गुरुग्राम में अतिक्रमण हटाने के लिए 35 टीमों का गठन , दर्जनों अतिक्रमण हटाए

Font Size

सडक़ों-फुटपाथों पर अतिक्रमण के खिलाफ नगर निगम की कार्रवाई जारी
– टीमों ने उमंग भारद्वाज चौक से बसई चौक, बसई रोड़, बायोडायवर्सिटी पार्क के नजदीक एमजी रोड़, हीरो होंडा चौक से उमंग भारद्वाज चौक, सैक्टर-52 रोड़, हीरो होंडा चौक से सुभाष चौक, फर्नीचर मार्केट नाथूपुर, नियर नीलकंठ अस्पताल डीएलएफ-3, चक्करपुर, सैक्टर-55, जलवायु टावर, रेजांगला चौक, सैक्टर-23ए, सोहना रोड़ सहित आसपास के क्षेत्रों से
सडक़ों-फुटपाथों को करवाया अतिक्रमण मुक्त
– सैक्टर-23ए में फुटपाथ पर बनाई गई चारदीवारी को तोडऩे के साथ ही
नीलकंठ अस्पताल के नजदीक होर्डिंग/साईन बोर्ड का किया गया सफाया
– निगमायुक्त ने सडक़ों-फुटपाथों से स्वयं अतिक्रमण हटाने एवं दुबारा से अतिक्रमण नहीं करने की लोगों से की एक बार फिर अपील
– अतिक्रमण मुक्त सडक़-फुटपाथ अभियान लगातार रहेगा जारी
– सभी 35 वार्डों में अलग-अलग नोडल अधिकारियों के नेतृत्व में 35 टीमों का किया गया है गठन

गुरुग्राम में अतिक्रमण हटाने के लिए 35 टीमों का गठन , दर्जनों अतिक्रमण हटाए 2

गुरूग्राम। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा सडक़ों तथा फुटपाथों को अतिक्रमण मुक्त करने के लिए वृहद स्तर पर विशेष अभियान की शुरूआत की गई है। अभियान के तहत सभी 35 वार्डों में अलग-अलग नोडल अधिकारियों की नियुक्ति करते हुए 35 टीमों का गठन किया गया है।
विशेष अभियान दौरान शुक्रवार को उमंग भारद्वाज चौक से बसई चौक, बसई रोड़, बायोडायवर्सिटी पार्क के नजदीक एमजी रोड़, हीरो होंडा चौक से उमंग भारद्वाज चौक, सैक्टर-52 रोड़, हीरो होंडा चौक से सुभाष चौक, फर्नीचर मार्केट नाथूपुर, नियर नीलकंठ अस्पताल डीएलएफ-3, चक्करपुर, सैक्टर-55, जलवायु टावर, रेजांगला चौक, सैक्टर-23ए, सोहना रोड़ सहित आसपास के क्षेत्रों से सडक़ों-फुटपाथों को अतिक्रमण मुक्त करवाया गया। टीमों ने सडक़ों-फुटपाथों से रेहड़ी-पटरी, टपरीनुमा स्टॉलों, होर्डिंग/साईन बोर्ड, पान के खोखों, दुकानदारों द्वारा दुकानों के बाहर रखे गए सामान सहित अन्य प्रकार के अस्थाई अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई की।
सैक्टर-23ए में एक व्यक्ति द्वारा चारदीवारी बनाकर फुटपाथ को कवर किया हुआ था। संबंधित टीम ने मौके पर जाकर चारदीवारी को तोड़ा तथा फुटपाथ को अतिक्रमण मुक्त करवाया। साथ ही संबंधित व्यक्ति को स्पष्ट चेतावनी दी कि वह दुबारा से ऐसा ना करे अन्यथा उसके खिलाफ नियमानुसार कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। डीएलएफ फेज-3 स्थित नीलकंठ अस्पताल के आसपास टीम ने होर्डिंग/साईन बोर्ड का सफाया किया।
नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त यशपाल यादव ने आज एक बार फिर लोगों से अपील करते हुए कहा कि लोग स्वयं सडक़ों तथा फुटपाथों से अपना अतिक्रमण हटा लें। नगर निगम द्वारा सडक़-फुटपाथों को अतिक्रमण मुक्त बनाने के लिए लगातार अभियान चलाया जाएगा। अगर कोई व्यक्ति स्वयं अतिक्रमण नहीं हटाता है, तो नगर निगम अतिक्रमण को हटाने के साथ ही संबंधित के खिलाफ नियमानुसार सख्त कार्रवाई भी करेगा। इसके तहत सामान को जब्त करके संबंधित पर जुर्माना लगाया जाएगा।
निगमायुक्त ने नागरिकों से भी आह्वान किया कि वे भारत सरकार द्वारा किए जा रहे स्वच्छ सर्वेक्षण-2019 में गुरूग्राम को स्वच्छ, सुंदर, अतिक्रमण मुक्त एवं बेहतर शहर बनाने में अपना सहयोग दें। इसके तहत सडक़ों-फुटपाथों पर अतिक्रमण ना करें और ना ही दूसरों को करने दें। इधर-उधर कचरा ना फैलाएं तथा अगर कोई व्यक्ति कचरा फैलाता है, तो उसे रोकें। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा शहर की सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। सभी वार्डों में अलग-अलग नोडल अधिकारियों की नियुक्ति करते हुए उन्हें वार्ड में संपूर्ण सफाई व्यवस्था बनाए रखने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसके अलावा, फुटपाथों की मरम्मत का कार्य भी शुरू किया गया है और इधर-उधर पड़े कचरे और मलबे को उठाया जा रहा है। मुख्य सडक़ों की सफाई रात-दिन स्वीपिंग मशीनों के माध्यम से जारी है तथा मार्केट एरिया में रात्रि के समय सफाई करवाई जा रही है।

शौचालयों को बनाया गया है बेहतर : नगर निगम द्वारा शहर के विभिन्न स्थानों पर सार्वजनिक एवं सामुदायिक शौचालयों को बेहतर बनाया गया है। इसी का परिणाम है कि नगर निगम गुरूग्राम को हरियाणा का पहला ओडीएफ-प्लस सर्टिफिकेट पाने का गौरव प्राप्त हुआ है। अब ओडीएफ प्लस-प्लस की बारी है। उन्होंने नागरिकों से आह्वान किया कि वे स्वयं भी शौचालयों का प्रयोग करें तथा दूसरों को भी इस बारे में प्रेरित करें।

स्वच्छता एप के माध्यम से भेजें शिकायत : निगमायुक्त ने नागरिकों से आह्वान किया कि वे अपने मोबाइल में स्वच्छता एप डाऊनलोड करें तथा अगर कहीं पर गंदगी संबंधी शिकायत मिलती है, तो उसकी फोटो क्लिक करके एप के माध्यम से भेजें। भेजी गई शिकायत का समाधान 24 घंटों के भीतर किया जाएगा। इसके अलावा, गुरूग्राम की स्वच्छता के बारे में अपना फीडबैक भी एप के माध्यम से दें। इस प्रकार आप एक ओर जहां अपने शहर को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने में सहयोग करेंगे, वहीं दूसरी ओर स्वच्छ-सर्वेक्षण-2019 में गुरूग्राम को बेहतर स्वच्छता रैंकिंग दिलाने में भी आपका बड़ा योगदान होगा।

You cannot copy content of this page