हरियाणा में आतंकरोधी विशेष बल “कवच” का गठन शीघ्र : मनोहर लाल

Font Size

जीएमडीए के लिए रेजिडेंट अडवाइजरी कौंसिल का गठन

सुभाष चौधरी/प्राधान सम्पादक

गुरुग्राम। हरियाणा में आतंकवादी घटनाओं से जूझने के लिए शीघ्र ही आतंकरोधी बल ” कवच “का गठन शीघ्र किया जाएगा। इसके लिए चयनित पुलिस कर्मियों का प्रशिक्षण एन एस जी द्वारा किया जाएगा। इसमें आरम्भ में 150 पुलिस कर्मी होंगे जिनके प्रमुख एडीजीपी स्तर के पुलिस अधिकारी होंगे। इसके प्रारूप पर अंतिम निर्णय अगले एक माह में लिया जाएगा।

यह जानकारी हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दी। मुख्यमंत्री आज गुरुग्राम के पी डब्ल्यू डी रेस्ट हाउस में आयोजित पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर भाजपा शासन के चार साल के विकास कार्यों को प्रदर्शित करने की दृष्टि से एक सीडी भी जारी की गई जिसमें गीतों के माध्यम से हरियाणा सरकार के 40 विषयों को दर्शाया गया है। पत्रकारों को संबोधित करते हुए सीएम मनोहर लाल ने दावा किया कि चार साल से भी कम समय में उनकी सरकार ने भाजपा के इलेक्शन मेनिफेस्टो के कुल 176 वायदे में से लगभग 160 वायदे पूरे कर दिए हैं।

उन्होंने बताया कि हरियाणा में भी आतंकरोधी बल की आवश्यकता महसूस की गई। सरकार ने आज यह निर्णय लिया है कि ए डी जी पी स्तर के अधिकारी के नेतृत्व में एक विशेष बल का गठन किया जाए जिन्हें प्रशिक्षण के लिए एन एस जी के हवाले किया जाएगा। इसकी रूपरेखा अगले एक माह में तैयार हो जाएगी। एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि इसमें हरियाणा पुलिस के जबानों में से ही सुयोग्य पुलिस कर्मी का चयन किया जाएगा। उन्हें इस सेवा के लिए अतिरिक्त रिन्यूमरेशन भी दिया जाएगा।

उनका कहना था कि इस बल में कर्मियों की तैनाती ट्रांस्फेरबल होगी। निश्चित समय सीमा में इनका स्थानांतरण सामान्य पुलिस बल में कर दिया जाएगा और नए पुलिस कर्मी इसमें लिये जाएगे।

पत्रकारों के सवाल पर मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश सरकार ने गुरुग्राम में मेट्रो की लाइन के विस्तार के लिए डीपीआर तैयार करने की जिम्मेदारी एक कंपनी को दी थी जो सरकार के समक्ष आ चुकी है। इस पर अब सरकार निर्णय लेगी। इस प्रोजेक्ट पर 1700 करोड़ खर्च होंगे। उन्होंने उम्मीद जताई कि शीघ्र ही इस पर मोहर लगा दी जाएगी।

पत्रकार वार्ता में अपने चार साल के काम काज की फेहरिस्त रखते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश में भ्रष्टाचार समाप्त करना एक चुनौती थी लेकिन अब केवल 15 से 20 प्रतिशत भ्रष्टाचार है। उनका कहना था कि सरकारी सेवाओं को ऑनलाइन करने से इसमें मदद मिली और लोगों को आसानी से सुविधाएं उपलब्ध होने लगी। जमाबंदी और इंतकाल को ऑनलाइन करना भी सरकार की उपलब्द्धि है।

