सेक्टर 71 व 73 तथा 72 व 72ए के विभाजक छह लेन मार्ग का शिलान्यास

Font Size

गुरुग्राम । हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने आज सेक्टर 71 व 73 तथा 72 व 72ए के मुख्य विभाजक छह लेन मार्ग के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया। यह मार्ग गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण द्वारा तैयार किया जाएगा जिसकी कुल लंबाई लगभग 3 किलोमीटर है। पूरी होने के बाद यह रोड़ बादशाहपुर चौक से खेड़कीदौला जाने वाले एसपीआर तथा सुभाष चौक से हीरो होंडा चौक को जाने वाली सड़कों को जोड़ने का काम करेगी। यह सड़क सुभाष चौक – हीरो होंडा चौक रोड़ और एसपीआर के बीच एक महत्वपूर्ण लिंक रोड़ होगी जिससे वाहन चालकों को एक और विकल्प उपलब्ध होगा। राव नरबीर सिंह ने बताया कि छह लेन का यह मार्ग लगभग 15 करोड़ 97 लाख रुपए की लागत से बनाया जाएगा जो लगभग 6 महीने की समय अवधि में तैयार होगा। निर्माण एजेंसी द्वारा इस मार्ग का निर्माण पूरा करने उपरांत लगभग 3 साल तक इसका रखरखाव भी किया जाएगा ।

इस अवसर पर मीडिया प्रतिनिधियों से बातचीत करते हुए लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि वर्तमान भाजपा सरकार द्वारा बिना भेदभाव के साथ प्रदेश में समान रूप से विकास कार्य करवाए जा रहे है। राव नरबीर सिंह ने कहा कि भाजपा सरकार ने सड़क सुधारीकरण और रोड़ कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए कई काम किये हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा बनने से लेकर सन 2014 में भाजपा सरकार आने तक 48 वर्षो में प्रदेश में राष्ट्रीय राजमार्गों की संख्या केवल 14 थी और वर्तमान भाजपा सरकार के लगभग 4 साल के कार्यकाल में 18 नए राष्ट्रीय राजमार्ग मंजूर किए गए। ये सभी राष्ट्रीय राजमार्ग पूरे होने के बाद हरियाणा में एक कोने से दूसरे कोने तक जाने में 4 घंटे से ज्यादा का समय नहीं लगेगा। रिलायंस का वह नारा कि दूरसंचार क्रांति से ‘कर लो दुनिया मुठ्ठी में’ का स्मरण करवाते हुए राव नरबीर सिंह ने कहा कि सभी राष्ट्रीय राजमार्ग पूरे होने के बाद हरियाणा का कोई भी व्यक्ति यह कह पाएगा कि अब प्रदेश उसकी मुट्ठी में है। वह मात्र 4 घंटे में एक कोने से दूसरे कोने में आसानी से आ जा सकेगा।

उन्होंने गुरुग्राम में वर्तमान भाजपा सरकार द्वारा करवाए गए विकास कार्य गिनवाते हुए कहा कि गुरुग्राम में पांच मुख्य चैराहों पर फलाईओवर और अंडरपास बनवाकर यहां की ट्रैफिक जाम की समस्या को सुलझाने का काफी हद तक प्रयास किया गया है। इन चैराहों पर निर्माण कार्य इसी सरकार के समय शुरू हुआ और पूरा भी किया गया। राव नरबीर सिंह ने स्मरण करवाया कि राजीव चौक के बाद खेड़की दौला टौल प्लाजा तक कोई कट नहीं होने की वजह से यदि कोई वाहन चालक गलती से राजीव चौक पार कर जाता था तो उसे बारह किलोमीटर घूमकर आना पड़ता था। उन्होंने कहा कि हीरो होंडा चौक पर फलाईओवर बनवाने के लिए पिछली सरकारों के समय लोगों ने धरने प्रदर्शन किए परंतु उनकी कोई सुनवाई नहीं हुई। वर्तमान भाजपा सरकार ने लोगों की जायज मांग को माना और राहत पहुंचाई।
उन्होंने कहा कि जी एम डी ए का गठन करके इस सरकार ने जिलावासियों की 30 साल पुरानी मांग को पूरा किया है। गुरूग्राम जिला में जीएमडीए द्वारा लगभग 1100 करोड़ रूप्ये के काम करवाए जा रहे हैं जिनमें मुख्य रूप से अतुल कटारिया चैंक, उमंग भारद्वाज चैंक, महावीर चैंक, हुडा सिटी सैंटर तथा सरहौल अंडरपास पर निर्माण कार्य शामिल है। जनहित को मनोहर सरकार की प्राथमिकता बताते हुए लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि खेड़की दौला टोल प्लाजा मार्च 2019 तक पंचगांव में शिफट कर दिया जाएगा। उसके बाद गुरुग्राम और मानेसर के बीच यातायात आवगमन और अधिक सुचारू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि आगामी 1 नवंबर को केएमपी एक्सप्रेस-वे भी चालू हो जाएगा जिसके बाद गुरुग्राम की तस्वीर और तकदीर दोनों बदलेगी। उन्होंने कहा कि बादशाहपुर एलिवेटेड हाईवे का निर्माण कार्य भी शुरू हो चुका है जिसके बनने के बाद लोगों को राजीव चौक से सोहना जाने के लिए केवल 18 से 20 मिनट का समय लगेगा।

इस अवसर पर पार्षद राकेश यादव, कुलदीप यादव, सुभाष फौजी, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के अधीक्षण अभियंता आर एस बिश्नोई सहित जीएमडीए के अधिकारीगण उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page