राज्यपाल से मिलीं हरियाणा राज्य सामाजिक कल्याण बोर्ड की अध्यक्ष रोजी मालिक

Font Size
पंचकूला के उपायुक्त मुकुल कुमार ने भी राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य को नवरात्र का निमंत्रण दिया

चंडीगढ़ 03 अक्तुबर – हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने समाज के प्रबूद्ध एवं समृद्ध वर्ग का आहवान किया है कि वें समाज व स्वयं सेवी संस्थाओ से जुडकर बेसहारा बुजूर्गो, महिलाओं व जरूरत मंद लोगों की सहायता के लिए आगे आएं। श्री आर्य आज राजभवन में हरियाणा राज्य सामाजिक कल्याण बोर्ड के अधिकारियों से बात कर रहें थे। बोर्ड की चेयरमैन रोजी मलिक आंनद ने राज्यपाल से मिलकर बोर्ड की गतिविधियों की जानकारी दी। समाज कल्याण बोर्ड द्वारा प्रदेश में परिवार परामर्श केंद्र एवं वृद्धों से सम्बन्धित कल्याण कार्यो का संचालन किया जा रहा है।

श्री आर्य ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा महिलाओं, बुजूर्गो, विधवा बेसहारा महिलाओं के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है। सरकार की योजनाओं के चलते लोगांे को लाभ भी हुआ है। प्रदेश में आगामी नवंबर माह से बुढापा, विधवा एवं विकलांग पेंशन को बढ़ा कर 2000 रूपये किया जा रहा है। जबकि वर्तमान में इन सभी वर्गो के लोेगो को 1800 रूपये प्रति माह पेंशन मिल रही है। प्रदेश मे इस पेंशन योजना के तहत 23 लाख 18 हजार लोगों को इस पेंशन योजना से लाभ मिला है। उन्होने कहा कि सरकार के साथ-साथ समाज का प्रबूद्ध एवं समृद्ध वर्ग विभिन्न स्वयं सेवी संस्थाओं से जुडकर गरीब व जरूरत मंद लोगो के कल्याण के लिए आगे आएं, तो लोगों को और अधिक लाभ होगा।
उन्होनें कहा कि महिलाओं, बुजूर्गो व गरीब परिवारांे को प्रत्यक्ष रूप से लाभान्वित करने के साथ-साथ उनको नैतिक सुरक्षा प्रदान करना व मनोबल बनाए रखने के साथ-साथ परिवारों में सामंजस्य स्थापित करना भी उतना ही सार्थक होगा। इस कार्य मंे परिवार परामर्श केन्द्र अहम रोल अदा कर सकते है। इसके लिए योग्य एवं विशेषज्ञ परामर्श दाता अच्छा काम कर सकते है। उन्हे खुशी है कि पिछले दो सालों में परिवार परामर्श केन्द्रों के द्वारा हजारों की संख्या में पुरूष व महिलाओं को काउंसिलिंग देकर उनके परिवारों को टूटने से बचाया गया।
पहले से तय कार्यक्रम के अनुसार आज राज्यपाल श्री आर्य से पंचकूला के उपायुक्त एवं श्री माता मनसा देवी श्राईन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी आधिकारी मुकुल कुमार ने मिलकर नवरात्रों के दौरान श्री माता मंदिर श्राईन काम्पलेक्स में आयोजित 12 अक्तुबर से 18 अक्तुबर तक चलने वाले अश्विन नवरात्रांे की पूजा में शामिल होने का निमंत्रण दिया।

इसी प्रकार से श्री काली माता मंदिर कालका में भी नवरात्रों में पूजा-अर्चना कार्यक्रम में शामिल होने का निमंत्रण दिया है। आज राज्यपाल श्री आर्य से महाबली खली के नाम से मशहुर पेशेवर पहलवान दलीप सिंह राणा ने भी मुलाकात की। इसी तरह से छठ-पर्व सेवा समिति कुरूक्षेत्र के प्रधान श्री संतोष पासवान प्रतिनिधि मंडल के साथ राज्यपाल से मिले। भारतीय पुलिस सेवा के सेवानिविृत अधिकारी सुधीर चैधरी व नालंदा बिहार से श्री संजीव शेखर ने भी आर्य से मुलाकात की।

You cannot copy content of this page