पीएम मोदी ने कहा : एससी एसटी व ओबीसी के आरक्षण जारी रहेंगे

Font Size

पहले के दिये आरक्षण को छेड़े विना सामान्य वर्ग को 10 प्रतिशत आरक्षण देना आवश्यक बताया

इससे देश के विकास में समान अवसर

नई दिल्ली। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा के राष्ट्रीय अधिवेशन को संबोधित करते हुए कहा कि गरीब परिवारों को 10 प्रतिशत आरक्षण देना उन युवाओं में देश के विकास के प्रति विश्वास को बढ़ाने वाला है। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब ने जो भी अधिकार दिया है कि वह जारी रहेगा लेकिन सामान्य वर्ग को भी समान अवसर देना जरूरी था। पहले दिए गए आरक्षण को छेडे विना यह व्यवस्था की गई।

उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने कहा था हर राष्ट्र की एक नियति होती है हर राष्ट्र का एक ध्येय भी होता है भारत को भी अपने ध्येय को को प्राप्त करना ही है। और इसे प्राप्त करने में राष्ट्र के प्रत्येक व्यक्ति का पूरा सामर्थ पूरा योगदान चाहिए होता है।

उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के हम सभी कार्यकर्ता सौभाग्यशाली हैं कि हमें पहले दिन से ही यह शिक्षा यह संस्कार दिए गए और यही संस्कार आज भी हमारे जीवन को निर्धारित करते हैं । उन्होंने कहा कि यह राष्ट्रीय परिषद की पहली बैठक है जो अटल जी के बिना हो रही है। वह आज जहां से भी हमें देख रहे होंगे अपने बच्चों के राष्ट्र के प्रति समर्पण से उन्हें भी संतोष हो रहा होगा। जो परिपाटी अटल जी निर्धारित कर गए हैं उसे मजबूत करना होगा उसे आगे बढ़ाना हम जैसे हर कार्यकर्ता का दायित्व। मैं उन्हें पुनः नमन करता हूं और यह कामना करता हूं पार्टी के प्रति कार्यकर्ता उनका आशीर्वाद इसी तरह बना रहेगा।

उन्होंने कहा कि बीते वर्ष भारतीय जनता पार्टी के जिन कार्यकर्ताओं ने अपना सर्वोच्च त्याग दिया विरोधियों द्वारा की गई हिंसा की वजह से इन्हें जान गवानी पड़ी उनके परिवारों के प्रति भी मैं अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं। आप सभी कार्यकर्ताओं का संघर्ष का फल है संघर्ष की शक्ति जन जन की भक्ति का परिणाम है इसकी वजह से आज आप हम इतनी ताकत के साथ इतनी तेज गति के साथ आगे बढ़े। केंद्र में भाजपा की सरकार है और देश के 16 राज्यों में या तो हम सरकार चला रहे हैं या फिर सरकार में शामिल है। पार्टी के प्रति आपका स्नेह और पार्टी पर आपका आशीर्वाद बहुत मूल्यवान है। आपकी इच्छा शक्ति जब कर्म शक्ति में बदली है तभी भारतीय जनता पार्टी इस ऊंचाई को प्राप्त कर सके।

पीएम ने कहा कि मैं आज भारतीय जनता पार्टी के प्रति कार्यकर्ताओं को भी नमन करता हूं । उन्होंने कहा कि बीते 2 दिनों में राष्ट्रीय परिषद में अनेक महत्वपूर्ण प्रस्ताव पारित हुए । किसानों से जुड़े प्रस्ताव ,गरीब कल्याण से जुड़े प्रस्ताव, उसके अलावा वर्तमान राजनीति पर भी सार्थक चर्चा हम सभी के बीच हुई है। हमारी कोशिश होनी चाहिए इन प्रस्तावों का एक-एक शब्द लेकर व्यक्ति व्यक्ति तक पहुंचे । आज एक नई विश्वास के साथ भाजपा को देख रहा है । बीते 4 वर्षों में भाजपा के नेतृत्व में जिस तरह से केंद्र सरकार चली है । राज्यों में अपनी सरकार चला रहे हैं। जनमानस में स्थापित कर दिया है देश को अगली ऊंचाई पर ले जा सकता है सिर्फ और सिर्फ भारतीय जनता पार्टी।

उन्होंने कहा कि देश में यह पहली बार हुआ है कि जब सरकार पर भ्रष्टाचार का कोई आरोप नहीं लगा । हम से पहले की सरकार उनका जो कार्यकाल था उसने देश को बहुत अंधेरे में धकेल दिया था। अगर मैं कहूं कि भारत ने 2004 से 2014 की महत्वपूर्ण 10 साल घोटालों और भ्रष्टाचार के आरोप में गंवा दिया तो गलत नहीं होगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि 21वीं सदी के शुरुआत में यह 10 वर्ष बहुत महत्वपूर्ण थे। उन्होंने कहा कि सत्ता के बाद अगर सरदार वल्लभ भाई पटेल देश के पहले प्रधानमंत्री बनते तो देश की तस्वीर कुछ और होती वैसे ही आज यही कहना चाहता हूं की 2000 के चुनाव के बाद अगर अटल जी प्रधानमंत्री बने रहते तो आज भारत कहीं और होता। वर्ष 2000 के बाद से भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व में हमने देश को उस अंधेरे से उस बेचैनी से उस घबराहट से बाहर निकालने का काम किया । देश में और देश के लोगों में जो आत्मविश्वास खो गया था उसे वापस लाने का काम हमारी सरकार ने किया । अब देश इमानदारी की ओर चल पड़ा है। इतने सारे लोगों का सुरक्षा से गैस कनेक्शन जोड़ना रेलवे रिजर्वेशन के दौरान डिस्काउंट छोड़ देना बड़ी संख्या में उद्यमियों का जीएसटी से जुड़ते चले जाना आयकर देने वालों की संख्या में अभूतपूर्व वृद्धि हो ना इसलिए हो रहा है क्योंकि देश का जनमानस अब स्वयं को राष्ट्र निर्माण का भागीदार बनाने के लिए आगे आ रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज जनता को विश्वास है कि वह अगर एक पैसा देता है तो उसकी पाई पाई का सही इस्तेमाल इस सरकार द्वारा किया जा रहा है। यह विश्वास ही हमारी ताकत है। हम पर आशीर्वाद है । उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार के कार्यकाल ने साबित कर दिया है कि देश बदल सकता है और समान नागरिक के हित में बदल सकता है । भाजपा की सरकार के कार्यकाल में यह साबित कर दिया है देश में सरकार बिना भ्रष्टाचार के भी चलाई जा सकती है ।

मोदी ने कहा कि भाजपा सरकार के कार्यकाल ने यह साबित किया है कि जब देश में स्थाई परिवर्तन लाने वाले और बड़े फैसले लिए जाते हैं तो पूरा देश एक होकर उसका साथ देता है । उन्होंने कहा कि भाजपा की सरकार सिर्फ विकास के मायने पर चल रही है । विकास हमारे मंत्र का मूल्य सबका साथ सबका विकास एक भारत श्रेष्ठ भारत की बात करते हैं । अब आम आदमी की आकांक्षाओं के लिए पूरा स्थान है। रीजनल एस्पिरेशंस को और मजबूती देते हुए भारत की एकता श्रेष्ठा के लिए काम करना भाजपा के कार्यकर्ता का काम है।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *