोट, श्रीनगर, जम्मू, शिमला, धर्मशाला, कुल्लू और लेह जाने वाली घरेलू उड़ानें भी कैंसिल कर दी गई हैं।

इनके अलावा किसी भी अन्य देश की उड़ानें रद्द नहीं हुई हैं। उधर, पाकिस्तान ने भी लाहौर, मुल्तान, फैसलाबाद, सियालकोट और इस्लामाबाद हवाई अड्डों से अपनी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के संचालन को तुरंत रोक दिया है। इसके अलावा सूत्रों ने अुनसार भारत ने 27 फरवरी से मई माह तक जम्मू एवं कश्मीर तथा पंजाब के सभी एयरपोर्ट को बंद रखने का निर्णय किया है। शटडाउन की इस अवधि में हालात के मुताबिक बदलाव किया जा सकता है।

आपात स्थिति में आम लोगों के लिए बंद किए गए देशभर के कई एयरपोर्ट

जम्मू-कश्मीर के बडगाम जिले में भारतीय वायु सेना के एक विमान के बुधवार को दुर्घटनाग्रस्त होने के फौरन बाद और भारत एवं पाकिस्तान की सेना के बीच नियंत्रण रेखा के दोनों तरफ से हो रही गोलाबारी के मद्देनजर श्रीनगर, जम्मू, लेह, अमृतसर, चडीगढ़ और पठानकोट हवाईअड्डों पर व्यावसायिक विमानों की आवाजाही बंद कर दी गई है। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के एक अधिकारी ने पीटीआई- बतायाल कि आपात स्थिति को ध्यान में रखते हुए व्यावसायिक विमानों की आवाजाही को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है।
हालांकि अधिकारी ने आपात स्थिति की प्रकृति के बारे में नहीं बताया लेकिन माना जा रहा है कि बुधवार सुबह बडगाम जिले में भारतीय वायु सेना के विमान के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है। नियंत्रण रेखा के दोनों तरफ से गोलाबारी बढ़ जाने से सुरक्षाबलों एवं अन्य प्रतिष्ठानों को हाई अलर्ट पर रख दिया गया है। यह गोलाबारी पाकिस्तानी सेना की ओर से बुधवार तड़के शुरू की गई।

जेटली ने कहा अमेरिका कर सकता है तो भारत क्यों नहीं

केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि अमेरिका की नौसेना एबटाबाद से ओसामा बिन लादेन को ले गई, तो क्या हम नहीं कर सकते। आज संभव है।

वहीं सुरक्षा के चलते अधिकारियों ने राजौरी और पुंछ जिलों में नियंत्रण रेखा के साथ 5 किमी के दायरे में शिक्षण संस्थानों को अस्थायी रूप से बंद करने का आदेश दिया है।

उधर, खरीज टाइम्स के अनुसार भारतीय प्रशासनिक अधिकारियों ने सीमावर्ती जिले बांदीपोरा में 24 पाकिस्तानी चैनलों पर पुलवामा की घटना के बाद उत्पन्न स्थिति को देखते हुए रोक लगा दी है। कश्मीर मीडिया सेवा के अनुसार बांदीपोरा के जिला मजिस्ट्रेट द्वारा जारी एक आदेश में सभी केबल ऑपरेटरों से पाकिस्तान के 24 चैनलों को तुरंत बंद करने के लिए कहा है।

चीन ने पाक को फटकारा

भारतीय विमानों के हमले के बाद पाकिस्तान अलग-थलग पड़ने लगा है। जहां अब चीन ने भी पाकिस्तान से अपना पल्ला झाड़ते हुए और भारत का सहयोग करते हुए कहा, ‘हम आतंकवाद और कट्टरपंथ की जमीन को खत्म करने में सहयोग करेंगे।’ पकिस्तान आतंक को पालना बंद कर दे वर्ना स्थिति बद से बदत्तर हो सकती है|

You cannot copy content of this page