लंदन में ईवीएम हैकिंग आयोजन में शामिल होने पर सिब्बल ने दी सफाई, चुनाव आयोग ने सैयद शुजा के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने को कहा

Font Size

नई दिल्ली। लंदन में ईवीएम हैकिंग आयोजन में शामिल होने पर अब कपिल सिब्बल ने दिल्ली में प्रेस कांफ्रेंस करके सफाई दी है। सिब्बल ने कहा कि वह किसी निजी काम से लंदन गए हुए थे। साथ ही कहा कि मुझे प्रोग्राम में बुलाया गया तो मैं चला गया। उन्होंने कहा कि ईवीएम का मुद्दा देश के भविष्य से जुड़ा है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आशीष रे का ईमेल भी आया था।

कपिल सिब्बल ने कहा कि आयोजक आशीष रे को वह पहले से जानते हैं। उधर भाजपा ने सिब्बल पर हमला बोला है। भाजपा ने कहा कि यह सारा कार्यक्रम कांग्रेस की तरफ से प्रायोजित था। भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद ने कहा कि कांग्रेस लंदन में बैठकर भारतीय लोकतंत्र की धज्जियां उड़ा रही है।

इस खुलासे के बाद देश के तमाम राजनीतिक दलों ने एक बार फिर ईवीएम पर सवाल उठाना शुरू कर दिया है। विपक्ष की मांग है कि अगला लोकसभा चुनाव बैलेट पेपर से कराया जाए। वहीं, चुनाव आयोग ने ईवीएम हैकिंग को पूरी तरह खारिज कर दिया है और कहा है कि वह इस तरह की अफवाह उड़ाने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेगा।

कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि पूरी दुनिया ईवीएम से दूर जा रही है। तमाम बड़े देश फिर से बैलेट सिस्टम पर आ रहे हैं। केवल भारत, कांगो और अफ्रीका के कुछ देश ईवीएम से चुनाव करा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी का मानना है कि अब एक दो माह में बैलेट से चुनाव कराना संभव नहीं है, लेकिन वोटिंग प्रक्रिया को सुरक्षात्मक और भरोसेमंद बनाने के लिए वीवीपैट का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

चुनाव आयोग ने दिल्ली पुलिस से सैयद शुजा के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने को कहा :

दूसरी तरफ चुनाव आयोग ने 2014 लोकसभा चुनाव में धांधली का आरोप लगाने वाले स्वघोषित साइबर विशेषज्ञ के खिलाफ दिल्ली पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है और प्राथमिकी दर्ज करने को कहा है। इसने दावा किया था कि 2014 के लोकसभा चुनाव में धांधली हुई थी और ईवीएम को हैक किया जा सकता है।

चुनाव आयोग ने कहा है कि सैयद शुजा ने आईपीसी की धारा 505 (1) का कथित तौर पर उल्लंघन किया है। यह धारा दहशत पैदा करने वाले अफवाह फैलाने से संबद्ध है। मीडिया रिपोर्टों के माध्यम से, यह आयोग के संज्ञान में आया है कि कथित रूप से सैयद शुजा ने दावा किया था कि वह ईवीएम डिजाइन टीम का हिस्सा था और वह भारत में चुनावों में इस्तेमाल किए गए ईवीएम को हैक कर सकता है।

लंदन में ईवीएम को हैक करने के डिमॉनस्ट्रेशन के दौरान शुजा ने दावा किया कि ईवीएम हैक होने की जानकारी भाजपा के दिवंगत नेता गोपीनाथ मुंडे को थी। इस डिमॉनस्ट्रेशन के दौरान कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल भी मौजूद थे। यह आयोजन इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन की तरफ से किया गया।

You cannot copy content of this page