दूसरी तरफ महिला सुरक्षा को लेकर उनका कहना था कि सरकार ने हरियाणा में नया कानून बना कर दुष्कर्म के आरोपी को फांसी की सजा का प्रावधान किया गया जबकि महिला पुलिस थाने का गठन और दुर्गा वाहिनी जैसी सुविधाओं को लागू कर सख्त संदेश देने का प्रयास किया गया। जब उनसे पूछा गया कि आज लांच की गई सीडी में केवल मनोहर गीत ही क्यों है तो उन्हीने कहा कि यह आरम्भ है । यह सिलसिला अभी चलता रहेगा।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में कार्यरत आई ए एस अधिकारियों से उनके अनुभवों के आधार पर प्रदेश के विकास में चार चांद लगाने के लिए विशेष सुझाव मांगे गए हैं। उनका कहना था कि अधिकारी हमेशा नियम व कायदे की सीमा में रह कर काम करने के आदी हो चुके हैं लेकिन अब उन्हें लीक से हट कर कुछ नया प्रस्ताव तैयार करने को कहा गया है ।

मुख्यमंत्री ने दावा किया कि प्रदेश के 2800 गावो में24 घंटे बिजली आपूर्ति देने में सफलता मिली है। उन्होंने याद दिलाया कि चौधरी बंसी लाल के जमाने में इस प्रकार की कोशिश की गई थी लेकिन 150 गावो में ही 24 घंटे बिजली आपूर्ति संभव हो सकी थी। अब सभी पावर कारपोरेशन प्रॉफिट में हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि :

अब हरियाणा की मंडियों में बाहरी किसानों को अपने अनाज बेचने की अनुमति नहीं होगी।

केवल पंजीकृत किसान ही मंडियों में प्रवेश पा सकेंगे ।

बाजरा बेचने वाले केवल 1.42 लाख किसान ही पंजीकृत हैं।

सभी परिवारों को एल पी जी कनेक्शन दे दिए गए हैं।

हरियाणा में विकास में किसी भी प्रकार का जातिगत , समुदाय या क्षेत्रवाद जैसा विभेद नहीं किया गया है

जमीनों का अधिग्रहण किसानों के कंसेंट से होगा।

इसके लिए ई कंसेंट को व्यवस्था की गई है ।

पूरे पांच साल के कार्यकाल में वृद्धा पेंशन 2000 हजार रु किये जायेंगे ।

मेनिफेस्टो के 16 विषयों को भी शीघ्र पूरा करेंगें ।

उमके कार्यकाल के पहला साल सीखने में लगा जबकि अब वे अधिकारियों की नहीं सुनते बल्कि अपने मन से करते हैं।

के एम पी एक्सप्रेस वे का उद्घाटन पीएम नरेंद्र मोदी एक नवंबर से पूर्व करेंगे ।

केएमपी के किनारे 50 हजार हेक्टेयर में पचगांव विकसित किया जाएंगे।

पचगांव में इंडस्ट्रियल और रेजिडेंशियल व व्यावसायिक सेक्टर्स होंगे, इसकी डीपीआर तैयार की जा रही है ।

शीघ्र ही काम शुरू किया जाएगा।

पचगांव दिल्ली से भी बड़ा शहर होगा।

द्वारिका एक्सप्रेस वे का शिलान्यास दीपावली से पूर्व पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे ।

फरीदाबाद में जीएमडीए की तरह एफएमडीए का गठन किया जायेगा।

गुरुग्राम में 400 किलोमीटर फाइबर लाइन बिछाई जाएगी जिनमे 90 किलोमीटर लाइन डालने का काम पूरा हो गया है।

इस अवसर पर लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर, सीएम के प्राधान सचिव राजेश खुल्लर, सोहना के विधायक तेजपाल तंवर, पटौदी की विधायक विमला चौधरी, गुरुग्राम की मेयर मधु आजाद, हरियाणा डेयरी डेवलपमेंट बोर्ड के अध्यक्ष जी एल शर्मा, हाउसिंग बोर्ड के चेयरमैन जवाहर यादव, गुरुग्राम के डिवीज़नल कमिश्नर डॉ डी सुरेश, जिएमडीए के सीईओ वी उमाशंकर, जिला उपयुक्त विनय प्रताप सिंह, गुरुग्राम पुलिस कमिश्नर के के राव , भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता सूरजपाल अम्मू ,सहित कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

You cannot copy content of this page