हवाई जहाज से यात्रा करने वालों की संख्या में 100 प्रतिशत वृद्धि

Font Size

अंतर्राष्ट्रीय नागर विमानन संगठन का अनुमान  :2030 तक 6 बिलियन लोगों के लिए विमान यात्रा की जरूरत

“सभी के लिए उड़ान” विषय पर 15-16 जनवरी, 2019 को मुम्बई में वैश्विक विमानन सम्मेलन

 दो दिवसीय सम्मेलन में 1000 से अधिक प्रतिनिधि भाग लेंगे

सुभाष चौधरी 

नई दिल्ली : विश्व स्तर पर हो रहे आर्थिक बदलाव के कारन पिछले वर्षों में माध्यम वर्ग की श्रेणी में लाखों लोग शामिल हो गए हैं . इसके कारन यातायत के अन्य माध्यमों के साथ साथ विमान यात्रा की मांग में अप्रत्याशित वृद्धि देखने को मिला रही है। अंतर्राष्ट्रीय नागर विमानन संगठन ने अनुमान व्यक्त किया है कि वर्ष 2030 तक वैश्विक विमान यात्रा में 100 प्रतिशत तक की वृद्धि हो सकती है । जाहिर है इसके लिए संपूर्ण विमानन प्रणाली Air ways system को और मजबूत करने की आवश्यकता होगी। इस मांग को पूरा करने और विमानन क्षेत्र को आगे बढ़ाने के लिए केन्द्रीय नागर विमानन मंत्रालय ने फिक्की के सहयोग से देश की वाणिज्यिक राजधानी मुम्बई में 15-16 जनवरी, 2019 को “सभी के लिए उड़ान” विषय पर वैश्विक विमानन सम्मेलन का आयोजन कर रहा है।

दो दिन के सम्मलेन में बैठकों का दौर 

इस सम्मेलन को अंतर्राष्ट्रीय नागर विमानन संगठन (आईसीएओ) अमेरिका का संघीय विमानन संगठन (एए), इंटर नेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (आईएटीए), सिविल एयर नैविगेशन सर्विसेज आर्गेनाइजेशन (सीएएनएसओ), एयर पोर्ट्स काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआई) तथा एसोसिएशन ऑफ एशिया-पैसेफिक एयरलाइन्स (एएपीए) समर्थन दे रहे हैं। दो दिन के सम्मेलन में जी2जी, जी2बी, बी2बी बैठकें होंगी और प्रदर्शनी आयोजित की जाएगी। 

 

वैश्विक विमानन उद्योग में काफी अधिक वृद्धि हो रही है। उभरती अर्थव्यवस्थाएं इस मांग की सबसे बड़ी प्रेरक हैं। उभरती अर्थव्यवस्थाओं में 6 बिलियन लोगों के लिए विमान यात्रा की जरूरत होगी। तेजी से बढ़ते इस क्षेत्र की मांग को पूरा करने के लिए वैश्विक विमानन सम्मेलन विश्व स्तर पर सहयोगी प्रयासों के लिए विशेष मंच प्रदान करता है। इस सम्मेलन में विमानन क्षेत्र के वैश्विक नेतृत्वकर्ता, निर्माता, निवेशक, विक्रेता, कार्गो, स्पेस उद्योग, बैंकिंग संस्थान, कौशल विकास एजेंसियां तथा भारत के राज्य और संघ शासित प्रदेश भाग लेंगे। उम्मीद है कि इस सम्मेलन में 1000 से अधिक प्रतिनिधि भाग लेंगे।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *