भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने किए 9 राज्यों के लोकसभा चुनाव प्रभारी व सह प्रभारी नियुक्त,जे पी नड्डा यूपी और कलराज मिश्र हरियाणा के प्रभारी

Font Size

सुभाष चौधरी 

नई दिल्ली :   भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने आज लोकसभा चुनाव 2019 की दृष्टि से कई प्रदेशों के लोकसभा चुनाव प्रभारी एवं सह प्रभारी नियुक्त करने की घोषणा की है. समझा जाता है कि लोकसभा चुनाव कि तैयारी के मामले में पार्टी अध्यक्ष ने अपना चक्रव्यूह रचना शुरू कर दिया है. विशेष बात यह है कि इस टीम में तीन केन्द्रीय मंत्री के नाम भी हैं जिन्हें लोकसभा चुनाव प्रभारी बना कर यह संकेत देने कि कोशिश कि गयी है की भाजपा पूरी तरह चुनावी मोड़ में है और हाल में हुए विधानसभा चुनाव कि हार को बेहद गंभीरता से लिया है. 

शनिवार को जारी सूचि में में तमिलनाडु, पुडुचेरी और अंडमान निकोबार जैसे राज्यों के लिए लोकसभा चुनाव प्रभारी केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल को और सी टी रवि को सह प्रभारी बनाया है जबकि उत्तर प्रदेश जैसे प्रमुख राज्य के प्रभारी के रूप में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकास नड्डा के नाम की घोषणा की है . इसी तरह दक्षिण में जहां भारतीय जनता पार्टी को कांग्रेस व जद एस से हार मिली थी उस राज्य के प्रभारी मुरलीधर राव होंगे जबकि सह प्रभारी किरण महेश्वरी होंगी.

भाजपा के राष्ट्रीय महा सचिव अरुण सिंह कि और से जारी सूचि में दिल्ली जो देश की राजधानी है में लोकसभा चुनाव प्रभारी के रूप में केंद्रीय रक्षा मंत्री निर्मला सीता रमण  के नाम की घोषणा की गयी है. उल्लेखनीय है की दिल्ली में आने वाले समय में  विधानसभा चुनाव भी संभावित है.  दिल्ली के सह प्रभारी के रूप में जय भान सिंह पवैया होंगे. 

देश की राजधानी दिल्ली से सटे हुए राज्य हरियाणा जो राजनीतिक दृष्टि से भारतीय जनता पार्टी के लिए महत्वपूर्ण है यहां लोकसभा चुनाव प्रभारी के तौर पर कलराज मिश्र की नियुक्ति की गई है जबकि उनके साथ उनकी टीम में सह प्रभारी के रूप में विश्वास सारंग होंगे.  त्रिपुरा एवं जम्मू कश्मीर जो देश कि दो दिशाओं में अलग अलग राज्य हैं बावजूद इसके इन दोनों राज्यों के प्रभारी के रूप में भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने अविनाश राय खन्ना के नाम की घोषणा की है.

भारतीय जनता पार्टी हमेशा चुनावी मोड में ही रहती है और उसके अध्यक्ष लगातार अलग-अलग राज्यों में संगठनात्मक विस्तार देने के लिए पेज प्रमुख , बूथ प्रमुख और प्रदेश अध्यक्ष के बीच में तारतम्य स्थापित करने में जुटे रहते हैं. वे अलग-अलग राज्यों का दौरा लगातार करते रहते हैं . लोकसभा चुनाव की दृष्टि से यह नियुक्ति बेहद महत्वपूर्ण मानी जा रही है. 

खासकर तीन बड़े मंत्रियों को अलग-अलग राज्यों के प्रभारी बनाना और उत्तर प्रदेश में महत्वपूर्ण स्थान रखने वाले वरिष्ठ नेता कलराज मिश्र का नाम भी इस टीम में शामिल किया जाना अपने आप में इसके महत्व को दर्शाता है.  हालांकि अभी देश के कई राज्य हैं जहां भारतीय जनता पार्टी को लोकसभा चुनाव की दृष्टि से अपने प्रभारी और सह प्रभारीयों के नाम की घोषणा करना बाकी है . बताया जाता है कि अमित शाह की ओर से जारी फरमान का यह पहला खेप है और शीघ्र ही अन्य राज्यों के प्रभारी एवं सह प्रभारी से संबंधित सूची भी जारी होने की संभावना है

कौन बने किस राज्य के प्रभारी एवं सह प्रभारी देखें सूचि : BJP Press Release 5 Jan 2019

 

You cannot copy content of this page