पेट्रोल के दाम में लगातार छठे दिन कटौती, डीजल का भाव भी कम

Font Size

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल के दाम कम होने का सिलसिला मंगलवार को भी जारी रहा। पेट्रोल का भाव लगातार छठे दिन कम हुआ , जबकि डीजल के दाम में लगातार पांचवें दिन गिरावट आई। समझा जाता है कि भारत को ईरान से कच्चा तेल खरीदने की मिली अमेरिकी अनुमति के कारण आशंका के बादल छंट गए हैं। दूसरी तरफ अमेरिकी प्रतिबंध के बावजूद कच्चे तेल के दाम में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नरमी बनी हुई है। संभावना इस बात की है कि कच्चे तेल के दाम में नरमी रहने के कारण आगे भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में गिरावट देखने को मिलेंगे और लोगों को पिछले कई माह से जारी महंगाई की मार से और राहत मिल सकती है।

प्रमुख भारतोय तेल कंपनी इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में मंगलवार को पेट्रोल की कीमतें क्रमश: 78.42 रुपये, 80.33 रुपये, 83.92 रुपये और 81.46 रुपये प्रति लीटर थीं। चारों महानगरों में डीजल क्रमश: 73.07 रुपये, 74.93 रुपये, 76.57 रुपये और 77.24 रुपये प्रति लीटर था।

बताया जाता है कि दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल के दाम में 14 पैसे प्रति लीटर और चेन्नई में 15 पैसे प्रति लीटर की कमी दर्ज की गई। डीजल का भाव दिल्ली और कोलकाता में नौ पैसे प्रति लीटर कम हुआ, जबकि मुंबई और चेन्नई में डीजल के दाम में 10 पैसे प्रति लीटर की कटौती दर्ज की गई।

पूर्वाह्न 11.43 बजे मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज यानी एमसीएक्स पर कच्चे तेल का नवंबर वायदा अनुबंध पिछले सत्र के मुकाबले 38 रुपये यानी 0.82 फीसदी की गिरावट के साथ 4,596 रुपये प्रति बैरल पर बना हुआ था। एमसीएक्स पर कच्चे तेल का भाव पिछले एक महीने में करीब 1,100 रुपये प्रति बैरल टूटा है।

You cannot copy content of this page