मनोहर लाल ने पूर्व सीएम हुड्डा को केएमपी में देरी के लिए जिम्मेदार ठहराया

Font Size

सीएम ने कहा ,केएमपी के नाम पर हुड्डा सरकार तीन साल तक केवल मिट्टी डालती रही

अनियमितता के लिए पूर्व मुख्यमंत्री जिम्मेदार हैं

जांच से पता चलेगा किसने और क्यों की लापरवाही

सोमवार को पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे उदघाटन

मनोहर लाल ने पूर्व सीएम हुड्डा को केएमपी में देरी के लिए जिम्मेदार ठहराया 2

गुरुग्राम (सुल्तानपुर) । हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि यह हमारे लिए सौभाग्य का विषय और प्रसन्नता की बात है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल हरियाणा में आ रहे हैं और उनका हरियाणा में पिछले 4 सालों में यह 11वां दौरा है। सोमवार को वे हरियाणावासियों को 3 परियोजनाएं समर्पित करेंगे। इस अवसर पर उन्होंने पत्रकारों से बात करते हुए केएमपी के निर्माण में हुई देरी के लिए पूर्व की सरकार और पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने यह कहते हुए आश्चर्य व्यक्त किया कि वर्ष 2006 से 2009 तक इस पर केवल मिट्टी ही डाली जाती रही जो बाह भी गयी। जांच से इस रहस्य से पर्दा उठेगा।

मुख्यमंत्री आज गुरुग्राम के सुल्तानपुर में होने वाली रैली की तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे थे। इस मौके पर उन्होंने रैली की तैयारियों के संबंध में संबंधित अधिकारियों व पदाधिकारियों को दिशा-निर्देश भी दिये।

मनोहर लाल ने पूर्व सीएम हुड्डा को केएमपी में देरी के लिए जिम्मेदार ठहराया 3

मुख्यमंत्री ने रैली स्थल की तैयारियों का जायजा लेने के दौरान पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री कल हरियाणा के लोगों को चिरलंबित परियोजना कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेस-वे और फरीदाबाद में बल्लभगढ़ मेट्रो का उद्घाटन करेंगे। उन्होंने कहा कि केएमपी का निर्माण कार्य वर्ष 2006 में शुरु हुआ था लेकिन पिछली सरकार वर्ष 2014 तक इस हाईवे को पूरा नहीं कर पाई थी और 2014 में कांशायनी का काॅन्ट्रेक्ट रद्द करना पड़ा। बाद में सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार इसे दोबारा से शुरु किया और आज खुशी की बात है कि केएमपी परियोजना फरवरी 2019 तक पूरी होनी थी लेकिन इसे 4 माह पहले ही पूरा कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केएमपी एक्सप्रेस-वे को जनता को समर्पित करेंगे।

