भाजपा के 4 साल के विकास कार्य 50 सालों पर भारी,जनता करे आंकलन : राव नरबीर

Font Size

-बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के 6 गांवो में मंत्री व भाजपा कार्यकर्ताओं ने पार्टी का झंडा हाथ में लेकर निकाली पदयात्रा और ग्रामीणों को दिया स्वच्छता का संदेश।
-राव नरबीर बोले , स्वच्छता रहेगी तो स्वस्थ रहोगे और यदि स्वस्थ रहोगे तो काम करने की क्षमता बढ़ेगी।

गुरुग्राम 13 अक्तूबर, हरियाणा के लोक निर्माण तथा वन मंत्री राव नरबीर सिंह द्वारा अपने विधानसभा क्षेत्र में निकाली जा रही ग्राम पद यात्रा के चैथे चरण में आज उन्होंने 6 गांवों का दौरा किया और लोगों का स्वच्छता बनाए रखने व पर्यावरण को पालीथिन मुक्त बनाने का आह्वान किया। लोक निर्माण मंत्री की यह पद यात्रा सुबह करीब 8 बजे गांव कांकरोला से शुरू हुई जो गांव सैयदपुर में जाकर संपन्न हुई। ग्राम पदयात्रा गांव ककरोला से शुरू होकर गांव भोंडाकला, ढोरका, वजीरपुर, खेंटावास होते हुए गांव सैयदपुर जाकर संपन्न हुई। राव नरबीर को लोगों ने प्रत्येक गांव में फूल मालाओं के साथ-साथ पगडी पहनाकर सम्मानित किया। इस मौके पर मंत्री ने गांव कांकरौला में अपने विचार रखते हुए कहा कि स्वच्छता एक महत्वपूर्ण विषय है। स्वच्छता का सीधे संबंध हमारे स्वास्थ्य से है। यदि हमारे आस पास स्वच्छता होगी तो हम स्वस्थ होंगे और यदि हम स्वस्थ होंगे तो इससे हमारे काम करने की क्षमता भी बढ़ेगी। इसलिए जरूरी है कि हम अपने आस पास स्वच्छता बनाए रखें। उन्होंने कहा कि दुनिया के अधिकतम विकसित देश विकास के साथ साथ स्वच्छता में भी अग्रणी है। वहां के लोग साफ सफाई व्यवस्था को लेकर जागरूक हैं। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि पिछले दिनों जब उन्हें लंदन जाने का मौका मिला तो वे वहां की सफाई व्यवस्था से अत्यंत प्रभावित हुए। उन्होंने कहा कि वहां के लोग सामान लाने के लिए कागज, जूट व कपड़ों के थैलों का इस्तेमाल करते है। यह पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने कहा कि आज हमें पर्यावरण को प्रदूषणमुक्त बनाने के लिए पाॅलिथीन का बहिष्कार करना होगा और प्रण लेना होगा कि हम पाॅलिथीन का इस्तेमाल नही करेंगे। उन्होंने कहा कि पाॅलिथीन सीवरेज प्रणाली में अवरोध उत्पन्न करते हैं, जिसके कारण कई बार सीवरेज ब्लाॅक हो जाता है और गंदा पानी सड़कों पर फैल जाता है। यह गंदा पानी कई प्रकार की बिमारियों को जन्म देता है जो स्वास्थ्य की दृष्टि से हानिकारक है। उन्होंने इस अवसर पर ग्रामीणों का पाॅलिथीन का प्रयोग ना करने के लिए आह्वान किया।
मंत्री ने पिछली सरकारों पर निशाना साधते हुए कहा कि पिछली सरकारों ने विकास के नाम पर हमेशा भेदभाव किया। उन्होंने केएमपी एक्सप्रैस वे का उदाहरण देते हुए कहा कि केएमपी एक्सप्रैस वे का निर्माण पिछली सरकारों के कार्यकाल में शुरू हुआ लेकिन उन्होंने इसे अधर में छोड़ दिया, इसे पूरा करवाने का काम भाजपा सरकार ने किया। इस एक्सप्रैस वे के पलवल से मानेसर तक के हिस्से को पहले ही शुरू किया जा चुका है और इस महीने के अंत तक कुंडली से मानेसर तक के हिस्से को शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि केएमपी एक्सप्रैस-वे के शुरू होने के बाद इसके लगते क्षेत्र में इंडस्ट्रियल कोरिडोर बनाया जाएगा जिसके बाद बेरोजगारों के लिए रोजगार के अपार अवसर उपलब्ध होंगे। भाजपा सरकार की उपलब्धियों पर बोलते हुए उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार ने गुरुग्राम जिला में बिजली उपभोक्ताओं को 24 घण्टे बिजली देने का काम किया है। लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को रेट घटाकर मनोहर सौगात दी गई है, जिससे प्रदेश के 41 लाख से अधिक बिजली उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा।
उन्होने कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण में हरियाणा राज्य को केन्द्र द्वारा देश में पहला स्थान मिला है। यह सब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छता अभियान के आह्वान को हरियाणा की जनता द्वारा आंदोलन का रूप दिये जाने के कारण ही सम्भव हो पाया है।
राव नरबीर सिंह के नेतृत्व में चल रही इस पद यात्रा को लोगों का भारी समर्थन मिल रहा है। सैंकड़ों कार्यकर्ता व ग्रामीण इस ग्राम पद यात्रा में बढ़चढ़कर भाग ले रहे हैं और लोगों को स्वच्छता, एकता व भाईचारे का संदेश दे रहे है। पद यात्रा के दौरान मंत्री व भाजपा कार्यकर्ताओं ने लोगों को केन्द्र व राज्य सरकार की उपलब्धियों के बारे में विस्तार से बताया।
इस अवसर पर जिला अध्यक्ष भूपेन्द्र चैहान, जिला महामंत्री अनिल गंडास, जिला परिशद के चेयरमैन कल्याण सिंह चैहान, पार्शद कुलदीप यादव, ब्रहम यादव, धर्मबीर,उदयवीर, राकेष यादव, फरूखनगर मार्किट कमेटी के चेयरमैन वीरेन्द्र यादव,सरपंच वीरेन्द्र, राकेष, षेरसिंह,ईष्वर, ष्योचंद पूर्व सरपंच, पूर्व सरपंच सतीष, सुनील प्रधान घसौला व रमेष बेनीवाल सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

000
फोटो कैप्षन- हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह बादषाहपुर विधानसभा क्षे़त्र के विभिन्न गांवों में ग्राम पद यात्रा निकालते हुए।
-हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह गुरूग्राम के विभिन्न गांवो में निकाली गई ग्राम पद यात्रा के दौरान आयोजित कार्यक्रम में संबोधित करते हुए।
000

You cannot copy content of this page