हरियाणा में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप में बनेगी फिल्मसिटी : मनोहर लाल

Font Size

हरियाणा में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप में बनेगी फिल्मसिटी : मनोहर लाल 2

गुरूग्राम, 26 अक्तूबर- हरियाणा में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप आधार पर फ़िल्म सिटी बनेगी । यह घोषणा आज हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने गुरुग्राम में प्रदेश की पहली फिल्म पोेलिसी जारी करने के बाद उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए की ।इस कार्यक्रम में हरियाणा पृष्ठभूमि के बॉलीवुड फिल्मी हस्तियां मजूद थी । उन्होंने कहा कि हरियाणा फिल्म पोलिसी पूरे देश में सबसे अच्छी पोलिसी साबित होगी।
इस मौके पर मुख्यमंत्री ने हरियाणा फिल्म सैल की वेबसाइट भी लांच की।

हरियाणा में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप में बनेगी फिल्मसिटी : मनोहर लाल 3 मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा फिल्म निर्माण के लिए उपयुक्त भूमि है और यहां पर फिल्म शूटिंग करने वाले फिल्म निर्माताओं को हर संभव सहयोग दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि हरियाणा फिल्म नीति को जल्द ही मुंबई में भी लांच किया जाएगा ताकि मुंबई में रहने वाली फिल्म जगत की हस्तियों को भी हरियाणा की शूटिंग की लोकेशन और अन्य सुविधाओं के बारे में विस्तार से जानकारी मिल सके। उन्होंने फिल्म जगत में हरियाणावी बोली के बढते प्रभाव की सराहना करते हुए कहा कि इससे हमारी सभ्यता एवं संस्कृति का अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रचार हो रहा है।
उन्होंने फिल्मों को देश की एकता एवं अखंडता के लिए महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि इससे विभिन्न भाषा बोलने लोगों के बीच जुडाव पैदा होता है। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस पोलिसी के जारी होने के बाद हरियाणावी फिल्में भी अब क्षेत्रीय सिनेमा में अमिट छाप छोडेगी। उन्होंने फिल्म व्यवसाय को रोजगार के लिए अहम साधन बताया और कहा कि हम चाहते हैं कि प्रत्येक भाषा की फिल्मों की हरियाणा में शूटिंग हो ताकि यहां के लोगों को रोजगार मिल सके। उन्होंने फिल्मों से संबंधित अपने संस्मरणों को सांझा करते हुए कहा कि पुराने समय में फिल्में देखना अच्छा नहीं माना जाता परंतु धीरे धीरे लोगों की मानसिकता में बदलाव आया और आज फिल्मों से प्रेरित होकर लोग समाज को बदल रहे है।
श्री मनोहर लाल ने कहा कि अभी तक हरियाणा को कल्चर के नाम पर एग्रीकल्चर के रूप् में देखा जाता था लेकिन अब हरियाणा फिल्म पोेलिसी जारी होने के बाद हमारे प्रदेश का नाम कृषि, खेल और रक्षा क्षेत्र के अलावा फिल्मी क्षेत्र में भी पूरे सम्मान के साथ लिया जाएगा। उन्होंने फिल्मों को भावनाएं अभिव्यक्त करने का एक अहम साधन बताते हुए कहा कि हरियाणा सरकार अब हरियाणावीं फिल्मों के निर्माण में सहयोग करने के लिए एक विशेष योजना बना रही है। उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा जो फिल्म पोलिसी आज जारी की गई है वह बालीवुड जैसे प्रसिद्ध क्षेत्र की मशहुर हस्तियों से परामर्श करके बनाई गई है।
उन्होंने कहा कि आज का दिन हरियाणा के इतिहास में अविस्मरणीय रहेगा क्योंकि हरियाणा फिल्म पोलिसी से हरियाणवीं संस्कृति का प्रसार ही नहीं होगा बल्कि इससे हमारी आर्थिक स्थिति में सकारात्मक बदलाव भी आएगा। उन्होंने कहा कि आज से ठीक चार साल पहले जब वर्तमान सरकार बनी थी तो उसी वक्त उनके मन में विचार आया था कि हरियाणा की अपनी फिल्म पोलिसी होनी चाहिए, उनको इस बात की खुशी है कि आज वह सपना भी पूरा हो गया है।
हरियाणा के कला एवं संस्कृति मंत्री श्री रामबिलास शर्मा ने हरियाणा फिल्म पोलिसी रिलीज होने पर प्रदेश के कलाकारों को बधाई देते हुए कहा कि वहीं सरकारें अमर रहती हैं जो कि अद्धितीय काम करती हैं। वर्तमान सरकार ने भी हरियाणा फिल्म पोलिसी बनाकर ऐसा ही अदभूत कार्य किया है। उन्हांने हरियाणा से जुडे फिल्मी कलाकारों को आहवान किया िक वे फिल्म निर्माण से संबंधित प्रस्ताव लेकर आएं, राज्य सरकार किसी भी प्रकार का धन का अभाव नहीं रहने देगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार हरियाणा व हरियाणवीं से संबंधित कला एवं कलाकारों को पूरा मान-सम्मान दे रही हैं। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में राज्य सरकार ने हरियाणा के सूर्य कवि पंडित लखमी चंद के नाम से एक विश्वविद्यालय स्थापित करके अपने संकल्प को पूरा किया है। उन्होंने लखमीचंद के जीवन से जुडे कई वाक्यात भी सुनाए। उन्होंने कहा कि हरियाणा हमेशा से संघर्षों की धरती रही हैं।
हरियाणा के मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव और सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री राजेश खुल्लर ने आए हुए अतिथियों को स्वागत करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के निर्देश पर पिछले दो साल से हरियाणा फिल्म पो िलसी के निर्माण का कार्य चल रहा था। उन्होंने बताया कि आज हरियाणा फिल्म सैल की वेबसाइट भी लांच की गई है। अब जो भी फिल्म निर्माता अपने फिल्म निर्माण से संबंधित किसी भी प्रकार की राज्य सरकार से अनुमति लेने के लिए आनलाईन आवेदन करता है तो उसे सात कार्य दिवसों के अंदर उसके आवेदन पर कार्यवाही कर दी जाएगी अन्यथा देरी होने पर उसे डिम्ड मंजूरी दे दी जाएगी।
सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक श्री समीरपाल सरो ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री एवं अन्य अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया और कहा कि उन्हें पूरी उम्मीद है कि राज्य सरकार आज जारी की गई हरियाणा फिल्म पोलिसी हरियाणावीं फिल्मों को बढावा देने तथा दूसरी भाषा फिल्मों की हरियाणा की धरती पर शूटिंग होने से राज्य में पर्यटन को बढावा मिलेगा तथा विकास के नए आयाम स्थापित होंगें।
इस अवसर पर लोक निर्माण मंत्री राव नरवीर सिंह, विधायक उमेश अग्रवाल व तेजपाल तंवर, मुख्यमंत्री के प्रधान ओएसडी नीरज दफतुआर, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार अमित आर्य, गुरूग्राम के आयुक्त डी सुरेश, उपायुक्त विनय प्रताप सिंह, भाजपा प्रवक्ता सत्यप्रकाश जरावता, भाजपा नेता कुलभूषण भारद्वाज सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
इस मौके पर फिल्म जगत की विभिन्न हस्तियों ने भी अपने-अपने विचार रखें और हरियाणा फिल्म पोलिसी भूरि-भूरि सराहना की।

You cannot copy content of this page