बदल जाएगा आपका ड्राइविंग लाइसेंस, केंद्र सरकार बना रही है नया  नियम

Font Size

नई दिल्ली। अब देश में एक समान होगा ड्राइविंग लाइसेंस. सभी प्रदेशों और केंद्रशासित राज्यों से जारी होने वाले नए ड्राइविंग लाइसेंस एक जैसे होंगे। यूनिफॉर्म ड्राइविंग लाइसेंस के लिए सरकार जल्द ही नया नियम लागू कर सकती है। नई व्यवस्था के तहत देश भर में एक जैसे ही कार्ड होंगे। इनके रंग, लुक, डिजाइन और सिक्यॉरिटी फीचर्स सब सेम होंगे। इन स्मार्ट डीएल और आरसी में माइक्रोचिप व क्यूआर कोड होंगे।

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने यह भी कहा कि ड्राइविंग लाइसेंस का इस्तेमाल उन संबंधित राज्यों को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा था जो नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक ड्राइविंग लाइसेंस संबंधित राज्य से अलग-अलग रंग और फॉर्मेट दिखता है। हमें समानता लाने की जरूरत है। अधिकारी ने कहा कि मौजूदा लाइसेंस मालिकों को नए लाइसेंस के साथ बदलने का विकल्प दिया जाएगा।

ड्राइविंग लाइसेंस रिप्लेस करना स्वैच्छिक होगा। नए लाइसेंस में फॉर्मेट समान होगा। यूनिफॉर्म ड्राइविंग लाइसेंस में चिप में प्रिंट की गई सभी जानकारी सेव होगी। इसमें चालक द्वारा परिवहन नियमों का उल्लंघन करने पर उस पर लगे अपराध और चालान की जानकारी भी रहेगी, ताकि कभी भी कोई नियम तोड़े जाने या अपराध किए जाने पर उसका पुराना रिकॉर्ड देखा जा सके। इसके साथ ही इसमें टैक्स, बीमा और पीयूसी की भी जानकारी दर्ज होगी।

You cannot copy content of this page