मनोहर लाल ने पूर्व सीएम हुड्डा को केएमपी में देरी के लिए जिम्मेदार ठहराया 4

मनोहर लाल ने कहा कि इसी प्रकार प्रधानमंत्री कल मुजेसर से बल्लभगढ़ तक मेट्रो लाइन का उद्घाटन करेंगे। जिससे फरीदाबाद और दिल्ली के लोगों को यात्रा करने में सुविधा प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री कल देश का पहला श्री विश्वकर्मा कौशल विकास विश्वविद्वालय का शिलान्यास करेंगे। उन्होंने कहा कि यह विश्वविद्वालय पलवल जिला के दुधोला गांव में स्थापित किया जा रहा है जिसका शिलान्यास प्रधानमंत्री रिमोट के माध्यम से करेंगे। इस प्रकार से प्रधानमंत्री कल हरियाणा की तीन बड़ी परियोजनाओं को जनता को समर्पित करेंगे।
पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा द्वारा वर्तमान सरकार पर काम को लेकर लगाए गए आरोपों के संबंध में पूछे गए प्रश्न के उतर में मनोहर लाल ने कहा कि कांग्रेस ने क्या करवाया था वो हम भी जानते हैं, आप भी उसके गवाह हैं और आप भी बात सकते हैं कि क्या हुआ था, क्या नहीं हुआ था और सारे काम की देखरेख सुप्रीम कोर्ट कर रहा है और सुप्रीम कोर्ट उस पर निर्णय लेने वाले हैं कि पहले कितना काम हुआ था और कितनी मिट्टी डली थी।
उन्होंने कहा कि मिट्टी में भी क्या कुछ धंधा हुआ था और आधी मिट्टी बह गई थी। लेकिन सरकार को सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के अनुसार काम करना है।
पिछले कन्सेसन्र के साथ इनका जो सौदा हुआ था वो बिगड़ गया और किस ढंग से और क्यों बिगड़ा, ये तो पूर्व मुख्यमंत्री भूपेेंद्र सिंह हुड्डा बता सकते हैं या वो कन्सेसन्र बता सकते हैं या इसके उपर जो जांच चल रही है और सुप्रीम कोर्ट का जब निर्णय आएगा तब पता चलेगा, लेकिन कुल मिलाकर ऐसा कौन सा कारण था कि 2006 से लेकर 2009 तक केवल मिट्टी डालने का काम हुआ, उसके अलावा कुछ काम नहीं हुआ था और अब सारा जो काम हुआ है वो ओपन टेंडर के साथ हुआ है तथा नए कन्सेसन्र ने आकर किया है और इतने साल देरी होने के बाद केएमपी की लागत भी बढ़ गई है और इस सारे की जिम्मेदारी पिछली सरकार की है तथा पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की है।
महिलाओं द्वारा 80 प्रतिशत झूठे मुकदमों को दर्ज करवाने के संबंध में एक बयान को लेकर पूछे गए प्रश्न के उतर में मुख्यमंत्री ने कहा कि मेरे बयान को तोड़-मरोड़ कर पेश किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ‘‘मैंने जो कहा है,आज आॅन रिकाॅर्ड कह देता हूं- जितने इस प्रकार के केस होते हैं, उनमें जो जांच होती है, अध्ययन होते हैं और अध्ययन के बाद यह पाया गया है कि इन मामलों में 80 प्रतिशत घटनाएं आपस में जानने वालों के होती हैं, अब उन घटनाओं में क्या होता है, कौन करता है, कैसा करता है, मैंने ऐसा कभी नहीं कहा। लेकिन इसमें समाज में जागरुकता लानी पड़ेगी, इस पर राजनीति नहीं होनी चाहिए, क्योंकि समाज में अगर कोई विकृति है तो उसका सबको मिलकर मुकाबला करना चाहिए, ये हमने कहा है‘‘।
एक अन्य प्रश्न के उतर में उन्होंने कहा कि इस इलाके में यह ऐसी पहली रैली होगी जो पहले कभी नहीं हुई होगी और न ही आगे होगी। उन्होंने कहा कि इस रैली में चारों तरफ लोग ही लोग होंगे और यह मैदान भरा होगा। एक अन्य प्रश्न के उतर में उन्होंने कहा कि केएमपी पर हजारों लाखों लोग कल चल कर आए हैं और आने वाले कल भी चलकर आएंगे, लेकिन यदि कोई छोटी-मोटी कमी रहती है तो कन्सेसन्र वारंटी पीरियड के दौरान उस कमी को दूर करेगा और यदि कोई कमी रहती है तो उसे दूर करने की जिम्मेदारी उसकी है।

इस मौके पर भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला, विधायक उमेश अग्रवाल, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जैन और अमित आर्य, गुरुग्राम नगर निगम की मेयर श्रीमती मधु आजाद, प्रदेश भाजपा महामंत्री श्री संदीप जोशी, जिला भाजपा अध्यक्ष श्री भूपेंद्र चैहान, प्रदेश भाजपा प्रवक्ता रमन मलिक, हरियाणा पुलिस महानिदेशक बी एस संधु और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों सहित भाजपा पदाधिकारी भी उपस्थित थे।

सीएम ने क्या कहा वीडियो देखें : 

You cannot copy content of this page