कबड्डी खिलाड़ी अनूप कुमार का संन्यास, पीकेएल में की घोषणा

Font Size

नई दिल्ली । दिग्गज कबड्डी खिलाड़ी और पूर्व भारतीय कप्तान अनूप कुमार ने संन्यास लेने की घोषणा की है। अर्जुन पुरस्कार विजेता अनूप कुमार ने 2006 में दक्षिण एशियाई खेलों में श्रीलंका के खिलाफ अपने करियर की शुरुआत की थी। वह 2010 और 2014 में एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य थे।

एशियाई खेल 2014 में अनूप (35 वर्ष) भारतीय टीम के कप्तान भी थे। उनकी अगुवाई में भारत ने 2016 में विश्व कप भी जीता था। प्रो कबड्डी लीग के दूसरे सत्र में यू मुंबा ने उनके नेतृत्व में खिताब जीता था। उन्होंने प्रो कबड्डी लीग में ही अपने संन्यास की घोषणा की।

अनूप ने संन्यास की घोषणा करते हुए कहा, ‘जब मैंने कबड्डी खेलनी शुरू की थी तो यह मेरा शौक था जो समय के साथ मेरी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गई। मेरा सपना देश का प्रतिनिधित्व करना और स्वर्ण पदक जीतना था और मैं उन भाग्यशाली लोगों में हूं जिन्हें अपना सपना सच करने का मौका मिला।’

उन्होंने कहा, ‘आज प्रो कबड्डी लीग के साथ खेल काफी आगे बढ़ चुका है और मुझे खुशी है कि इस यात्रा में भागीदार रहा। यह मंच मेरी जिंदगी का सबसे महत्वपूर्ण पहलू रहा और इसलिए आज मैंने संन्यास की घोषणा के लिए इस मंच को चुना। संयोग से आज मेरे बेटे का दसवां जन्मदिन भी है और इसलिए यह दिन अधिक यादगार बन गया है।

You cannot copy content of this page