शाहरुख खान ने सीरियल से शुरू की जिंदगी और बॉलीवुड का किंग बन गया

Font Size

नई दिल्ली। बॉलीवुड के किंग और बादशाह के नाम से मशहूर शाहरुख खान का आज जन्मदिन है। 2 नवंबर 1965 को दिल्ली में जन्मे शाहरुख ने अपना करियर सन् 1988 में टीवी सीरियल ‘फौजी’ से शुरू किया था। इसके बाद ‘सर्कस’, ‘इडियट’, ‘उम्मीद’, ‘वाघले की दुनिया’ जैसे टीवी सीरियल्स में काम किया। काफी स्‍ट्रगल के बाद उन्‍होंने फिल्‍म ‘दिल आशना है’ में काम शुरू किया, लेकिन उनकी डेब्यू फिल्म बनीं ‘दीवाना’। फिल्म सुपरहिट रही फिर शाहरूख भी अपने हर किरदार में हिट होने लगे। अपनी मेहनत और दमदार एक्टिंग के जरिए खुद को किंग खान बनाया। शाहरुख के जम्‍नदिन पर जानिए उनके बारे में कुछ दिलचस्‍प बातें…

शाहरुख की नानी ने उनका नाम अब्दुल रहमान रखा था पर उनके पिता ने बदल कर शाहरुख रख दिया। उनके स्कूली दोस्त उन्‍हें ‘मेल ट्रेन’ बुलाते थे, क्योंकि वो बहुत अच्छे रनर थे और कई सारी रेस जीत जाते थे।

शाहरुख के माता-पिता पठान मूल के थे। उनकी स्कूली पढ़ाई दिल्ली के सेंट कोलम्बा स्कूल से हुई। हंसराज कॉलेज से अर्थशास्त्र की डिग्री ली और जामिया मिलिया इस्लामिया से मास कम्युनिकेशन में मास्टर्स की पढ़ाई बीच में छोड़ कर उन्‍होंने रंगमंच निर्देशक बैरी जॉन से थियेटर एक्शन ग्रुप में अभिनय सीखा।

पढ़ाई में अव्‍वल रहे शाहरुख कभी हॉकी प्लेयर बनना चाहते थे। वो इंडियन आर्मी में भी जाना चाहते थे और एक आर्मी स्कूल में एडमिशन भी लिया था। पर उनकी मां ये नहीं चाहती थीं। माता-पिता की असामयिक मौत के बाद वे मुंबई चले गए।

यश चोपड़ा के साथ की उनकी सभी फिल्में बड़ी हिट रहीं और शाहरुख ‘किंग ऑफ रोमांस’ बन गए। यश के बेटे आदित्य के साथ भी उनकी जोड़ी हिट रही और दोनों ने ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’, ‘मोहब्बतें’, ‘रब ने बना दी जोड़ी’ जैसी सफल फिल्में दीं।

लगभग सभी बड़ी हीरोइनों के साथ शाहरुख की कैमेस्ट्री कमाल की रही, काजोल के साथ तो उनकी जोड़ी हमेशा बड़े पर्दे पर हिट साबित हुई। उन्‍होंने 14 फिल्मफेयर अवार्ड समेत तमाम पुरस्कार हासिल किए, भारत सरकार उन्हें पद्मश्री से सम्मानित कर चुकी है।

किंग खान अपनी निजी जिंदगी में भी किंग हैं। उन्होंने अपना करियर शुरू होने से पहले ही लंबे प्रेम संबंध और कई अड़चनों के बाद गौरी से शादी कर ली थी और उनकी जोड़ी आज भी बरकरार है। हालांकि बीच में प्रियंका चोपड़ा से उनकी नजदीकियों की खबरें भी आई थीं।

फोर्ब्स मैग्जीन के मुताबिक साल 2017 में शाहरुख की नेट वर्थ 279 करोड़ रुपए थी। हालांकि, वे इस साल फोर्ब्स के सबसे ज्यादा कमाई वाले टॉप 10 एक्टर्स की लिस्ट से बाहर थे। वो अपने बंगले मन्‍नत का 43 लाख का सिर्फ बिजली बिल भरते हैं।

किंग खान अपनी कई कंपनियों, प्रोजेक्ट और वेंचर्स के बल पर यदि एक्टिंग छोड़ दे तब भी अरबों के मालिक बने रहेंगे। उनकी प्रोडक्शन कंपनी ‘रेड चिलीज एंटरटेनमेंट की 200 करोड़ नेट वर्थ है। उनकी कंपनी रेड चिलीज वीएफएक्स भारत की सबसे बड़ी वीएफएक्स कंपनी है।

शाहरुख की कोलकाता नाइट राइडर्स टीम आईपीएल में सबसे अधिक मुनाफा कमाने वाली कंपनी है। शाहरुख के पास मुंबई, लंदन और दुबई में घर और कुछ ज़मीने हैं जिनको वो कमर्शियली भी इस्तेमाल करते हैं।

शाहरुख 10 से ज्यादा प्रोडक्ट्स के ब्रांड एंबेसडर हैं और इनसे उनकी सालाना कमाई 100 करोड़ रुपए है। भारत में किडजेनिया को लाने का श्रेय भी शाहरुख को जाता है। शाहरुख इस वेंचर के लगभग 26 फीसदी के हिस्सेदार हैं।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *