निगमायुक्त ने सेक्टर-66 स्थित इरियो सोसायटी में कंपोस्ट यूनिट का किया उदघाटन

Font Size

–    सोसायटी के बच्चों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से दिया स्वच्छता एवं कचरा अलगाव का संदेश
–    निगमायुक्त ने शहर को स्वच्छ, सुंदर एवं बेहतरीन शहर बनाने में योगदान देने का किया नागरिकों से आह्वान

गुरूग्राम। नगर निगम आयुक्त यशपाल यादव ने रविवार को सैक्टर-66 स्थित इरियो अपटाऊन सोसायटी में स्थापित कंपोस्ट यूनिट का उदघाटन किया। कार्यक्रम में सोसायटी के बच्चों ने नुक्कड़ नाटक के मंचन के माध्यम से यह संदेश दिया गया कि प्रत्येक नागरिक प्राथमिक स्तर पर ही कचरे को अलग-अलग करने का सरल कार्य करके शहर को स्वच्छ और स्वस्थ बनाने में अपना योगदान दे सकता है। 
    इरियो अपटाऊन सोसायटी में 586 परिवार रहते हैं, जिन्होंने साहस एनजीओ के समर्थन से सोसायटी में अलग करो-हर दिन तीन बिन प्रोजैक्ट के माध्यम से यह यूनिट स्थापित की है। इसमें कचरे को प्राथमिक स्तर पर तीन श्रेणियों में अलग किया जाता है, गीला, सूखा और हानिकारक। सोसायटी में स्थापित की गई कंपोस्ट यूनिट में 400-500 किलोग्राम कचरे को प्रतिदिन ट्रीट करने की क्षमता है। 
   

इस मौके पर निगमायुक्त ने इरियो अपटाऊन के निवासियों को संबोधित करते हुए बताया कि नगर निगम सफाई और कचरे के निस्तारण को उच्च प्राथमिकता दे रहा है और वर्ष 2019 में कई नई पहल शुरू की जाएंगी। उन्होंने बताया कि कचरे से खाद बनाने की परियोजना को बढ़ावा देने हेतु एजेंसियों को एम्पैनल किया गया है। ये एजेंसियां परियोजना के तहत तकनीकी और मशीनी सहायता उपलब्ध करवाएंगी। इसके लिए नगर निगम गुरूग्राम द्वारा रेट निर्धारित किए गए हैं।

उन्होंने इरियो अपटाऊन द्वारा स्थापित की गई कंपोस्ट यूनिट के लिए सोसायटी का धन्यवाद किया तथा कहा कि हम सभी एक साथ मिलकर ही अपने शहर को स्वच्छ, सुंदर एवं बेहतरीन बनाएंगे। निगमायुक्त ने नागरिकों को बताया कि भारत सरकार द्वारा गुरूग्राम सहित देश के अन्य शहरों को स्वच्छ सर्वेक्षण शुरू किया गया है। नागरिक अपने मोबाइल में स्वच्छता एप डाऊनलोड करें तथा गंदगी संबंधी शिकायत इसके माध्यम से भेजें। इसके साथ ही एप पर शहर की स्वच्छता से संबंधित अपना बहुमूल्य फीडबैक भी दें। हम सभी के संयुक्त प्रयासों से ही हम अपने शहर को बेहतर स्वच्छता रैंकिंग में स्थान दिलाएंगे। 

 सोसायटी आरडब्ल्यूए के अध्यक्ष प्रणव कुमार ने निगमायुक्त का धन्यवाद किया और आश्वासन दिया कि सोसायटी स्वच्छता के लिए बेहतर से बेहतर कार्य करने के लिए प्रतिबद्ध रहेगी। 

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *