चीन का सामान न खरीदने का चौतरफा विरोध

Font Size

चीन निर्मित सामान के विरोध में परमजीत ने स्कूली छात्रों को किया जागरूक

गुरुग्राम : आतंगवादी देश पाकिस्तान का साथ देने व भारत का विरोध कर रहे चीन का सामान न खरीदने का चौतरफा विरोध हो रहा है इसी कड़ी में आज गुरुग्राम के भीम गढ़ खेड़ी स्थित राजकीय माध्यमिक विद्यालय में सामाजिक कार्यकर्ता एवं करुणा जनकल्याण सेवा समिति के प्रदेशध्यक्ष परमजीत सिंह द्धारा स्कूली छात्र व् छात्राओं को चीन में निर्मित व पटाखों रहित दीपावली मनाने के लिए स्कूली छात्र – छात्राओं को जागरूक किया गया I28-jankalyaan-1-a

परमजीत ने छात्रों को चीनी सामान का बहिष्कार करने की अपील करते हुए कहा कि चाइनीज माल का उपयोग न केवल देश कि अर्थव्यवस्था को कमजोर कर रहा है बल्कि यह देश के आम नागरिकों के स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव डाल रहा है चीन का सामान खरीदने से हम अनजाने में ही राष्ट्र विरोधी ताकतों को मजबूत कर रहे है इसके उपयोग से धीरे-धीरे देश के पर्यावरण के लिए भी गंभीर समस्याएं पैदा हो रही है .

उन्होंने कहा कि सभी अपने देश में निर्मित सामान ही ख़रीदे परमजीत ने कहा कि पर्यावरण को दिपावली पर छुटने वाले पटाखों से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए प्रदूषण मुक्त दिवाली बनाने की शपथ दिलाई। स्कूल के अध्यापक देवेंद्र नारा कार्यक्रम के मुख्य आयोजक थे। इस अवसर पर परमजीत सिंह ने छात्र-छात्राओं को पटाखों से पर्यावरण को होने वाले नुकसान के बारे में बताया। इससे पर्यावरण प्रदूषित होता हैं, वातावरण में धुंध छा जाती हैं तथा लोगों को पटाखों के धुँए से शरीर को होने वाले नुकसान के बारे में अवगत कराया। बच्चों, अध्यापक व अध्यिापिकाओ ने दीपावली पर आतीशबाजी नहीं चलाने कि शपथ ली।

28-jankalyaan-3-a
परमजीत ने बताया कि दीवाली पर बमों व पटाखों से त्योहार मनाना कोई अनिवार्य नहीं है। अपनी खुशी का इजहार तो मिठाई, उपहारों, रंगोली व दीयों के साथ कर सकते है। त्योहार का सही आनंद स्वच्छ व प्रदूषण रहित वातावरण में ही आएगा। उन्होंने बम, पटाखों से होने वाले नुकसान और प्रदूषण से होने वाली हानियों से अवगत कराते हुए बताया कि धुएं से दमा, ब्रंोकाईटिस और दिल का दौरा पडने जैसी अन्य अनेक बीमारियां पैदा होती है। पटाखे छोडने से प्रदूषण का स्तर बहुत अधिक बढ जाता है जोकि बहुत हानिकारक है। इससे आप और हम सब मिलकर ही छुटकारा पा सकते है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया है कि वह स्वयं धुआं और धमाका मुक्त त्योहार मनाने के साथ साथ अन्य लोगों को भी इसकी प्रेरणा दे। इस अवसर पर देवेंद्र नारा, रामचंद्र यादव, श्रीमती नीलू, रविंद्र, मंजीत कौर, रीतेश शर्मा,आदित्य डागर,ऋतिक यादव ,सुशांत सपरा आदि भी मौजूद थे।

You cannot copy content of this page