ग्रेडिड रैस्पांस एक्शन प्लान के उल्लंघन में तीसरे दिन 87 के चालान कटे

Font Size

नगर निगम गुरूग्राम का राऊंड ओ क्लॉक विशेष अभियान

– न्यू कॉलोनी में चल रहे निर्माण को निगमायुक्त ने स्वयं मौके पर पहुंचकर रूकवाया
तथा उल्लंघनकर्ता का 50 हजार रूपए का चालान किया
– एमसीजी के ट्वीटर अकाऊंट पर प्राप्त हुई थी शिकायत
– 10 नवम्बर तक गुरूग्राम सहित एनसीआर क्षेत्र में निर्माण कार्यों को किया गया है
प्रतिबंधित
– निगमायुक्त ने आरडब्ल्यूए को पत्र लिखकर मांगा सहयोग
– प्रदूषण बढ़ाने वाली गतिविधियों के बारे में टोल फ्री नंबर 1800-180-1817 पर दें
सूचना

ग्रेडिड रैस्पांस एक्शन प्लान के उल्लंघन में तीसरे दिन 87 के चालान कटे 2
गुरूग्राम, 3 नवम्बर। प्रदूषण के स्तर में सुधार लाने के लिए नगर निगम गुरूग्राम पूरी तरह से गंभीर है। निगम की टीमें राऊंड ओ क्लॉक क्षेत्र में गश्त कर रही हैं तथा ग्रेडिड रैस्पांस एक्शन प्लान की पालना सुनिश्चत कर रही हैं। निगमायुक्त यशपाल यादव ने एमसीजी के ट्वीटर अकाऊंट पर प्राप्त शिकायत के आधार पर स्वयं न्यू कॉलोनी में पहुंचकर वहां पर चल रहे निर्माण कार्य को रूकवाया तथा उल्लंघनकर्ता का 50 हजार रूपए का चालान किया।
निगमायुक्त यशपाल यादव ने गुरूग्राम की सभी रैजिडैंट वैलफेयर एसोसिएशनों को पत्र लिखकर सहयोग की अपील की है। आरडब्ल्यूए से कहा गया है कि अगर कहीं पर प्रदूषण बढ़ाने वाली गतिविधियां हो रही हों, तो उसके बारे में टोल फ्री नंबर 1800-180-1817 तथा ई-मेल [email protected] पर सूचना दें। सूचना के आधार पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी। आरडब्ल्यूए प्रतिनिधि तथा शहर के नागरिक कचरा जलाने, निर्माण गतिविधियों, बिना ढक़ी निर्माण सामग्री विक्रेताओं, बिना ढक़े मलबा एवं निर्माण सामग्री लेकर जाने वाले वाहनों तथा सार्वजनिक स्थान पर कचरा एवं मलबा फैलाने वालों को रोकें तथा उनके बारे में नगर निगम को सूचित करें। इसके साथ ही गुरूग्राम के नागरिकों से अपील की गई है कि वे प्रदूषण बढ़ाने वाली गतिविधियों को बन्द कर दें, अन्यथा उल्लंघन करने वालों के खिलाफ हरियाणा नगर निगम अधिनियम, नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल अधिनियम सहित अन्य प्रावधानों के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।
सडक़ों एवं वृक्षों पर पानी का छिडक़ाव तथा मुख्य सडक़ों की सफाई स्वीपिंग मशीन से : ग्रेडिड रैस्पांस एक्शन प्लान की पालना में नगर निगम की बागवानी शाखा एवं दमकल शाखा द्वारा टैंकरों एवं दमकल वाहनों के माध्यम से सडक़ों एवं वृक्षों सहित ग्रीन बैल्ट क्षेत्र में पानी का छिडक़ाव लगातार जारी है। इसके तहत बसई चौक से भूतेश्वर मंदिर रोड़, उमंग भारद्वाज चौक से हरसरू तक, प्रकाशपुरी चौक से सैक्टर-4/7/9 चौक रेलवे रोड़, खेडक़ी दौला के नजदीक एनएच-8 पर, एनपीआर-द्वारका एक्सपे्रस-वे, कोर्ट रोड़, ओल्ड दिल्ली रोड़, सैक्टर-15 की अंदरूनी सडक़ों, अतुल कटारिया चौक से माता मंदिर, महावीर चौक से इफ्को चौक, हुडा सिटी सैंटर से वजीराबाद, हुडा सिटी सैंटर से रैपिड मैट्रो रैडलाईट, हुडा सिटी सैंटर से सिग्नेचर टावर, घाटा से वाटिका चौक एसपीआर, बख्तावर चौक-मैफील्ड गार्डन-सेक्टर-46-47 डिवाईडिंग रोड़, सोहना रोड़, उल्लावास रैडलाईट से रैपिड मैट्रो रैडलाईट फरीदाबाद रोड़, गुड अर्थ मार्केट से साऊथ सिटी रैडलाईट नियर शीषपाल विहार तथा वाटिका चौक से सैक्टर-56 रैडलाईट तक पानी का छिडक़ाव किया गया। इसके अलावा, लगभग 2 हजार वर्ग गज ग्रीन बैल्ट क्षेत्र में बागवानी कचरे को श्रैड करके डाला गया। स्वीपिंग मशीन ने रात्रि के समय इफ्को चौक से महावीर चौक, साइबर पार्क से हुडा सिटी सैंटर, राजीव चौक से सुभाष चौक तथा स्टार मॉल से सैक्टर-45 रैडलाईट तक सफाई की।

ग्रेडिड रैस्पांस एक्शन प्लान के उल्लंघन में तीसरे दिन 87 के चालान कटे 3
87 उल्लंघन करने वालों पर किए 5 लाख 75 हजार रूपए के चालान :
– कचरा जलाने के 2 मामलों में 15 हजार रूपए के चालान किए गए
– बिना ढक़े मलबा एवं निर्माण सामग्री ले जाने के 5 मामलों में 25 हजार रूपए के चालान किए
– निर्माण गतिविधियों के 44 मामलों में 3 लाख 55 हजार रूपए के चालान किए
– बिना ढक़े निर्माण सामग्री विक्रेताओं के 1 लाख 20 हजार रूपए के 24 चालान किए
– मलबा एवं कचरा फैंकने वालों के 60 हजार रूपए के 12 चालान किए

‘नागरिकों से निवेदन है कि वे प्रदूषण बढ़ाने वाली गतिविधियों को बन्द करें तथा अगर कोई व्यक्ति ऐसा करता है, तो उसके बारे में नगर निगम को सूचित करें। उल्लंघनकर्ता के खिलाफ संबंधित अधिनियमों के तहत कार्रवाई की जाएगी।’-यशपाल यादव, आयुक्त नगर निगम गुरूग्राम।

‘आरडब्ल्यूए प्रतिनिधि अपने क्षेत्र में प्रदूषण फैलाने वाली गतिविधियों पर नजर रखें तथा दूसरे लोगों को जागरूक करें कि वे इस प्रकार की गतिविधियां ना करें।’-वाईएस गुप्ता, एडीशनल म्यूनिसिपल कमिश्रर।

You cannot copy content of this page