केरल त्रासदी : मदद के नाम पर मजाक, 3.26 करोड़ रुपये के चेक बाउंस

Font Size

नई दिल्ली। केरल बाढ़ की ‘महात्रासदी’ में 350 से ज्यादा लोगों ने जान गंवाई थी और हजारों लोग बेघर हो गए थे। उस वक्त सरकारी, गैर सरकारी और व्यक्तिगत रूप से आर्थिक सहायता की जा रही थी। लेकिन ताजा आंकड़ों ने चौकाने वाले खुलासे किए हैं। उन्हें देखकर ऐसा लगता है कि शायद कुछ लोगों ने सहायता के नाम पर ‘मजाक’ किया। या फिर कहें कि उनका ये पब्लिसिटी स्टंट था।

ताजा आंकड़ों के अनुसार, मुख्यमंत्री डिस्ट्रेस रिलीफ फंड (सीएमडीआरएफ) में 3.26 करोड़ राशि के चेक बाउंस हुए हैं। केरल के कासरगोड के विधायक एनए नेलीकुन्नु द्वारा विधानसभा में उठाए गए प्रश्न के जवाब में यह आंकड़े सामने आए हैं। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन के अनुसार, 3.26 करोड़ राशि के आंकड़ों में 395 चेक और डिमांड ड्राफ्ट शामिल हैं।

मुख्यमंत्री डिस्ट्रेस रिलीफ फंड में 30 नवंबर 2019 तक 2,797.67 करोड़ रुपये की राशि जमा कराई गई। इसमें ऑनलाइन ट्रांसफर के माध्यम से 260.45 करोड़ रुपये आए और 2,537.22 करोड़ रुपये चेक, कैश और डिमांड ड्राफ्ट के जरिए। अकेले चेक के माध्यम से 7.46 करोड़ रुपये हैं। नेलीकुन्नु ने द न्यू इंडियन एक्सप्रेस के हवाले से कहा, ‘बाउंस चेकों की संख्या यह बताती है कि बाढ़ त्रासदी में लोगों की मौतों पर भी कुछ लोगों ने पब्लिसिटी का खेल खेला।

You cannot copy content of this page