गुरुग्राम पुलिस के बेड़े में 65 नए वाहन शामिल, रेस्पांस टाइम होगा कम

Font Size

गुरुग्राम। प्रदेश के पीडब्ल्यूडी मंत्री राव नरबीर सिंह ने रविवार को हरी नगर निगम गुरुग्राम की ओर से गुरुग्राम पुलिस को दिये गए 25 पीसीआर व 40 प्रहरी (Riders) वाहनों को हरि झंडी दिखा कर रवाना किया । इस अवसर पर गुरुग्राम पुलिस आयुक्त के के रॉव एवं कई वरिष्ठ पुलिस अधिकारी मौजूद थे।इस प्रकार आज गुरुग्राम पुलिस के बेड़े में 25 पीसीआर व 40 प्रहरी (Riders) शामिल किये गए।

केबिनेट मंत्री राव नरबीर का कहना है कि इन गाड़ियों के गुरुग्राम पुलिस के बेड़े में शामिल होने से गुरुग्राम जिला क्षेत्र में पीड़ितों को पुलिस सहायता त्वरित व प्रभावी ढंग से मिल सकेगी। पीड़ित तक पुलिस सहायता पहुंचने का रेस्पांस टाइम कम होगा।

पुलिस आयुक्त के के राव ने बताया कि नगर निगम गुरुग्राम द्वारा गुरुग्राम पुलिस को 25 PCRs मारुति सुजूकी की अरटिगा मॉडल की गाड़ियां दी गई है। इनमें GPS System, Wireless System, Public Address System व लाल व नीली बत्तियां लगी हुई है ।

उनके अनुसार प्रत्येक पीसीआर वाहन में 04 पुलिसकर्मी 24X7 तैनात रहेंगे । गुरुग्राम में पहले से चल रही 50 से भी अधिक PCRs जिनमें से कुछ वाहन कंडम हो चुकी हैं। इन्ही में से कुछ वाहनों को इन नए वाहनों से रिप्लेस किया जाएगा। इन नई PCR/Riders को आज से ही फील्ड में तैनात कर दिया गया है।

इसके अलावा हौंडा कम्पनी ने लिवो मॉडल की सफेद रंग की 40 मोटरसाइकिले CSR Activity के तहत गुरुग्राम पुलिस को प्रदान की है । इन वाहनों में भी GPS, Wireless, Public Address System और नीली व लाल बत्तियां लगी हुई है । Honda कम्पनी ने इन मोटरसाइकिल चालक व पीछे बैठने वाले पुलिस कर्मी के लिए सफेद रंग के हैलमेट भी प्रदान किए है। इन मोटरसाइकिलों को प्रहरी के रूप में चल रही पुरानी मोटरसाइकिलों (Riders) से Replace किया जाएगा ।

उनका कहना है कि गुरुग्राम पुलिस के बेड़े में कुल 65 नए वाहनो को शामिल किया गया है। ये सभी वाहन सीधे तौर पर कंट्रोल रूम से जुड़े रहेंगे तथा जीपीएस की मदद से कंट्रोल रूम इनकी मूवमेंट पर भी नजर रखेगा। निकट भविष्य में प्रदेश स्तर पर शुरू होने वाले “डायल 100” कंट्रोल रूम से भी कनेक्ट हो जाएंगे।

इस अवसर पर केबिनेट मंत्री ने कहा कि अगले माह कुछ और नए वाहन गुरुग्राम पुलिस को दिए जाएंगे।

इस अवसर पर मधु आजाद, मेयर, नगर निगम गुरुग्राम, वाई. एस. गुप्ता, जॉइंट कमिश्नर नगर निगम गुरुग्राम व हौंडा कम्पनी के अधिकारियों के अतिरिक्त गुरुग्राम पुलिस के कई ए सी पी व अन्य कर्मचारीगण भी मौजूद थे ।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *